Latest News Today Updates: गणतंत्र दिवस की पूर्व संध्या पर पद्म पुरस्कारों की हुई घोषणा

Latest News Today's Updates: केंद्र सरकार ने दिल्ली हाईकोर्ट को भरोसा दिया कि वे इस मामले को देख रहे हैं. केंद्र ने कहा कि व्हॉट्सऐप के जवाब दाखिल करने तक मामले की सुनवाई टाल दी जाए.

Latest News Today Updates: गणतंत्र दिवस की पूर्व संध्या पर पद्म पुरस्कारों की हुई घोषणा

News in Hindi: ट्रैक्टर रैली के लिए किसानों को दिल्ली में प्रवेश की अनुमति मिली...

सोशल मीडिया ऐप व्हॉट्सऐप की नई पॉलिसी पर रोक लगाने के मामले में सोमवार को दिल्ली हाईकोर्ट में हुई सुनवाई में केंद्र सरकार ने कहा कि केंद्र ने व्हॉट्सऐप को नई पॉलिसी को लेकर नोटिस जारी किया है. केंद्र सरकार ने दिल्ली हाईकोर्ट को भरोसा दिया कि वे इस मामले को देख रहे हैं. केंद्र ने कहा कि व्हॉट्सऐप के जवाब दाखिल करने तक मामले की सुनवाई टाल दी जाए. इस बीच, बॉम्बे हाईकोर्ट ने एक आदेश में कहा कि किसी नाबालिग के ब्रेस्ट को बिना 'स्किन टू स्किन' कॉन्टैक्ट के छूना POCSO एक्ट के तहत यौन शोषण की श्रेणी में नहीं आएगा. हाईकोर्ट के नागपुर बेंच की जज पुष्पा गनेडीवाला ने अपने 19 जनवरी को पास किए गए आदेश में कहा है कि किसी भी छेड़छाड़ की घटना को यौन शोषण की श्रेणी में रखने के लिए घटना में 'यौन इरादे से किया गया स्किन टू स्किन कॉन्टैक्ट' होना चाहिए. इस बीच, भारतीय सेना के मुताबिक, उत्तरी सिक्किम के नाकु ला इलाके में दोनों देशों की सेनाओं के बीच मामूली झड़प हुई थी, जिसके बाद स्थानीय कमांडरों ने ही मामले को सुलझा लिया था.

उधर, दिल्ली पुलिस ने कहा है, गणतंत्र दिवस के मौके पर किसान राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में आ सकते हैं, लेकिन गणतंत्र दिवस परेड को डिस्टर्ब नहीं होने दिया जाएगा. ट्रैक्टर रैली शांतिपूर्ण होगी, लेकिन उसे डिस्टर्ब किए जाने के भी इनपुट मिले हैं. दिल्ली पुलिस इंटेलिजेंस के स्पेशल सीपी दीपेंद्र पाठक ने कहा कि पुलिस ट्रैक्टर रैली के मूवमेंट को सही तरीके से गाइड करेगी. इस बीच, नए कृषि कानूनों को रद्द करने की मांग को लेकर 61 दिन से जारी किसान आंदोलन में पंजाब समेत कई राज्यों के किसान दिल्ली बॉर्डर पर डटे हुए हैं. किसानों के समर्थन में पंजाब में आम आदमी पार्टी (AAP) के सभी विधायक सोमवार को दिल्ली जाने के लिए रवाना होंगे.

