गोवा जाने की तैयारी कर रहे हैं तो इन चीजों का आनंद लेना न भूलें

गोवा जाने की तैयारी कर रहे हैं तो इन चीजों का आनंद लेना न भूलें

पर्यटकों के लिए गोवा है खास पसंद (फाइल फोटो)

खास बातें

  • गोवा जाने का प्लान कर रहे हैं तो यह लेख आपको प्लान बनाने में मदद करेगा
  • खूबसूरत बीच पर वॉकिंग का आनंद तो लेंगे ही, साथ ही कुछ जगहों पर घूम आएं
  • वाटर स्पोर्ट्स से लेकर पैराग्लाइडिंग और ट्रैकिंग तक का मजा ले सकते हैं आप

भारत के पश्चिमी तट पर नीले पानी से घिरा धरती का छोटा सा हिस्सा गोवा भारत की खूबसूरत, सबसे लोकप्रिय और सदाबहार पर्यटन स्थलों में शामिल है. प्राकृतिक सौन्दर्य से लबालब समुद्र तट, मंदिर और चर्च के अलावा कई चीजें गोवा के बारे में ऐसी हैं जो आप वहां जाएं तो आपको उनका आनंद जरूर लेना चाहिए.

डॉल्फिन देखें, मजा लें- सिंक्विरन, कैंडोलिन, कैलंग्यूट और बागा बीच पर सूर्योदय और सूर्यास्त के समय समंदर में डॉल्फिन क्रूज के जरिए जीती जागती हंसती खेलती डॉल्फिन देखी जा सकती हैं.

पैराग्लाइडिंग करें, किसी पक्षी की तरह उड़ें- बिना पंखों के उड़ने का आनंद मिलता है पैराग्लाडिंग से. बागा, कैंडोलिन, कैलंग्यूट, सिंक्विरन, वैगेटर, मजोर्दा और अंजुना बीच पर आप पैराग्लाइडिंग कर सकते हैं. करीब 20 मिनट तक हवा में उड़ते हुए अपने पैरों के नीचे गोवा को दूर तक फैले लैंडस्केप देखें.

वाटर स्पोर्ट्स खेलें- गोवा गए और वाटर स्पोर्ट्स का मजा नहीं लिया तो क्या किया! वाटर स्पोर्ट्स  के मामले में गोवा देश के आदर्श स्थलों में से एक है. जेट स्कीइंग, बनाना बोट राइड, वाटर स्कीइंग, वाटर स्कूटर और सर्फिंग जैसे खेलों को खेला जा सकता है.

गोवा के चर्च जरूर देखें- गोवा के चर्च अपनी ऐतिहासिकता के लिए मशहूर हैं. ठीक है कि आप गोवा मौज मस्ती, पार्टी करने के लिए आए हैं या फिर शांति से बीच पर समय बिताने लेकिन कितना अच्छा हो यदि गोवा के उन चर्चों में भी हो आएं जो अपनी पांरपरिकता के चलते मन मोह लेते हैं.

Newsbeep

वाइल्डलाइफ सेंचुरी का आनंद लें- जी हां, यदि आपके समय है तो गोवा का अभ्यारण्य जरूर जाएं. महादेई वाइल्डलाइफ सेंचुरी के बारे में बता दें कि यह पूरे साल खुली रहती है. यह नॉर्थ गोवा  में वालपोई के निकट स्थित है. इस सेंचुरी में बड़ी संख्या में बंगाल टाइगर हैं. भगवान महावीर सेंचुरी और मोलम नेशनल पार्क भी यहां के मशहूर अभ्यारण्य हैं.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com


दुधसागर फॉल का आकर्षण- गोवा के मौलेम नेशनल पार्क में स्थित दुधसागर फॉल गोवा जाने वाले के लिए मस्ट-विजिस स्थलों में से एक कहा जाता है. खासतौर से मॉनसून में यदि गोवा जा रहे हैं तो दुधसागर का आकर्षण देखते ही बनता है. 301 मीटर यानी 987 फीट की ऊंचाई से गिरता है पानी इस फॉल में. दुधसागर फॉल देखने जाएं तो यहां ट्रैकिंग का मजा भी ले सकते हैं. हां बस यह ध्यान रखें कि ट्रैकिंग के लिए जाएं तो पीने का पानी या जरूरतानुसार दवा अपने साथ जरूर रखें क्योंकि ट्रैकिंग के रूट के बारे में कहा जाता है कि ये सब नहीं मिलता.