अपग्रेड होने से पहले मिग-29 ने भरी उड़ान, 1999 में करगिल युद्ध के दौरान किया था ये कमाल

तीन दशक से भी ज्यादा समय तक भारतीय वायुसेना के साथ उड़ान भरने वाले मिग 29 इंटरसेप्टर को अपग्रेड करने की प्रक्रिया अपने अंतिम पड़ाव पर है.

अपग्रेड होने से पहले मिग-29 ने भरी उड़ान, 1999 में करगिल युद्ध के दौरान किया था ये कमाल

भारतीय वायुसेना के आखिरी दो फाइटर विमान मिग -29 अपग्रेड के लिए भेजे गए

खास बातें

  • अपग्रेड होने से पहले मिग-29 ने भरी उड़ान
  • 1999 में करगिल युद्ध के दौरान गिराये थे लेजर गाइडेड बम
  • नए मिग 29K विमान पुराने विमानों से काफी अलग होंगे
नई दिल्ली:

तीन दशक से भी ज्यादा समय तक भारतीय वायुसेना के साथ उड़ान भरने वाले सोवियत युग के अंतिम दो मिग 29 इंटरसेप्टर को अपग्रेड करने की प्रक्रिया अपने अंतिम पड़ाव पर है. भारतीय वायुसेना 60 से ज्यादा मिग-29  विमानों का संचालन करती है. आखिरी के दो विमानों को छोड़कर सभी विमानों को एडवांस एवियोनिक्स और बेहतर हथियारों के साथ उन्नत किया गया है. ताकि वह एयर टू एयर और एयर टू ग्राउंड मिशन पर समान तरीके काम कर सकें. शनिवार को गुजरात का जामनगर मिग 29 जेट्स की गर्जना से गूंज उठा. इसे 'बाज' के नाम से भी जाना जाता है. शनिवार को इन आखिरी दो विमानों ने महाराष्ट्र के ओझर के लिए उड़ान भरी. जहां पर वायुसेना का 11वां बेस रिपेयर डिपो (BRD) स्थित है. आपकी जानकारी के लिए बता दें कि 1975 में स्थापित किया गया '11 बीआरडी' भारतीय वायुसेना का एकमात्र लड़ाकू विमान डिपो है. 

वायुसेना को F-21 लड़ाकू विमान सप्लाई करने के लिए अमेरिकी कंपनी लॉकहीड मार्टिन ने दिया प्रस्ताव

आखिरी दो मिग-29 विमानों ने एक साथ उड़ान भरी और ओझर एयरफील्ड के ऊपर फ्लाईपास्ट किया. यह एक शानदार युग के अंत को चिह्नित करता है. 1999 में करगिल युद्ध के दौरान भारतीय वायुसेना के इन विमानों ने पहाड़ियों के ऊपर से आतंकी किलेबंदी पर लेजर गाइडेड बम गिराए थे. 11 बीआरडी के कमांडिंग अधिकारी, एयर कमोडोर समीर वी बोरडे ने इस घटना को यादगार बनाने के लिए स्क्वाड्रन के कमांडिंग अधिकारी को एक स्मारिका पट्टिका सौंपी. 

अमेरिका में खराब हुआ इमरान खान का विमान, कमर्शियल फ्लाइट पकड़ कर पहुंचे पाकिस्तान

भारतीय नौसेना विमान वाहक INS विक्रमादित्य पर बोर्ड में शामिल हुए 45 नए मिग-29 K का संचालन करती है. नए मिग 29K विमान पुराने विमानों से काफी अलग होंगे, इनके पंखों को मोड़ा जा सकेगा जोकि समुद्र पर संचालन के लिए अनुकूल होगा. 1975 से लेकर अब तक '11 BRD' ने करीब 500 से ज्यादा फाइट जेट्स को अपग्रेड किया है. जिनमें सुखोई -7, मिग -23 और सुखोई -30 एमकेआई शामिल हैं. 1996 से लेकर अब मिग-29 विमानों की मरम्मत भी यहीं हुआ करती थी.  

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

Video: INS विक्रमादित्य पर राजनाथ सिंह ने बिताई रात