इस बीच, भारत और चीन के बीच पूर्वी लद्दाख में जारी तनाव को लेकर कमांडर स्तर की 9वें दौर की बातचीत सोमवार सुबह लगभग 2:30 बजे खत्म हुई. मोल्डो में रविवार को सुबह करीब 9:30 बजे शुरू होने के बाद यह बैठक 15 घंटे से ज़्यादा देर तक चली. इस बीच, भारत में पिछले 24 घंटे के दौरान कोविड-19 के 13,203 नए मामले सामने आने के बाद देश में संक्रमण के कुल मामले बढ़कर 1,06,67,736 हो गए हैं, जिनमें से 1,03,30,084 लोग संक्रमणमुक्त हो चुके हैं. केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय द्वारा सोमवार सुबह जारी आंकड़ों के अनुसार देश में अभी 1,84,182 लोगों का कोरोनावायरस संक्रमण का इलाज चल रहा है, जो कुल मामलों का 1.73 प्रतिशत है. उधर, सिंघू बॉर्डर पर रविवार को एक कार्यक्रम के दौरान लुधियाना (पंजाब) से कांग्रेस के सांसद रवनीत सिंह बिट्टू पर हमला किया गया. उनके साथ धक्का-मुक्की हुई और उनकी पगड़ी खींची गई. उनका आरोप है कि कुछ शरारती तत्वों ने यह जानलेवा हमला किया.

इस बीच, जिस समारोह में ममता बनर्जी के सामने 'जय श्री राम' के नारे लगे थे, उसके बारे में सूत्रों के मुताबिक, सांस्कृतिक मामलों के मंत्रालय के कार्यक्रम में आने के लिए BJP नेताओं ने पार्टी कार्यकर्ताओं को निमंत्रण पत्र दिया था. वे सभी काफी संख्या में वहां मौजूद थे. इस बीच, उत्तर प्रदेश में नई आबकारी नीति के तहत अब आपको छह लीटर से ज़्यादा शराब घर पर रखने के लिए लाइसेंस लेना होगा. राज्य सरकार ने बताया है कि शराब के व्यक्तिगत इस्तेमाल के लिए 'होम लाइसेंस' जिला कलेक्टर से मिलेगा, जिसे हर साल रीन्यू कराना होगा.

