NDTV Khabar

सपा, बसपा, कांग्रेस और आरजेडी नेताओं पर भी लगे रेप और यौन शोषण के आरोप, बीजेपी की भी लंबी लिस्ट

पिछले कुछ सालों से बीजेपी के नेताओं पर रेप और यौन शोषण के आरोपों की बाढ़ सी आ गई है. शुक्रवार को पूर्व केंद्रीय मंत्री चिन्मयानंद को गिरफ्तार कर लिया गया है.

 Share
ईमेल करें
टिप्पणियां
सपा, बसपा, कांग्रेस और आरजेडी नेताओं पर भी लगे रेप और यौन शोषण के आरोप, बीजेपी की भी लंबी लिस्ट
नई दिल्ली:

पिछले कुछ सालों से नेताओं पर रेप और यौन शोषण के आरोपों की बाढ़ सी आ गई है. शुक्रवार को पूर्व केंद्रीय मंत्री चिन्मयानंद को गिरफ्तार कर लिया गया है. इस मामले की जांच कर रही है एसआईटी ने चिन्मयानंद की गिरफ्तारी के बाद प्रेस कॉन्फ्रेंस की और बताया कि चिन्मयानंद ने आरोप कबूल कर लिए हैं. लेकिन उनके उपर रेप का केस न करके उससे हल्का केस दर्ज किया गया है. आरोप लगाने वाली लॉ स्टूडेंट ने कहा कि उसके मैजिस्ट्रेट के सामने बयान देने के बावजूद रेप का केस दर्ज ना होना हैरत की बात है. फिलहाल चिन्मयानंद का नाम उन बीजेपी नेताओं की सूची में दर्ज हो गया जिन पर या तो रेप या फिर यौन शोषण का आरोप लगा है. लेकिन ऐसा नहीं है कि इन आरोपों में सिर्फ बीजेपी नेताओं के ही नाम हैं दूसरी पार्टी के नेता भी इसमें शामिल हैं. जिस तरह से इस सूची में नाम साल दर साल बढ़ते जा रहे हैं उससे पार्टियों की छवि पर गंभीर धक्का लगा है. वहीं कई मामलों में देर से हुई कार्रवाई ने भी पार्टी की जमकर फजीहत हुई है.

कांग्रेस नेता ंमहिपाल मदेरणा और भवंरी देवी कांडभंवरी देवी कांड ने हिला दी थी गहलोत सरकार की कुर्सी, अब आरोपियों के बच्चे कांग्रेस के टिकट पर लड़ रहे चुनाव


भंवरी देवी के राजस्थान के मंत्री महिपाल मदेरणा के साथ संबंध थे और वो इसकी एक सीडी बनाकर मंत्री को ब्लैकमेल कर रही थी.  बाद में उसका अपहरण कर हत्या कर दी गई.  बाद में राजस्थान के पूर्व मंत्री महिपाल मदेरणा और सत्तारूढ़ कांग्रेस के एक विधायक के भाई को गिरफ्तार किया. साल 2011 राजस्थान में अशोक गहलोत की कुर्सी हिला देने वाला भंवरी देवी कांड की वजह कांग्रेस की जमकर फजीहत हुई थी. 

आरजेडी विधायक अरुण यादवरेप के आरोपी RJD विधायक अरुण यादव फरार, घर पर इश्तेहार चश्पा किया गया
आरा की रहने वाली नाबालिग का सोशल मीडिया पर आरोप लगाया कि आरजेडी विधायक अरुण यादव ने उसके साथ गलत काम किया है. इसके बाद अरुण यादव फरार हैंं. पुलिस ने उनके घर पर इश्तेहार चस्पा किया है.

बीएसपी नेता पर आरोप
साल 2017 में एक युवती ने अयोध्या विधानसभा सीट से बसपा प्रत्याशी बज्मी सिद्द‍िकी और उनके साथियों पर गैंगरेप का आरोप लगाया है. मामले में बज्मी सिद्द‍िकी समेत 7 लोगों पर गैंगरेप का केस दर्ज कर लिया गया है. जानकारी के अनुसार इनमें से 5 आरोपियों को पुलिस ने गिरफ्तार कर लिया है.

