NDTV Khabar

केरल में भारी बारिश से अब तक 67 लोगों की मौत, कोच्चि एयरपोर्ट शनिवार तक बंद, कई इलाकों में रेड अलर्ट जारी

केरल में भारी बारिश से कोई राहत नहीं मिलने के कारण राज्य में मरने वालों की संख्या बढ़ कर 67 हो गई है और कोच्चि हवाई अड्डे पर परिचालन शनिवार तक बंद कर दिया गया है.

 Share
ईमेल करें
टिप्पणियां
केरल में भारी बारिश से अब तक 67 लोगों की मौत, कोच्चि एयरपोर्ट शनिवार तक बंद, कई इलाकों में रेड अलर्ट जारी

केरल में भारी बारिश के चलते कोच्चि हवाई अड्डे पर परिचालन शनिवार तक बंद कर दिया गया

खास बातें

  1. राज्य में मरने वालों की संख्या बढ़कर 67 हो गई
  2. कोच्चि हवाई अड्डे पर परिचालन शनिवार तक बंद
  3. भारी बारिश को लेकर कई इलाकों में रेड अलर्ट जारी
तिरुवनंतपुरम /कोच्चि: केरल में भारी बारिश से कोई राहत नहीं मिलने के कारण राज्य में मरने वालों की संख्या बढ़ कर 67 हो गई है और कोच्चि हवाई अड्डे पर परिचालन शनिवार तक बंद कर दिया गया है. वहीं केरल के वायनाड, कोझीकोड, कन्नूर, कासरगोड, मलप्पुरम, पलक्कड़, इदुक्की व एरनाकुलम में भारी बारिश को लेकर रेड अलर्ट जारी किया गया है. केरल में भारी बारिश के चलते सिर्फ आज ही 25 लोगों की मौत हुई है. इस बीच प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने केरल के मुख्यंमत्री पिनरई विजयन के साथ बातचीत की. मोदी ने उनसे कहा कि केंद्र केरल के साथ पूरी दृढता से खड़ा है और वह किसी भी प्रकार की सहायता देने को तैयार है. प्रधानमंत्री ने ट्वीट किया, 'केंद्र केरल के लोगों के साथ दृढ़ता से खड़ा है और वह कोई भी जरुरी सहायता देने को तैयार है.'
 
नागर विमान मंत्रालय ने उड़ानों को मुंबई या अन्य स्थानों पर भेजने के बजाय केरल के अन्य हवाईड्डों का इस्तेमाल करने का राज्य का अनुरोध मान लिया है. नागर विमानन मंत्री सुरेश प्रभु ने ट्वीट किया, 'हमने सभी घरेलू और विदेशी एयरलाइनों से कोच्चि की अपनी उड़ानों के लिए त्रिवेंद्रम या कालीकट से समय सारणी तय करने को कहा है. अंतरराष्ट्रीय उड़ानों के संदर्भ में विशेष व्यवस्था की जरूरत होगी जो आपातस्थिति को ध्यान में रखकर मंजूर की गई है. डीजीसीए समन्वय कायम कर रहा है.'

 
राज्य सरकार के इस अनुरोध पर कि छोटे विमानों को कोच्चि में नौसेना के हवाई अड्डे का इस्तेमाल करने की इजाजत दी जाए, मंत्री ने कहा कि मंत्रालय छोटे विमान के लिए वैकल्पिक लैंडिंग स्थानों की संभावना पर गौर कर रहा है. मंत्री ने यह भी कहा कि उन्होंने नागर विमानन महानिदेशालय और विमानपत्तनम प्राधिकरण को फंसे हुए यात्रियों को कॉलसेंटर सुविधा प्रदान करने तथा सभी बचाव एजेंसियों को जरूरी सहयोग उपलब्ध कराने का निर्देश दिया है ताकि प्रकृति की इस मार को झेल रहे लोगों को यथाश्रेष्ठ सहयोग किया जाए.

हिमाचल प्रदेश में भारी बारिश से 18 की मौत, शिमला में टूटा 117 सालों का रिकॉर्ड, जानें- अपने राज्य के मौसम का हाल

राज्य में 8 अगस्त से मूसलाधार बारिश होने के कारण इस हवाई अड्डे पर आने वाले विमानों को अन्य हवाई अड्डों की ओर मोड़ दिया गया है. अधिकारिक सूत्रों ने बताया कि मंगलवार शाम एक होटल पर मिट्टी का एक टीला गिर जाने के कारण मुन्नार में पड़ोसी राज्य तमिलनाडु के रहने वाले एक व्यक्ति की मौत हो गयी और छह अन्य को बचा लिया गया. जिला प्रशासन ने बताया कि इसी तरह कोनडोट्टी में मंगलवार देर रात एक बजे एक घर पर मिट्टी का बड़ा ढेर गिर जाने के कारण एक दंपत्ति की जान चली गयी. पीड़ित दंपत्ति के साथ उसी कमरे में सोये छह वर्षीय उनके बच्चे की तलाश की जा रही है.    
 
देश के सात राज्यों में बारिश और बाढ़ ने मचाई तबाही, अब तक 774 लोगों की मौत

टिप्पणियां
एक अन्य घटना में त्रिशूर में एक तार की चपेट में आने से एक मछुआरे की मौत हो गयी. कोच्चि हवाई अड्डा के एक प्रवक्ता ने बताया कि बढ़ते हुये जलस्तर को देखते हुये शनिवार दोपहर दो बजे तक अस्थायी रूप से, कोच्चि हवाई अड्डे पर विमानों का परिचालन बंद कर दिया गया है. प्रवक्ता ने बताया, ‘हम बाढ़ का पानी निकालने के लिए कड़ी मेहनत कर रहे हैं. सभी से सहयोग करने का अनुरोध करते हैं.’ कोच्चि अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डा लिमिटेड (सीआईएल) ने एहतियाती उपाय के तहत पहले बुधवार सुबह चार बजे से सात बजे तक हवाईअड्डे पर विमानों का परिचालन बंद करने का निर्णय लिया था लेकिन बाद में दोपहर दो बजे तक हवाई अड्डा बंद रखने का निर्णय भी लिया गया था . 

VIDEO: केरल में भारी बारिश का कहर
 


Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और गूगल प्लस पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करे...

विधानसभा चुनाव परिणाम (Election Results in Hindi) से जुड़ी ताज़ा ख़बरों (Latest News), लाइव टीवी (LIVE TV) और विस्‍तृत कवरेज के लिए लॉग ऑन करें ndtv.in. आप हमें फेसबुक और ट्विटर पर भी फॉलो कर सकते हैं.


Advertisement