'Kodaikanal Won't' के 24 लाख हिट, कंपनी ने दिया जवाब

'Kodaikanal Won't' के 24 लाख हिट, कंपनी ने दिया जवाब

वायरल वीडियो 'Kodaikanal Won't' का एक दृश्य (सौजन्य : झटका)

मुंबई:

28 साल की रैप सिंगर सोफिया अशरफ के वायरल वीडियो 'Kodaikanal Won't' को एक हफ्ते के अंदर करीब 18 लाख हिट मिल गए हैं। सात साल पहले बुरक़ा रैपर के नाम से पहचानी जाने वाली सोफिया ने वीडियो के ज़रिए दिखाया है कि कैसे तमिलनाडु के कोडाइकनाल में यूनीलीवर की थर्मामीटर बनाने वाली फैक्ट्री से फैले शीशे और पारे के ज़हर से वहां के लोगों की सेहत पर बुरा असर पड़ा हैं।

सोफिया का वीडियो इतना वायरल हो गया कि मल्टीनैश्नल कंपनी यूनीलीवर भी जवाब देने के लिए मजबूर हो गई। इस वीडियो के एक हफ्ते के अंदर ही यूनीलीवर ने  प्रेस रिलीज़ और ट्वीट के ज़रिए सफाई देते हुए कहा सुरक्षा उनके लिए एक अहम मुद्दा है और जांच से पर्यावरण या कर्मचारियों को किसी भी तरह की नुकसान की बात सामने नहीं आई है। 

इसके अलावा यूनीलीवर ने ये भी लिखा कि फैक्ट्री के इलाके से मिट्टी को हटाने के लिए कदम उठाए जा चुके हैं। बस उसे पूरा करने के लिए स्थानीय अधिकारियों की मंजूरी का इंतज़ार हो रहा है।
  कंपनी के एक और ट्वीट में कहा गया है कि पूर्व कर्मचारियों के साथ किसी संतोषजनक नतीजे पर पहुंचने की कोशिश की जा रही है लेकिन इसके लिए मामले से जुड़ी सभी पार्टियों का एकमत होना ज़रुरी है।
  बता दें कि पिछले चौदह सालों से कोडाइकनाल में ज़हरीले कचरे और मिट्टी को हटाए जाने के लिए आवाज़ उठाई जा रही है। 2001 में कंपनी की फैक्ट्री के बंद होने से पहले यहां थर्मामीटर बनाने का काम होता था जिसके पारे और शीशे के कचरे से होने वाला प्रदूषण अभी तक यहां के लोगों की सेहत पर बहुत बुरा असर छोड़ रहा है। दुनिया के सबसे खतरनाक और ज़हरीले प्रदूषण में इसकी गिनती होती है और ये भोपाल गैस त्रासदी के बाद दूसरा सबसे गंभीर मामला बताया जाता है।
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com