सपा नेता पर भी लगा रेप का आरोप
साल  2015 उत्तर प्रदेश के बदायूं जिले में शौच के लिए गई एक लड़की को अगवा करके उससे कथित रूप से सामूहिक दरिंदगी का मामला सामने आया. तत्कालीन वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक सौमित्र यादव ने बताया कि कादरचौक थाना क्षेत्र स्थित एक गांव में दलित परिवार की एक किशोरी शनिवार की रात को शौच के लिए खेत में जा रही थी. आरोप है कि रास्ते में समाजवादी पार्टी (सपा) के पिछड़ा वर्ग प्रकोष्ठ के जिलाध्यक्ष टेकचंद पाल के बेटे ओमेन्द्र ने अपने साथियों नरेन्द्र और सुरेन्द्र की मदद से लड़की को जबरन मोटरसाइकिल पर बैठा लिया और एक बाग में ले जाकर तीनों ने उससे सामूहिक बलात्कार किया. परिजन के मुताबिक मामला सपा नेता के बेटे से जुड़ा होने की वजह से पुलिस ने पहले दिन तो रिपोर्ट दर्ज नहीं की, लेकिन ज्यादा जोर देने पर ओमेन्द्र, नरेन्द्र तथा सुरेन्द्र के खिलाफ अपहरण और बलात्कार के आरोपों में प्राथमिकी दर्ज कर ली गई.  बाद में पुलिस ने इस मामले में आरोपी सुरेन्द्र को गिरफ्तार कर लिया. 

दिल्ली के पूर्व विधायक विजय जॉलीFormer Delhi BJP Legislator Vijay Jolly Denies Rape Charge
दिल्ली के पूर्व विधायक विजय जॉली पर साल 2017 में एक महिला ने आरोप लगाया. पुलिस के मुताबिक महिला ने आरोप लगाया कि उसको पहले उनको नशा दिया गया और फिर उसके के साथ यह घटना हुई. लेकिन इन आरोपों को विजय जॉली ने सिरे से खारिज कर दिया और कहा कि यह उनकी छवि को खराब करने की कोशिश है.  विजय जॉली ने कहा कि महिला बीजेपी से जुड़ी रही है और उसने गुरुग्राम के एक रिसॉर्ट में मुलाकात की जहां उसने 5 लाख रुपये की वसूली की कोशिश की और धमकी दी कि अगर उनकी बात नहीं मानी तो वह रेप का मुकदमा दायर करेगी. 

गुजरात में जयेश पटेलdcnmvtnoगुजरात के वडोदरा के वाघोडिया में करीब 100 एकड़ में पारुल यूनिवर्सिटी बनी है। यहां इंजीयरिंग से लेकर मेडिकल कालेज भी हैं. साल 2016 में  इसके मुखिया जयेश पटेल पर उनकी ही युनिवर्सिटी में नर्सिंग का कोर्स कर रही एक छात्रा ने बलात्कार का आरोप लगाया. घटना में महिला वार्डन की मिलीभगत की बात सामने आई थी. आरोप लगते ही जयेश पटेल फरार हो गए. लेकिन उनके बेटे का दावा था कि उनके पिता जयेश पटेल भाजपा में नेता के तौर पर उभर रहे हैं और यहां से विधानसभा के टिकट के दावेदार हैं, इसीलिए उन्हें राजनैतिक साजिश के तहत फंसाया जा रहा है.

बीजेपी विधायक उमेश अग्रवाल पर आरोपDelhi Court Frames Rape Charges Against BJP Lawmaker
साल 2015 में दिल्ली की अदालत ने हरियाणा से बीजेपी विधायक उमेश अग्रवाल के खिलाफ रेप का मुकदमा दर्ज किया. इस मामले में तीन लोगों पर आरोप है. हालांकि उमेश अग्रवाल सहित तीनों आरोपियों ने अदालत में खुद को निर्दोष बताया और कहा कि यह मामला सिर्फ पैसे के लेन-देन से जुड़ा है. 


उत्तराखंड के बीजेपी नेता हरक सिंह रावत पर आरोप 

उत्तराखंड बीजेपी के नेता हरक सिंह रावत के खिलाफ दिल्‍ली में रेप का केस दर्ज
साल 2016 में उत्तराखंड के बीजेपी नेता हरक सिंह रावत पर दिल्ली पुलिस ने रेप का मामला दर्ज किया. असम की रहने वाली 32 साल की एक महिला ने दिल्ली के सफदरजंग थाने में शिकायत देकर कहा कि वो जंगपुरा इलाके में रहती है, उसके साथ 29 जुलाई को ग्रीन पार्क इलाके में रेप किया गया. रेप के बाद हरक सिंह ने उसे धमकाया. पुलिस ने महिला का बयान कोर्ट में भी दर्ज करवाया. हरक सिंह रावत पर इससे पहले 2014 में एक महिला ने इसी थाने में छेड़खानी का केस दर्ज कराया था.

