NDTV Khabar

कौन हैं कोलकाता पुलिस कमिश्नर राजीव कुमार? जिनके समर्थन में आधी रात धरने पर बैठ गईं CM ममता

उत्तर प्रदेश के रहने वाले हैं पुलिस कमिश्नर राजीव कुमार, सारदा घोटाले की SIT के थे चीफ, समर्थन में धरने पर बैठीं CM ममता

 Share
ईमेल करें
टिप्पणियां
कौन हैं कोलकाता पुलिस कमिश्नर राजीव कुमार? जिनके समर्थन में आधी रात धरने पर बैठ गईं CM ममता

कोलकाता पुलिस कमिश्नर राजीव कुमार

नई दिल्ली:

चिटफंड घोटाले मामले में सीबीआई की एक टीम कोलकाता स्थित पुलिस कमिश्नर राजीव कुमार के आवास पर पहुंची. सीबीआई की टीम को पुलिसकर्मियों ने बाहर ही रोक दिया. जिसके बाद दोनों के बीच हाथापाई की खबर सामने आई. सीबीआई ने राजीव कुमार को हिरासत में लिया और कुछ घंटों बाद रिहा भी कर दिया. इसके कुछ ही देर बाद पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने प्रेस कांफ्रेंस बुलाई और मोदी सरकार पर जमकर निशाना साधा. इसके बाद बनर्जी कमिश्नर राजीव कुमार के सपोर्ट में धरने पर बैठ गईं. इस धरने में राजीव कुमार भी शामिल हुए. ऐसे में यह जानना भी जरूरी हो जाता है कि कौन है वह अधिकारी राजीव कुमार जिसके समर्थन में एक राज्य की मुख्यमंत्री आधी रात धरने पर बैठ गईं. 

1,900 करोड़ के चिटफंड घोटाला मामले में TMC सांसद केडी सिंह की 239 करोड़ रुपये की संपत्तियां कुर्क


राजीव कुमार 1989 बैच के यूपी कैडर के आईपीएस अधिकारी हैं. राजीव कुमार के पिता उत्तर प्रदेश के चंदौसी में एक कॉलेज के प्रोफेसर थे. राजीव का परिवार चंदौसी में ही रहता है. उन्होंने एसएम कॉलेज से पढ़ाई की और फिर आईएएस की परीक्षा में सफलता हासिल की. आईपीएस अधिकारी बनने के बाद राजीव पश्चिम बंगाल आ गए. फिलहाल राजीव कुमार पश्चिम बंगाल पुलिस में कोलकाता कमिश्नर के पद पर तैनात हैं. 

विपक्षी पार्टियों ने किया ममता बनर्जी का समर्थन , शरद पवार बोले- यह संघीय ढांचे पर हमला है

टिप्पणियां

सीबीआई के सूत्रों का दावा है कि राजीव कुमार की गिनती सीएम ममता बनर्जी के करिबियों में की जाती है. राजीव कुमार ने 2013 में सारदा चिटफंड घोटाले मामले में राज्य सरकार द्वारा गठित एसआईटी के प्रमुख थे. उनके ऊपर जांच के दौरान गड़बड़ी करने के आरोप लगे हैं. बतौर एसआईटी प्रमुख राजीव कुमार ने  जम्मू कश्मीर में सारदा के चीफ सुदीप्त सेन गुप्ता और उनके सहयोगी देवयानी को गिरफ्तार किया था. जिनके पास से डायरी मिली थी. ऐसा कहा जाता है कि इस डायरी में चिटफंड से रुपये लेने वाले नेताओं के नाम थे. राजीव कुमार पर इसी डायरी को गायब करने आरोप लगा है. कोर्ट के आदेश के बाद सीबीआई ने राजीव कुमार को आरोपी बनाया था. 

Video: सीबीआई के दुरुपयोग के आरोप के बाद धरने पर बैठीं ममता बनर्जी



(इस खबर को एनडीटीवी टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)


Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर लाइक और ट्विटर पर फॉलो करें.


Advertisement