Here are the Updates

Jan 25, 2021 23:02 (IST)
पद्म पुरस्कारों की घोषणा, जापान के पूर्व PM शिंजो आबे और एसपी बालासुब्रमण्यम पद्म विभूषण पाने वालों में शामिल
गणतंत्र दिवस की पूर्व संध्या पर केंद्र सरकार ने पद्म पुरस्कारों (Padam Awards) की घोषणा कर दी है. जापान के पूर्व प्रधानमंत्री शिंजो आबे और दिवंगत गायक एस पी बालासुब्रमण्यम को पद्म पुरस्कार से सम्मानित किया गया. शिंजो आबे, मौलाना वहीदुद्दीन खान, बी बी लाल, सुदर्शन पटनायक पद्म विभूषण पाने वालों में शामिल हैं.
Jan 25, 2021 20:23 (IST)
LAC पर तनाव घटाने के लिए भारत-चीन तैयार, दोनों पक्षों ने कहा - 'सकारात्मक' रही वार्ता
पूर्वी लद्दाख (East ladakh)में जारी तनाव को घटाने के लिये भारत और चीन के कोर कमांडर के 9वें दौर की बातचीत के बाद सेना ने बयान जारी करके कहा है कि वेस्टर्न सेक्टर में डिसइंगेजमेंट को लेकर दोनो पक्षों के बीच सकारात्मक और व्यवहारिक चर्चा हुई.  इससे दोनों पक्षों के बीच आपसी विश्वास और समझ बढ़ेगी. 
Jan 25, 2021 18:23 (IST)
ममता बनर्जी के सामने लगे 'जय श्री राम' के नारे पर बोले संजय राउत- 'यकीन है दीदी को भी भगवान राम में आस्था है'
पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी के 'जय श्री राम' के नारे लगने के बाद कार्यक्रम में बोलने से इनकार करने पर शिवसेना के सांसद संजय राउत ने कहा कि इस नारे से किसी को नाराज नहीं होना चाहिए. राउत ने सोमवार को पत्रकारों से कहा कि उन्हें यकीन है कि ममता बनर्जी को भी भगवान राम में विश्वास है.
Jan 25, 2021 18:21 (IST)
क्या चलन से बाहर होने वाले हैं 100 रुपए के पुराने नोट? RBI ने कही यह बात
मीडिया में आई कुछ रिपोर्ट्स में दावा किया गया था कि 5, 10 और 100 रुपए के करेंसी नोट मार्च, 2021 से बंद हो जाएंगे. जिसे आरबीआई ने गलत बताया है.
Jan 25, 2021 17:14 (IST)
नेताजी या उनका रोल करने वाला अभिनेता? राष्ट्रपति भवन में लगे पोर्ट्रेट पर उठा विवाद
नेताजी सुभाष चंद्र बोस (Netaji Subhash Chandra Bose) की जयंती को इस साल पूरे देश में पराक्रम दिवस के रूप में मनाया गया. प्रधानमंत्री, राष्ट्रपति सहित पूरे देश ने नेताजी को इस अवसर पर याद किया. लेकिन अब राष्ट्रपति भवन में लगी एक तस्वीर को लेकर विवाद शुरू हो गया है.राष्ट्रपति भवन में लगाए गए इस चित्र को लेकर सोशल मीडिया पर बहस शुरू हो गई है. कुछ लोग इस तस्वीर को सुभाष चंद्र बोस की जगह एक अभिनेता की तस्वीर बता रहे हैं.
Jan 25, 2021 16:57 (IST)
" प्रधानमंत्री के सामने मुझे परेशान किया गया": ममता बनर्जी ने नेताजी के समारोह को लेकर बीजेपी पर साधा निशाना
पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ( Mamata Banerje) ने नेताजी सुभाष चंद्र बोस की 125वीं जयंती पर हुए समारोह में "जय श्री राम" (Jai shri Ram) को नारे को लेकर एक बार फिर बीजेपी पर हमला बोला है. ममता ने बीजेपी पर रबींद्र नाथ टैगोर, क्रांतिकारी संथाल नेता बिरसा मुंडा जैसे बंगाल के सभी सांस्कृतिक नायकों का अपमान करने का आरोप लगाया है.
Jan 25, 2021 16:22 (IST)
केंद्र ने कोरोना वैक्सीन को लेकर अफवाह फैलाने वालों पर कानूनी कार्रवाई की चेतावनी दी
केंद्र सरकार ने कोरोना वायरस वैक्सीन को लेकर अफवाह (Spreading Rumours About Vaccines) फैलाने वालों के खिलाफ कड़ी कानूनी कार्रवाई करने को कहा है. केंद्र ने इस बाबत सभी राज्यों औऱ केंद्रशासित प्रदेशों के मुख्य सचिवों को पत्र लिखा है.
Jan 25, 2021 15:46 (IST)
राहुल गांधी का PM मोदी पर तीखा हमला- 'Mr. 56 इंच ने महीनों से चीन का नाम नहीं लिया है'
चीन के साथ चल रहे मौजूदा विवाद को लेकर कांग्रेस नेता राहुल गांधी (Rahul Gandhi) ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Modi) पर तीखा हमला किया है. राहुल ने आरोप लगाते हुए कहा कि केंद्र राष्ट्र को कमजोर करने वाली नीतियां बना रहा है, जिससे कि चीन को भारत की जमीन में घुसने के मौके मिल रहे हैं. राहुल ने एक ट्वीट कर मुद्दे पर प्रधानमंत्री की चुप्पी पर सवाल उठाया.
Jan 25, 2021 15:40 (IST)
गणतंत्र दिवस ट्रैक्टर परेड के लिए प्लान तैयार; 3,000 वॉलंटियर्स होंगे तैनात, गड़बड़ी करने वालों की खैर नहीं
कृषि कानूनों के विरोध में किसान गणतंत्र दिवस पर ट्रैक्टर परेड (Republic Day Tractor Parade) निकालने की तैयारी कर रहे हैं. गणतंत्र दिवस ट्रैक्टर परेड के लिए किसानों ने पूरी योजना बना ली है. प्लान के तहत, ट्रैक्टर रैली सुबह दस बजे निकलेगी. किसानों की ट्रैक्टर रैली में 3,000 वॉलंटियर्स होंगे. चार तरह के वॉलंटियर्स होंगे. इसमें एक स्पेशल वॉलंटियर्स होंगे, जो कि किसान नेताओं के साथ रहेंगे. दिल्ली पुलिस ने किसानों को ट्रैक्टर रैली निकालने की इजाजत दे दी है.
Jan 25, 2021 14:45 (IST)
भारत सरकार ने कहा - भारतीय यूज़र्स के साथ अलग व्यवहार कर रहा है WhatsApp

