NDTV Khabar

कर्नाटक: कुमारस्वामी ने विभागों का किया आवंटन, वित्त मंत्रालय अपने पास रखा 

मुख्यमंत्री कुमारस्वामी ने अहम वित्त विभाग अपने पास रखा है जबकि गृह विभाग उपमुख्यमंत्री जी परमेश्वर को दिया है.

 Share
ईमेल करें
टिप्पणियां
कर्नाटक: कुमारस्वामी ने विभागों का किया आवंटन, वित्त मंत्रालय अपने पास रखा 

कुमारस्वामी की फाइल फोटो

नई दिल्ली: कर्नाटक में विभाग आवंटन को लेकर गठबंधन सहयोगियों के बीच भारी खींचतान के बाद शुक्रवार रात मुख्यमंत्री एच डी कुमारस्वामी ने मंत्रियों के बीच विभागों का बंटवारा कर दिया. मुख्यमंत्री कुमारस्वामी ने अहम वित्त विभाग अपने पास रखा है जबकि गृह विभाग उपमुख्यमंत्री जी परमेश्वर को दिया है. बता दें कि परमेश्वर कांग्रेस के नेता हैं. कुमारस्वामी ने ऊर्जा विभाग भी अपने पास रखा है. गौरतलब है कि इस विभाग को लेकर दोनों दलों कांग्रेस एवं जद (एस) के बीच विवाद था. विभागों का आवंटन सत्ता साझेदारी समझौते के तहत किया गया है.

यह भी पढ़ें: सबकुछ ठीक नहीं है गठबंधन सरकार में, मंत्रिपद को लेकर नाराज हैं कांग्रेसी

गौरतलब है कि कुमारस्वामी ने छह जून को अपनी कैबिनेट का विस्तार किया था. उन्होंने मंत्रिमंडल में 25 मंत्रियों को शामिल किया. मंत्रियों को राज्यपाल वजुभाई वाला ने शपथ दिलाई. इस विस्तार के साथ मंत्रिमंडल में सदस्यों की संख्या 27 हो गई है. कर्नाटक की कांग्रेस-जेडीएस गठबंधन सरकार के मंत्रिमंडल में 14 मंत्री कांग्रेस के, नौ मंत्री सहयोगी दल जेडीएस और एक-एक मंत्री बसपा और केपीजेपी के बनाए गए हैं.

यह भी पढ़ें: कर्नाटक में कैबिनेट विस्‍तार के साथ कांग्रेस के सामने आई ये बड़ी चुनौती

राज्यपाल वजुभाई वाला ने राजभवन में नए मंत्रियों को पद और गोपनीयता की शपथ दिलाई. मंत्री पद की  शपथ लेने वालों में पूर्व प्रधानमंत्री और जेडीएस सुप्रीमो एचडी देवगौड़ा के बेटे एचडी रेवन्ना और कांग्रेस के वरिष्ठ नेता डीके शिवकुमार भी शामिल हैं.

टिप्पणियां
VIDEO: कैबिनेट विस्तार पर बनी सहमति.


जेडीएस के जीटी देवगौड़ा को भी मंत्रिमंडल में शामिल किया गया है जिन्होंने पूर्व सीएम सिद्धारमैया को मैसुरू के चामुंडेश्वरी सीट से हराया था. कैबिनेट में कांग्रेस की विधान पार्षद जयमाला एक मात्र महिला मंत्री हैं. (इनपुट भाषा से) 


Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और गूगल प्लस पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करे...

Advertisement