मध्य प्रदेश में 2 बीजेपी नेताओं पर रेप का आरोप

मध्य प्रदेश में भाजपा नेताओं ने महिला को बनाया हवस शिकार, मामला दर्ज
साल 2018 में मध्य प्रदेश के सीहोर जिलें में 28 वर्षीय महिला का दो स्थानीय भाजपा नेताओं द्वारा कथित रूप से गैंगरेप का मामला सामने आया. दोनों के खिलाफ मामला दर्ज कर एक आरोपी को गिरफ्तार भी कर लिया गया. अनुविभागीय पुलिस अधिकारी (एसडीओपी) जीपी अग्रवाल ने बताया, '28 वर्षीय महिला से बलात्कार के मामले में भाजपा के स्थानीय नेता राजा राम (35) को गिरफ्तार किया गया है.'इसके अलावा, राजा राम के दोस्त मुकेश ठाकुर (32) के खिलाफ भी मामला दर्ज किया गया है. राजा राम मध्यप्रदेश भाजपा अनुसूचित जाति प्रकोष्ठ के कार्यकारी समिति का सदस्य है और आष्ठा में प्रधानमंत्री कौशल विकास केंद्र का संचालक है. 

उत्तर प्रदेश में बीजेपी विधायक कुशाग्र सागर पर आरोप

एक और बीजेपी विधायक पर रेप का आरोप, पीड़िता बोली- इंसाफ नहीं मिला तो दे दूंगी जान
साल 2018 में  बदायूं से विधायक कुशाग्र सागर पर 22 साल की महिला ने बलात्कार का आरोप लगाया है. महिला के मुताबिक़, 2012-2014 के समय जब वो नाबालिग़ थी, तब विधायक ने शादी का झांसा देकर दो साल तक उसका यौन शोषण किया.  पीड़िता भी मां के साथ विधायक के घर आती-जाती थी. ख़ास बात ये है कि पीड़िता ने ये आरोप तब लगाए हैं जब अगले महीने 17 तारीख़ को विधायक की शादी होनी है. विधायक के क़रीबी सूत्रों ने इन आरोपों को बेबुनियाद बताया है. पुलिस ने महिला की शिकायत पर मामला दर्ज कर लिया है.

महाराष्ट्र में बीजेपी नेता की हरकतबीजेपी नेता चलती बस में महिला को 'किस' करते कैमरे में हुआ कैद, रेप के आरोप में गिरफ्तार
साल 2017 में चलती बस में महिला के साथ 'किस' करने की तस्वीरें वायरल होने के बाद महाराष्ट्र में बीजेपी नेता को गिरफ्तार किया गया है. वह सार्वजनिक बस में एक महिला के साथ किस करते हुए कैमरे में कैद हुए थे. बीजेपी नेता रवींद्र बावंथाडे पर रेप का आरोप है. किसी अन्य यात्री द्वारा वीडियो बनाए जाने और फिर उसके सामने आने के बाद पीड़ित महिला ने कहा कि उसके साथ जबरदस्ती की गई.

गुजरात बीजेपी उपाध्यक्ष पर आरोप

गुजरात बीजेपी के उपाध्यक्ष पर लगा रेप का आरोप, निर्दोष होने का दावा कर दिया इस्तीफा
एक युवती ने गुजरात बीजेपी उपाध्यक्ष जयंती भानुशाली पर आरोप लगाया है कि उसने पिछले नवंबर से अब तक उसके साथ कई बार दुष्कर्म किया. महिला का दावा है कि भानुशाली ने उससे वादा किया था कि वह प्रतिष्ठित फैशन डिजाइनिंग कॉलेज में उसका दाखिला कराएंगे. पूर्व विधायक जयंती भानुशाली ने बलात्कार का आरोप लगने के बाद गुजरात भाजपा के उपाध्यक्ष पद से इस्तीफा दे दिया. अपने इस्तीफे में इस आरोप से इनकार करते हुए दावा किया है कि उनकी छवि को खराब करने की साजिश हो रही है. लेकिन बाद में जयंति भानुशाली की चलती ट्रेन में हत्या कर दी गई और इस मामले में बीजेपी के ही नेता और पूर्व विधायक छबील पटेल के दो सहयोगियों को गिरफ्तार किया गया था.

महाराष्ट्र में बीजेपी बीजेपी के प्रवक्ता और पूर्व विधायक के खिलाफ केस

pb9nq8mo


साल 2013 में महाराष्ट्र बीजेपी के प्रवक्ता और पूर्व विधायक मधु चव्हाण के खिलाफ रेप और धोखाधड़ी का मामला दर्ज हुआ.बीजेपी की ही पूर्व मुंबई उपाध्यक्ष और वतर्मान में शिवसेना से जुड़ी महिला नेता ने उनके खिलाफ शिकायत दर्ज कराई थी.