सोशल मीडिया ऐप व्हॉट्सऐप की नई पॉलिसी पर रोक लगाने के मामले में सोमवार को दिल्ली हाईकोर्ट में हुई सुनवाई में केंद्र सरकार ने कहा कि केंद्र ने व्हॉट्सऐप को नई पॉलिसी को लेकर नोटिस जारी किया है. केंद्र सरकार ने दिल्ली हाईकोर्ट को भरोसा दिया कि वे इस मामले को देख रहे हैं. केंद्र ने कहा कि व्हॉट्सऐप के जवाब दाखिल करने तक मामले की सुनवाई टाल दी जाए.
Jan 25, 2021 13:51 (IST)
UP निवासियों को घर में 6 लीटर से ज़्यादा शराब रखने के लिए बनवाना होगा लाइसेंस

उत्तर प्रदेश में नई आबकारी नीति के तहत अब आपको छह लीटर से ज़्यादा शराब घर पर रखने के लिए लाइसेंस लेना होगा. राज्य सरकार ने बताया है कि शराब के व्यक्तिगत इस्तेमाल के लिए 'होम लाइसेंस' जिला कलेक्टर से मिलेगा, जिसे हर साल रीन्यू कराना होगा.
Jan 25, 2021 13:13 (IST)
'स्किन से स्किन कॉन्टैक्ट' न हुआ, तो नहीं मानेंगे यौन शोषण : बॉम्बे हाईकोर्ट

बॉम्बे हाईकोर्ट ने एक आदेश में कहा कि किसी नाबालिग के ब्रेस्ट को बिना 'स्किन टू स्किन' कॉन्टैक्ट के छूना POCSO एक्ट के तहत यौन शोषण की श्रेणी में नहीं आएगा. हाईकोर्ट के नागपुर बेंच की जज पुष्पा गनेडीवाला ने अपने 19 जनवरी को पास किए गए आदेश में कहा है कि किसी भी छेड़छाड़ की घटना को यौन शोषण की श्रेणी में रखने के लिए घटना में 'यौन इरादे से किया गया स्किन टू स्किन कॉन्टैक्ट' होना चाहिए.
Jan 25, 2021 12:41 (IST)
भारत-चीन सेनाओं के बीच 20 जनवरी को उत्तरी सिक्किम में हुई थी मामूली झड़प : भारतीय सेना

भारतीय सेना के मुताबिक, उत्तरी सिक्किम के नाकु ला इलाके में दोनों देशों की सेनाओं के बीच मामूली झड़प हुई थी, जिसके बाद स्थानीय कमांडरों ने ही मामले को सुलझा लिया था.
Jan 25, 2021 11:21 (IST)
क्या BJP की 'चाल' की वजह से लगे थे ममता बनर्जी के सामने लगे थे 'जय श्री राम' के नारे...?

सूत्रों के मुताबिक, सांस्कृतिक मामलों के मंत्रालय के कार्यक्रम में आने के लिए BJP नेताओं ने पार्टी कार्यकर्ताओं को निमंत्रण पत्र दिया था. वे सभी काफी संख्या में वहां मौजूद थे. सूत्रों की मानें तो कई प्रमुख सांसदों ने बीते कुछ दिनों में विक्टोरिया मेमोरियल का दौरा किया था और निमंत्रण पत्र भेजे जाने के लिए गेस्ट लिस्ट तैयार की थी.
Jan 25, 2021 10:51 (IST)
किसानों की ट्रैक्टर रैली : फायदा उठाने की कोशिश में ISI, खालिस्तानी संगठन - सूत्र

