NDTV Khabar

लेह में रविवार की रात रही इस मौसम की सबसे सर्द रात, पारा पहुंचा शून्य से 13.8 डिग्री नीचे

 Share
ईमेल करें
टिप्पणियां
लेह में रविवार की रात रही इस मौसम की सबसे सर्द रात, पारा पहुंचा शून्य से 13.8 डिग्री नीचे
श्रीनगर:

जम्मू कश्मीर में लद्दाख के लेह क्षेत्र में पिछली रात इस मौसम का सबसे कम तापमान दर्ज किया गया. पारा शून्य से 14 डिग्री सेल्सियस तक नीचे चला गया. हालांकि घाटी के कुछ अन्य स्थानों पर लोगों को ठंड से थोड़ी राहत मिली.

मौसम विभाग के अधिकारियों ने बताया कि लेह का न्यूनतम तापमान शून्य से 13.8 डिग्री सेल्सयस नीचे दर्ज किया गया, जो उससे पिछली रात से करीब दो डिग्री सेल्सियस कम है. उस रात यहां का तापमान शून्य से 12 डिग्री सेल्सियस नीचे दर्ज किया गया था. उन्होंने बताया कि इस मौसम में यह अभी तक की सबसे सर्द रात थी और लेह राज्य का सबसे ठंडा स्थान रहा.

जम्मू कश्मीर की गर्मियों की राजधानी श्रीनगर का न्यूनतम तापमान शून्य से 4.2 डिग्री सेल्सियस कम रहा, जो इससे पिछली रात से अधिक है. इससे पिछली रात यहां का तापमान शून्य से 4.9 डिग्री सेल्सियस कम दर्ज किया गया था, जो इस मौसम का सबसे कम तापमान था.

अधिकारियों ने बताया कि तापमान घटने से घाटी की पानी आपूर्ति करने वाली अनेक लाइनें जम गयी हैं, जबकि अनेक जलाशय भी जम गये हैं. कश्मीर घाटी के काजीगुंड का तापमान शून्य से 3.8 डिग्री सेल्सियस कम दर्ज किया गया. इससे पिछली रात यहां का तापमान शून्य से 3.6 डिग्री सेल्सियस कम था. उत्तरी कश्मीर के कुपवाड़ा का तापमान शून्य से 4.2 डिग्री सेल्सियस कम रहा, जो इससे पिछली रात से थोड़ा अधिक है. इससे पिछली रात यहां का तापमान शून्य से पांच डिग्री सेल्सियस कम था.


दक्षिणी कश्मीर का पहलगाम का तापमान शून्य से 5.3 डिग्री सेल्सियस कम दर्ज किया गया, जबकि इससे पिछली रात यहां का तापमान शून्य से 5.9 डिग्री सेल्सियस कम था. मौसम विज्ञानियों ने बताया कि उत्तरी कश्मीर के स्की रिजॉर्ट गुलमर्ग का न्यूनतम तापमान शून्य से 3.5 डिग्री सेल्सियस कम रहा, जो एक दिन पहले के तापमान से कम है.

टिप्पणियां

पिछली रात यहां का तापमान शून्य से तीन डिग्री सेल्सियस कम दर्ज किया गया था. इसी प्रकार दक्षिणी कश्मीर के कोकेरनाग शहर का तापमान 1.3 डिग्री सेल्सियस घटकर शून्य से 3.6 डिग्री सेल्सियस नीचे पहुंच गया, जो इस क्षेत्र का सबसे ठंडा स्थान रहा. मौसम विभाग ने सोमवार को कुछ स्थानों पर हल्की बारिश या बर्फबारी की आशंका व्यक्त की है. हालांकि उन्होंने अगले कुछ दिनों तक मौसम शुष्क रहने का अनुमान भी जताया है.

(इस खबर को एनडीटीवी टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)



Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर लाइक और ट्विटर पर फॉलो करें.


Advertisement