NDTV Khabar

Surgical Strike 2: जानें कहां है बालाकोट, जहां भारतीय वायुसेना ने ध्वस्त किया आंतकियों का कैंप

भारतीय वायुसेना (IAF) ने पाकिस्तान के ख़ैबर-पख़्तूनख़्वा में स्थित बालाकोट में आतंकियों के कैंप पर 100 किलो बम बरसाएं. सरकारी सूत्रों के अनुसार वायुसेना की बड़ी कार्रवाई में करीब 300 आतंकवादी मारे गए हैं.

827 Shares
ईमेल करें
टिप्पणियां
Surgical Strike 2: जानें कहां है बालाकोट, जहां भारतीय वायुसेना ने ध्वस्त किया आंतकियों का कैंप

Air Strike: भारतीय वायुसेना ने आतंकियों के ठिकाने पर 1000 किलो बम बरसाएं.

खास बातें

  1. भारत ने सर्जिकल स्ट्राइक 2 की.
  2. बालाकोट में आतंकियों के कैंप पर 1000 किलो बम बरसाएं.
  3. इस ऑपरेशन में एयरफोर्स के 12 मिराज फाइटर प्लेन शामिल थे.
नई दिल्ली:

भारत ने सर्जिकल स्ट्राइक 2 (Surgical Strike 2) कर आतंकियों को एक बार फिर मुंहतोड़ जवाब दिया है. पुलवामा (Pulwama) में हुए आतंकी हमले के बाद भारतीय वायुसेना (IAF) ने आतंकियों को सबक सिखाने के लिए उनके कैंप पर हमला किया. भारतीय वायुसेना ने सोमवार की देर रात 3.30 बजे (मंगलवार सुबह 3.30 बजे)  मिराज 2000 फाइटर प्लेन से पाकिस्तान के बालकोट (Balakot) में स्थित आतंकियों के ठिकाने पर 1000 किलो बम बरसाएं. सरकारी सूत्रों के अनुसार वायुसेना (Indian Air Force) की बड़ी कार्रवाई में करीब 300 आतंकवादी मारे गए हैं और इसमें जैश-ए-मोहम्मद के सरगना मसूद अज़हर का बहनोई यूसुफ अज़हर भी मारा गया है जो यह कैंप चला रहा था. भारतीय वायुसेना का ये ऑपरेशन (IAF Operation) 20 मिनट तक चला और सारे विमान सुरक्षित लौट आए. भारतीय वायुसेना के किसी भी विमान को एक भी खरोंच नहीं आई हैं. विदेश सचिव विजय गोखले ने प्रेस वार्ता कर बताया, "बालाकोट का कैम्प जैश-ए-मोहम्मद का सबसे बड़ा कैम्प था... इसे जैश-ए-मोहम्मद के सरगना मसूद अज़हर का बहनोई यूसुफ अज़हर संचालित कर रहा था, जो मारा गया है... ऑपरेशन का निशाना खासतौर से आतंकी अड्डे को बनाया गया था, ताकि नागरिकों को नुकसान न हो..." उन्होंने कहा कि यह ऑपरेशन पूरी तरह आतंकियों के खिलाफ था, न की कोई मीलिट्री ऑपरेशन. 

आतंकियों के खिलाफ सेना की कार्रवाई पर दिल्ली में जश्न, सुरक्षा बढ़ाई गई


कहां है बालाकोट 
पाकिस्तान आर्मी के प्रवक्ता मेजर जेनरल आसिफ गफूर (Maj Gen Asif Ghafoor) ने दावा किया कि मुज़फ़्फ़राबाद सेक्टर से भारतीय विमानों की घुसपैठ हुई. मेजर जेनरल आसिफ गफूर के ट्वीट का स्क्रीनशॉट शेयर करते हुए पाकिस्तानी पत्रकार ने लिखा, ''ये स्पष्टीकरण है. ये वास्तव में मुजफ्फराबाद सेक्टर है. जिसका ये मतलब है कि ये बालाकोट ख़ैबर-पख़्तूनख़्वा में स्थित बालाकोट ही है.''  

पाकिस्तानी पत्रकार ने अपने एक ट्वीट में मैप शेयर करते हुए ये बताया कि जो अन्य Bala Kote है वो पुंछ के पास है. मुजफ्फराबाद के पास नहीं. 

भारत पर हमलों के दौरान मुगलों और अफगानी हमलावरों का बेस था बालाकोट

टिप्पणियां

बता दें कि इससे ये साफ होता है कि ये बालाकोट (Balakot) ख़ैबर-पख़्तूनख़्वा में स्थित बालाकोट है और भारतीय सेना ने पाकिस्तान स्थित बालाकोट में आतंकियों के कैंप पर हमला किया है. बालाकोट पाकिस्तान के उत्तरी भाग में ख़ैबर-पख़्तूनख़्वा प्रान्त के मानसेहरा ज़िले की काग़ान घाटी में कुनहार नदी (नैनसुख नदी) के किनारे स्थित एक शहर है. बालाकोट 2004 कश्मीर भूकंप में पूरी तरह ध्वस्त हो गया था और फिर सऊदी अरब की सहायक संस्थानों की मदद लेकर इस शहर का नवनिर्माण किया गया था.

IAF ने जैश के आतंकी कैंपों को ध्वस्त करने के लिए लेजर गाइडेड बम का किया इस्तेमाल


Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और गूगल प्लस पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करे...

लोकसभा चुनाव 2019 के दौरान प्रत्येक संसदीय सीट से जुड़ी ताज़ातरीन ख़बरों, LIVE अपडेट तथा चुनाव कार्यक्रम के लिए हमें फेसबुक पर लाइक और ट्विटर पर फॉलो करें.


Advertisement