NDTV Khabar

आर्टिकल 370 पर जोरदार भाषण से लद्दाख के सांसद ने पीएम मोदी और अमित शाह को बनाया अपना मुरीद

लद्दाख के बीजेपी सांसद जामयांग शेरिंग नामग्याल लोकसभा में अनुच्छेद 370 पर बहस के बाद सोशल मीडिया पर छा गए

 Share
ईमेल करें
टिप्पणियां

खास बातें

  1. लद्दाख के पिछड़ने के लिए आर्टिकल 370 और कांग्रेस को ठहराया जिम्मेदार
  2. कहा- नेशनल कॉन्फ्रेंस और पीडीपी ने राज्य को 'पैतृक व्यवसाय' की तरह चलाया
  3. लद्दाख की संस्कृति के लुप्त होने के लिए 370 और कांग्रेस को दोषी बताया
नई दिल्ली:

लद्दाख के बीजेपी सांसद जामयांग शेरिंग नामग्याल लोकसभा में अपने भाषण के बाद सोशल मीडिया पर छा गए हैं. अनुच्छेद 370 हटाकर जम्मू-कश्मीर का विशेष राज्य का दर्जा समाप्त करने और राज्य में दो केंद्र शासित राज्यों के गठन के मामलों पर लोकसभा में हुई बहस में भाग लेते हुए नामग्याल ने सभी का ध्यान खींचा. यहां तक कि पीएम नरेंद्र मोदी भी नामग्याल की तारीफ करने में पीछे नहीं रहे. उन्होंने लोकसभा की कार्यवाही खत्म होने के बाद ट्वीट किया कि लद्दाख के भाजपा सांसद ने अपने भाषण में क्षेत्र के लोगों की आंकाक्षा को सुसंगत तरीके से पेश किया.        

शेरिंग नामग्याल ने लोकसभा में कहा कि यदि लद्दाख आज अविकसित है तो इसके लिए आर्टिकल 370 और कांग्रेस पार्टी जिम्मेदार है. उन्होंने कहा कि लद्दाख के लोग केंद्र शासित प्रदेश के दर्जे के लिए सात दशकों से संघर्ष कर रहे हैं.  उन्होंने कहा कि लद्दाख की भाषा, संस्कृति अगर लुप्त होती चली गई तो इसके लिए अनुच्छेद 370 और कांग्रेस जिम्मेदार है.


उन्होंने नेशनल कॉन्फ्रेंस और पीपुल्स डेमोक्रेटिक पार्टी (पीडीपी) जैसे दलों को निशाना बनाते हुए कहा कि इन पार्टियों ने राज्य को 'पैतृक व्यवसाय' की तरह चलाया.   

लोकसभा से J&K राज्‍य पुनर्गठन बिल पास हुआ, समर्थन में 366, विरोध में पड़े 66 वोट

संसद में बिल पास होने के बाद जम्मू-कश्मीर और लद्दाख का दो अलग-अलग केंद्र शासित प्रदेशों के रूप में अस्तित्व में आने का रास्ता साफ हो गया है.  

स्‍थ‍िति सामान्‍य होते ही जम्‍मू-कश्‍मीर को पूर्ण राज्‍य का दर्जा दे दिया जाएगा, हमें 70 साल नहीं लगेंगे : अमित शाह

पीएम नरेंद्र मोदी ने एक ट्वीट में लद्दाख के बीजेपी सांसद नामग्याल को शाबासी देते हुए कहा कि उन्होंने अपने भाषण में क्षेत्र के लोगों की आकांक्षाओं को पेश किया.

पीएम मोदी ने एक ट्वीट में कहा, ‘मेरे युवा दोस्त, लद्दाख से सांसद जामयांग शेरिंग नामग्याल ने जम्मू कश्मीर पर महत्वपूर्ण विधेयकों पर चर्चा के दौरान शानदार भाषण दिया. लद्दाख के हमारे भाइयों और बहनों की आंकाक्षा को सुसंगत रूप से प्रस्तुत किया. इसे अवश्य सुना जाना चाहिए.'    

टिप्पणियां

केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह और केंद्रीय मंत्री स्मृति ईरानी ने भी नामग्याल के भाषण का वीडियो ट्वीट किया. उन्होंने उसे देखने की अपील की.



Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर लाइक और ट्विटर पर फॉलो करें.


Advertisement