जानें क्या है नेट न्यूट्रैलिटी का मुद्दा...

प्रतीकात्मक तस्वीर

नई दिल्ली:

नेट न्यूट्रैलिटी (इंटरनेट तटस्थता) वह सिद्धांत है, जिसके तहत माना जाता है कि इंटरनेट सर्विस प्रदान करने वाली कंपनियां इंटरनेट पर हर तरह के डाटा को एक जैसा दर्जा देंगी।

दरअसल, इंटरनेट पर की जाने वाली फोन कॉल्स के लिए टेलीकॉम कंपनियां अलग कीमतें तय करने की कोशिश कर चुकी हैं और वे इसके लिए वेब सर्फिंग से ज़्यादा दर पर वसूली करना चाहती थीं। इसके बाद टेलीकॉम नियामक एजेंसी 'ट्राई' ने आम लोगों से 'नेट न्यूट्रैलिटी' या 'नेट तटस्थता' पर राय मांगी है।

असल मुद्दा यह है कि टेलीकॉम कंपनियां इस बात से परेशान हैं कि नई तकनीकी ने उनके कारोबार के लिए मुश्किलें खड़ी कर दी हैं। जैसे कि व्हॉट्सऐप के मुफ्त ऐप ने एसएमएस सेवा को लगभग खत्म ही कर डाला है, इसलिए कंपनियां ऐसी सेवाओं के लिए ज्यादा रेट वसूलने की कोशिश में हैं, जो उनके कारोबार और राजस्व को नुकसान पहुंचा रही हैं। हालांकि इंटरनेट सर्फिंग जैसी सेवाएं कम रेट पर ही दी जा रही हैं।

यहां सवाल उठता है कि इंटरनेट तटस्थता आपके लिए अहम क्यों है? इसके खत्म होने का एक मतलब यह भी है कि इंटरनेट उपयोग के आपके खर्च बढ़ सकते हैं और विकल्प सीमित हो सकते हैं।

इसे आप इस तरह समझ सकते हैं कि स्काइप या इससे मिलती जुलती इंटरनेट कॉलिंग सुविधा की वजह से मोबाइल कॉल्स पर असर पड़ सकता है, क्योंकि लंबी दूरी की फोन कॉल्स के लिहाज से ये कहीं ज्यादा सस्ती हैं। यह टेलीकॉम सर्विस प्रोवाइडर्स के राजस्व को नुकसान पहुंचा रहा था।

अब ट्राई ने स्काइप, वाइबर, व्हॉट्स ऐप, स्नैपचैट, फेसबुक मैसेंजर जैसी सेवाओं के नियमन से जुड़े 20 सवालों पर भी जनता से फीडबैक मांगा है। ट्राइ तक अपनी आवाज पहुंचाने के लिए हमारी मुहिम 'सेव द इंटरनेट' से जुड़े। (नेट न्यूट्रैलिटी पर ट्राई तक पहुंचाएं अपनी आवाज़)

वहीं कॉमेडी ग्रुप एआईबी (AIB) तीन महीने पहले अपने शो 'एआईबी नॉकआउट' से पैदा हुए विवाद के बाद अब नया ऑनलाइन वीडियो 'सेव दि इंटरनेट' लेकर आया है।

आईबी ने नौ मिनट का वीडियो जारी किया है, जिसमें कहा गया है कि इंटरनेट सेवा प्रदाताओं और सरकार को इंटरनेट पर सभी डाटा को समान रूप से देखना चाहिए। इस मामले में भेदभाव नहीं किया जाना चाहिए।

बालीवुड सितारों ने इस वीडियो के समर्थन में ट्विटर पर टिप्पणियां की हैं। शाहरुख खान ने अपने ट्विटर एकाउंट पर वीडियो का लिंक साझा किया है।


Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com