NDTV Khabar

कुलभूषण जाधव को फांसी की सजा : 12 पाकिस्तानी कैदियों को नहीं छोड़ेगा भारत

94 Shares
ईमेल करें
टिप्पणियां
कुलभूषण जाधव को फांसी की सजा : 12 पाकिस्तानी कैदियों को नहीं छोड़ेगा भारत

भारत ने एक दर्जन पाकिस्तनी कैदियों की रिहाई रोक दी है (प्रतीकात्मक चित्र)

खास बातें

  1. इन पाकिस्तानी कैदियों की सजा पूरी हो गई है
  2. बुधवार को इन कैदियों को पाकिस्तान भेजा जाना था
  3. सरकार ने कहा- इन्हें रिहा करने का यह सही समय नहीं
नई दिल्ली: पाकिस्तानी सेना द्वारा कथित 'जासूसी' के आरोप में भारतीय नागरिक कुलभूषण जाधव को मौत की सजा सुनाए जाने से नाराज भारत ने एक दर्जन पाकिस्तानी कैदियों की उनकी जेल की सजा पूरी होने के बाद रिहाई रोक दी. इन कैदियों को बुधवार को उनके वतन भेजा जाना था. आधिकारिक सूत्रों ने कहा कि सरकार का मानना है कि पाकिस्तानी कैदियों को रिहा करने का यह सही समय नहीं है.

जवाबी कार्रवाई उस समय हुई जब भारत ने स्पष्ट किया कि अगर पाकिस्तान कानून और न्याय के मौलिक नियमों का पालन किए बिना' कुलभूषण को मौत की सजा देता है तो इसे 'सुनियोजित हत्या' कहा जाएगा. सूत्रों ने कहा कि भारत के पास पाकिस्तान में सैन्य अदालत में जाधव की सुनवाई के बारे में कोई सुराग नहीं है और उसे लगता है कि यह जाधव को पकड़ने से लेकर कथित कबूलनामे तथा तथाकथित सुनवाई तक का 'सुनियोजित नाटक' है.

सूत्रों ने कहा कि भारत द्वारा पाकिस्तानी अधिकारियों को बार-बार आगाह करने के बावजूद उसके अधिकारियों को उससे कभी मिलने नहीं दिया गया. रावलपिंडी में सेना की मीडिया शाखा ने कहा कि फील्ड जनरल कोर्ट मार्शल द्वारा जाधव (46) को 'सभी आरोपों का' दोषी पाए जाने के बाद पाकिस्तानी सेना प्रमुख जनरल कमर जावेद बाजवा द्वारा उनकी मौत की सजा की पुष्टि की गई. विदेश सचिव एस जयशंकर ने भारत में पाकिस्तानी उच्चायुक्त अब्दुल बासित को तलब किया और कड़े शब्दों वाला पत्र जारी किया. (इनपुट भाषा से)


Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और गूगल प्लस पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करे...

Advertisement