पूर्व केंद्रीय पर निहालचंद पर आरोपImage result for NIHAL CHAND RAPE NDTV
2011 में महिला ने यौन शोषण का मामला दर्ज कराया था. महिला का आरोप था कि उसे ड्रग देकर उसके साथ रेप भी किया गया. एफआईआर में पीड़ित ने मंत्री निहाल चंद मेघवाल का नाम भी दर्ज कराया था. 2012 में पुलिस इस मामले में क्लोजर रिपोर्ट दे चुकी थी. लेकिन साल 2014 में पीड़ित की समीक्षा याचिका के आधार पर अदालत ने नोटिस जारी किए. वह गंगानगर से चौथी बार सांसद चुने गए थे. उनके ऊपर लगे आरोप के बाद उन्हें केंद्रीय मंत्रिमंडल से हटा दिया गया था.

विधायक कुलदीप सिंह सेंगरउन्नाव मामला: नाबालिग से रेप के मामले में POCSO एक्ट के तहत कुलदीप सेंगर पर आरोप तय
उत्तर प्रदेश के बांगरमऊ से बीजेपी विधायक कुलदीप सिंह सेंगर पर महिला ने रेप का आरोप लगाया. काफी हंगामे के बाद उनको गिरफ्तार कर लिया गया और बीजेपी ने पार्टी से निकाल दिया. इसके बाद पीड़िता का एक्सीडेंट हो गया जिसमें उसके वकील और वह बुरी तरह घायल हो गई. इस घटना में उसके परिवार की एक महिला की मौत भी हो गई. पीड़िता के परिवार ने आरोप लगाया कि कुलदीप सिंह सेंगर की ओर से समझौते न करने पर जान से मारने की धमकी दी जा रही थी. फिलहाल अब मामला सुप्रीम कोर्ट की निगरानी में है जांच सीबीआई कर रही है.

चिन्मयानंद पर आरोप

रेप के आरोपी चिन्मयानंद यानी कृष्णपाल सिंह का पूरा कच्चा चिट्ठाबीजेपी नेता चिन्मयानंद (Chinmayanand) को लॉ की छात्रा से बलात्कार के आरोप में शुक्रवार को कोर्ट ने 14 दिन के लिए जेल भेज दिया था. उनके ऊपर लॉ कॉलेज की छात्रा ने यौन शोषण का आरोप लगाया है.  इसी मसले में यूपी की विशेष जांच दल (SIT) ने प्रेस कॉन्फ्रेंस की. एसआईटी प्रमुख नवीन अरोड़ा ने प्रेस कॉन्फ्रेंस में बताया कि चिन्मयानंद ने सारे आरोप कबूल कर लिए हैं. वायरल हुए वीडियो में खुद चिन्मयानंद हैं, यह उन्होंने स्वीकार किया. जिसपर बिना देरी के शुक्रवार को सुबह गिरफ्तार किया गया. वीडियो और ऑडियो की बारीकी से जांच की गई. SIT चीफ के मुताबिक चिन्मयानंद ने उनसे कहा कि मैं गलती पर शर्मिंदा हूं .

टिप्पणियां

पूर्व केंद्रीय मंत्री एमजे अकबर पर आरोप एमजे अकबर पर एक और महिला ने लगाया रेप का आरोप- जैसे ही मैं भागने लगी, बहते आंसुओं के साथ, उन्होंने मेरा मुंह नोच लिया

पूर्व केंद्रीय मंत्री और जाने-माने पत्रकार पर कई महिलाओं ने यौन उत्पीड़न के आरोप लगाए हैं. हालांकि उन्होंने इन मामलों को झूठा बताया है और मानहानि का मुकदमा दायर किया है. लेकिन इन आरोपों के चलते उनको मंत्री के पद से इस्तीफा देना पड़ा. 



NDTV.in पर विधानसभा चुनाव 2019 (Assembly Elections 2019) के तहत हरियाणा (Haryana) एवं महाराष्ट्र (Maharashtra) में होने जा रहे चुनाव से जुड़ी ताज़ातरीन ख़बरें (Election News in Hindi), LIVE TV कवरेज, वीडियो, फोटो गैलरी तथा अन्य हिन्दी अपडेट (Hindi News) हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर लाइक और ट्विटर पर फॉलो करें.


Advertisement