दुधवा टाइगर रिजर्व में रात को घूम-घूमकर शराब की पार्टी करती हैं DM : IFS अफसर की शिकायत

दुधवा टाइगर रिजर्व में रात को घूम-घूमकर शराब की पार्टी करती हैं DM : IFS अफसर की शिकायत

फोटो- डीएम किंजल सिंह

लखनऊ:

यूपी में लखीमपुर की डीएम किंजल सिंह पर फॉरेस्ट डिपार्टमेंट ने नियम तोड़कर दुधवा टाइगर रिज़र्व में देर रात तेज़ रफ्तार गाड़ी से घूमने, तेज़ म्यूज़िक बजाने और वहां पार्टी करने का आरोप लगाया है। समझाए जाने पर 2008 बैच की IAS डीएम, सीनियर बैच के आईएफ़एस अफ़सर को डांटती हैं। इस मामले में IFS अफ़सर ने चीफ़ सेक्रेटरी से डीएम की शिकायत की है और डीएम ने IFS अफसर की।

दरअसल, आईएएस अधिकारी किंजल सिंह पर वन विभाग के उप निदेशक और IFS अधिकारी पीपी सिंह ने आरोप लगाया है कि डीएम किंजल सिंह दुधवा टाइगर रिजर्व में देर रात तेज रफ्तार गाड़ी से घूमती हैं। तेज म्‍यूजिक बजाती हैं और वहां पार्टी करती हैं, जिसमें शराब और गोश्‍त इस्‍तेमाल होता है। पीपी सिंह का आरोप है कि डीएम शराब की बोतलें जंगल में फेंक जाती हैं। समझाए जाने पर 2008 बैच की IAS अफसर उन्‍हें डांटती हैं।
 


1200 स्‍क्‍वायर किलोमीटर में फैला दुधवा टाइगर रिजर्व देश का एक बड़ा टाइगर रिजर्व है। यहां 100 से ज्‍यादा टाइगर, 400 किस्‍म की चिडि़या और 90 किस्‍मत की मछलियां पाई जाती हैं।

शिकायत करते हुए पीपी सिंह कहते हैं, 'जब दो-तीन मिनट लेट हो जाता है तो डीएम वहां गाड़ी रोककर वहां बैरियर तोड़ते हुए 70-80 किलोमीटर की स्‍पीड में टाइगर रिजर्व के अंदर गाड़ी चलाती हैं और रात भर गाड़ी घुमाती हैं और सुबह करीब चार बजे वहां से वापस जाती हैं।'

IFS अधिकारी पीपी सिंह का यह भी आरोप है कि रात को दो-तीन बजे विशेष रूप से उस एरिया में भी जाती थीं, जहां पर एक बाधिन अपने चार बच्‍चों के साथ रहती थी और इनके आने-जाने, वीडियोग्राफी और फोटोग्राफी करने की वजह से टाइगर बच्‍चों को लेकर अभी आबादी वाले क्षेत्र में गन्‍ने के खेतों में घूम रही है। तो किसी भी समय उसका शिकार हो सकता है या किसी भी व्‍यक्ति के साथ उसका संघर्ष हो सकता है।

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com