कृषि कानूनों के खिलाफ दो महीनों से प्रदर्शन कर रहे किसान गणतंत्र दिवस के मौके पर दिल्ली में ट्रैक्टर रैली निकालने जा रहे हैं, जिसकी सुरक्षा को लेकर चिंताएं उठ रही हैं, लेकिन रैली को बदनाम करने की साजिश को लेकर मिली खुफिया जानकारी से खुफिया एजेंसियों की नींद उड़ी हुई है. पुलिस सूत्रों से जानकारी मिली है कि किसानों की रैली को बदनाम करने के लिए ISI और खालिस्तानी संगठन बड़ी साजिश रच रहे हैं.
Jan 25, 2021 10:25 (IST)
सिंघू बॉर्डर पर हंगामा : कांग्रेस सांसद पर हमला, खींची गई पगड़ी

सिंघू बॉर्डर पर रविवार को एक कार्यक्रम के दौरान लुधियाना (पंजाब) से कांग्रेस के सांसद रवनीत सिंह बिट्टू पर हमला किया गया. उनके साथ धक्का-मुक्की हुई और उनकी पगड़ी खींची गई. उनका आरोप है कि कुछ शरारती तत्वों ने यह जानलेवा हमला किया.
Jan 25, 2021 10:00 (IST)
भारत में एक दिन में दर्ज हुए 13,203 नए COVID-19 केस

भारत में पिछले 24 घंटे के दौरान कोविड-19 के 13,203 नए मामले सामने आने के बाद देश में संक्रमण के कुल मामले बढ़कर 1,06,67,736 हो गए हैं, जिनमें से 1,03,30,084 लोग संक्रमणमुक्त हो चुके हैं. केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय द्वारा सोमवार सुबह जारी आंकड़ों के अनुसार देश में अभी 1,84,182 लोगों का कोरोनावायरस संक्रमण का इलाज चल रहा है, जो कुल मामलों का 1.73 प्रतिशत है.
Jan 25, 2021 09:22 (IST)
15 घंटे चली भारत-चीन के बीच 9वें दौर की बातचीत

भारत और चीन के बीच पूर्वी लद्दाख में जारी तनाव को लेकर कमांडर स्तर की 9वें दौर की बातचीत सोमवार सुबह लगभग 2:30 बजे खत्म हुई. मोल्डो में रविवार को सुबह करीब 9:30 बजे शुरू होने के बाद यह बैठक 15 घंटे से ज़्यादा देर तक चली.
Jan 25, 2021 08:58 (IST)
किसानों के समर्थन में पंजाब के AAP विधायक ट्रैक्टर से जाएंगे दिल्ली

नए कृषि कानूनों को रद्द करने की मांग को लेकर 61 दिन से जारी किसान आंदोलन में पंजाब समेत कई राज्यों के किसान दिल्ली बॉर्डर पर डटे हुए हैं. किसानों के समर्थन में पंजाब में आम आदमी पार्टी (AAP) के सभी विधायक सोमवार को दिल्ली जाने के लिए रवाना होंगे.
Jan 25, 2021 08:43 (IST)
किसानों को ट्रैक्टर रैली के लिए दिल्ली में आने की इजाज़त, लेकिन परेड में बाधा न आने देंगे : दिल्ली पुलिस

दिल्ली पुलिस ने कहा है, गणतंत्र दिवस के मौके पर किसान राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में आ सकते हैं, लेकिन गणतंत्र दिवस परेड को डिस्टर्ब नहीं होने दिया जाएगा. ट्रैक्टर रैली शांतिपूर्ण होगी, लेकिन उसे डिस्टर्ब किए जाने के भी इनपुट मिले हैं. दिल्ली पुलिस इंटेलिजेंस के स्पेशल सीपी दीपेंद्र पाठक ने कहा कि पुलिस ट्रैक्टर रैली के मूवमेंट को सही तरीके से गाइड करेगी.