यह ख़बर 04 अप्रैल, 2013 को प्रकाशित हुई थी

कोलकाता में छात्र की मौत, परिवार की सीबीआई जांच की मांग, लेफ्ट ने बुलाया बंद

खास बातें

  • पुलिस के मुताबिक एसएफआई के कार्यकर्ता सुदीप्तो गुप्ता का सिर पोल से टकराया, जिससे उसकी मौत हुई, लेकिन पोस्टमॉर्टम रिपोर्ट के मुताबिक उसकी मौत की वजह शरीर में कई चोटों का होना है।
कोलकाता:

सीपीएम के छात्र संगठन स्टूडेंट्स फेडरेशन ऑफ इंडिया (एसएफआई) के युवा कार्यकर्ता सुदीप्तो गुप्ता की मौत के मामले ने पश्चिम बंगाल में सियासत को गरमा दिया है। एसएफआई ने आज दक्षिण कोलकाता के इलाकों में 12 घंटे के बंद का ऐलान किया है। इसके अलावा लेफ्ट की छात्र इकाइयां पूरे प्रदेश में चक्का जाम कर विरोध जताएगी।

सीपीएम जहां पुलिस पर हत्या का आरोप लगाते हुए इसकी न्यायिक जांच की मांग कर रही है, जबकि पुलिस और मुख्यमंत्री ममता बनर्जी इसे एक दुर्घटना बता रही हैं। ममता बनर्जी मृतक के परिवार से सहानुभूति तो जता रही हैं, लेकिन उन्होंने जांच की बात तक नहीं कही। सुदीप्तो के परिवार ने इस मामले में सीबीआई जांच की मांग की है।

वैसे पुलिस ने सुदीप्तो की मौत के मामले में एक बस चालक को गिरफ्तार किया है और उस पर लापरवाही से वाहन चलाने का आरोप लगाया गया है। एक वरिष्ठ पुलिस अधिकारी ने कहा कि बस चालक की गिरफ्तारी के साथ मामले में आगे की जांच की जा रही है।

पुलिस के मुताबिक सुदीप्तो का सिर पोल से टकराया, जिससे उसकी मौत हुई, लेकिन पोस्टमॉर्टम रिपोर्ट कुछ और ही कहानी बयां कर रही है। सुदीप्तो की पोस्टमॉर्टम रिपोर्ट के बारे में जो जानकारी मिल रही है, उसके मुताबिक उनके शरीर पर चोट के पांच निशान थे। ये चोट सिर के पीछे, कान, आंख और गले के पास थी। सिर के अंदर घाव के गंभीर निशान मिले हैं।

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

रिपोर्ट यह भी बताती है कि सुदीप्तो के गले में पत्थर के छोटे-छोटे टुकड़े थे। सिर के पीछे और दोनों कानों के पास किसी भारी चीज से मारने के निशान हैं। इन सभी घावों से लगातार खून बहा, जिसकी वजह से सुदीप्तो की मौत हुई। बुधवार को सुदीप्तो की अंतिम यात्रा में हजारों वामपंथी कार्यकर्ताओं के अलावा पूर्व मुख्यमंत्री बुद्धदेब भट्टाचार्य भी शामिल हुए।