NDTV Khabar

कुलभूषण जाधव मामले में भारत आज अंतरराष्ट्रीय कोर्ट में दाखिल करेगा निवेदन पत्र

भारत आज अंतराष्ट्रीय न्यायालय हेग में पाकिस्तान में मौत की सजा पाए रिटायर्ड नौसेना अधिकारी कमांडर कुलभूषण जाधव के मामले में एक मेमोरियल यानी निवेदन-पत्र दाखिल करेगा.

 Share
ईमेल करें
टिप्पणियां
कुलभूषण जाधव मामले में भारत आज अंतरराष्ट्रीय कोर्ट में दाखिल करेगा निवेदन पत्र

कुलभूषण मामले पर भारत दाखिल करेगा निवेदन पत्र

नई दिल्ली: भारत आज अंतराष्ट्रीय न्यायालय हेग में पाकिस्तान में मौत की सजा पाए रिटायर्ड नौसेना अधिकारी कमांडर कुलभूषण जाधव के मामले में एक मेमोरियल यानी निवेदन-पत्र दाखिल करेगा. इस मेमोरियल में भारत कुलभूषण मामले में पाकिस्तान के हर झूठ को एक-एक कर बेनकाब करेगा. भारत की ओर से कहा जाएगा कि किस तरह पाकिस्तान ने कुलभूषण मामले में अंतरराष्ट्रीय नियम कायदों की धज्जियां उड़ाई हैं.

जाधव की मां को वीसा के मामले में पाक विदेशमंत्री पर जमकर बरसीं सुषमा स्वराज, एक के बाद एक किए नौ ट्वीट

अंतरराष्ट्रीय न्यायलय मे भारत एक बार फिर कुलभूषण मामले में राजनयिक एक्सेस दिए जाने की मांग करेगा और बताएगा कि कुलभूषण से मिलने की इजाज़त न देकर पाकिस्तान सरेआम विएना समझौते का उल्लंघन कर रहा है. भारत यह बात दोहराएगा कि पाकिस्तान ने एक सुनियोजित साज़िश के तहत कुलभूषण जाधव को ईरान से अगवा कराया है. पाकिस्तान की सेना के कोर्ट में सज़ा से पहले उसको कोई वकील भी मुहैया नहीं कराया गया और ना ही उसका पक्ष सही तरीके से सुना गया.

टिप्पणियां
पाकिस्तान ने जाधव मामले में राजनयिक पहुंच से इनकार किया, कहा- वह सामान्य नागरिक नहीं

यह सब कहते हुए भारत अंतरराष्ट्रीय न्यायालय में कुलभूषण की रिहाई की मांग करेगा. इसके बाद पाकिस्तान भी 13 दिसंबर को अपना मेमोरियल दाखिल करेगा. कोर्ट ने 16 जून को भारत को यह मेमोरियल दाखिल करने के लिए 13 सितम्बर और पाकिस्तान को 13 दिसंबर का दिन दिया था. इससे पहले प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से लेकर विदेशमंत्री सुषमा स्वराज तक कह चुकी है कि पूरे देश की भावनाएं कुलभूषण जाधव के साथ जुड़ी है और उसको रिहाई के लिए भारत हर संभव कोशिश करेगा.


Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और गूगल प्लस पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करे...

Advertisement