पिछले 24 घंटे के समाचारों से हैं अनजान, तो जानिए गुरुवार की 10 बड़ी खबरें

पिछले 24 घंटे के समाचारों से हैं अनजान, तो जानिए गुरुवार की 10 बड़ी खबरें

नई दिल्ली:

अगर आप दिनभर खबरें नहीं देख-पढ़ पाए हों तो यहां जानिए पिछले 24 घंटे की 10 बड़ी खबरें...

1. मोदी सरकार ने इंसाफ के तराजू को उठाकर फेंक दिया है : 'किसान यात्रा' की समाप्ति पर राहुल गांधी
अपनी किसान यात्रा की समाप्ति पर कांग्रेस अध्‍यक्ष राहुल गांधी ने केंद्र की मोदी सरकार पर जमकर निशाना साधा. राहुल ने कहा कि देश में करोड़ों युवा बेरोजगार हैं, देश के युवा कुछ करना चाहते हैं लेकिन उनके पास रोजगार नहीं है. उन्‍होंने कहा कि कांग्रेस ने 70 सालों में लोगों को इंसाफ दिया लेकिन मोदी सरकार ने इंसाफ के तराजू को उठाकर फेंक दिया. मोदी सरकार ने किसानों, बेरोजगारों से किया वादा नहीं निभाया और हिंदुस्‍तान को बांटने का काम किया है.

2. अच्छी खबर : अब खत्म होगा पीएफ निकालने के लिए एंप्लॉयर से मंजूरी लेने का झंझट
पीएफ निकालने के लिए कर्मचारियों को अब एंप्लॉयर से मंजूरी नहीं लेनी होगी. अब कर्मचारियों को ईपीएफओ के नए नियमों के तहत अपनी पूर्व नियोक्ता कंपनी से किसी तरह का प्रमाणित दस्तावेज प्राप्त नहीं करना पड़ेगा. कुल मिलाकर  अब  आपको पीएफ का पैसा निकलवाने के लिए पुरानी कंपनी के चक्कर नहीं लगाने पड़ेंगे.

3. उप्र : चाचा शिवपाल यादव के सामने नहीं चली अखिलेश की, कौमी एकता दल का सपा में विलय
उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री अखिलेश यादव के विरोध के बावजूद कौमी एकता दल (कौएद) का आखिकार समाजवादी पार्टी (सपा) में विलय हो ही गया. इससे पहले अखिलेश के हठ के आगे विलय को रद्द कर दिया गया था. सपा के प्रदेश अध्यक्ष शिवपाल यादव ने कहा कि मुलायम सिंह ने विलय का फैसला किया. इसके लिए अखिलेश से भी सलाह ली गई. साथ ही
उन्होंने कहा कि नेताजी (मुलायम सिंह यादव) ने कह दिया तो समझो विलय हो गया.

4. रेलवे का फेस्टिवल ऑफर : यात्रियों को सिर्फ 1 पैसे में मिलेगा 10 लाख का बीमा कवर...
भारतीय रेल ने इस त्‍यौहारी सीज़न में यात्रियों के लिए 'फेस्टिवल ऑफर' के तहत सिर्फ एक पैसे में 10 लाख रुपये का बीमा कवर देने का फैसला लिया है. इस ऑफर का लाभ 7 से लेकर 31 अक्टूबर तक इंटरनेट से टिकट बुक करने वाले यात्रियों को मिलेगा.

5. कमिटमेंट की नई मिसाल बने मोहम्मद शमी, बेटी को आईसीयू में छोड़ भारत को जिताया...
कोलकाता में खेले गए 3 टेस्ट मैचों की सीरीज के दूसरे मैच में टीम इंडिया ने न्यूजीलैंड को हराकर आईसीसी रैंकिंग में नंबर वन स्थान हासिल कर लिया, लेकिन इसमें टीम इंडिया के तेज गेंदबाजों का अहम रोल रहा. खासतौर से तेज गेंदबाज मोहम्मद शमी का, जिन्होंने दोनों पारियों में 3-3 विकेट चटकाकर टीम की जीत पक्की कर दी. शमी का प्रदर्शन एक और वजह से खास बन गया. उन्होंने इस मैच में कमिटमेंट की अनूठी मिसाल पेश की और बेटी के गंभीर रूप से बीमार होने के बावजूद खेल के प्रति पूरी तरह से समर्पित रहे.

6.  भारत का दबाव काम आया, शरीफ ने सेना से आतंकियों को पनाह न देने को कहा
अंतरराष्ट्रीय स्तर पर अलग-थलग पड़ चुके पाकिस्तान के प्रधानमंत्री नवाज शरीफ ने एक अभूतपूर्व कदम उठाते हुए ताकतवर सेना को चेतावनी देते हुए उससे प्रतिबंधित आतंकवादी समूहों को पनाह नहीं देने के लिए कहा है और अधिकारियों को पठानकोट आतंकी हमले की जांच एवं 2008 के मुंबई आतंकी हमलों की सुनवाई पूरी करने का निर्देश दिया है.

7. INDvsNZ : मिलिए टीम इंडिया के नए चेहरे जयंत, केदार, मनदीप से  
न्यूजीलैंड के खिलाफ 5 मैचों की वनडे सीरीज के लिए चुनी गई टीम इंडिया में वैसे तो ज्यादातर पुराने चेहरे ही हैं और किसी न किसी रूप में सीनियर टीम की ओर से खेल चुके हैं, लेकिन ऑफ स्पिनर जयंत यादव नया चेहरा है. उन्हें हाल ही में कोलकाता टेस्ट के लिए भी टीम में चुना गया था. उनके अलावा केदार जाधव और मनदीप सिंह लिए गए हैं, जो जिम्बाब्वे के खिलाफ खेल चुके हैं, लेकिन बड़ी टीमों के खिलाफ उन्हें मौका नहीं मिला था.

8. जयललिता को लंबे वक्‍त तक अस्‍पताल में रहने की जरूरत, स्‍वास्‍थ्‍य में हो रहा सुधार: डॉक्‍टर
तमिलनाडु की मुख्‍यमंत्री जे जयललिता को लंबे वक्‍त तक अस्‍पताल में रहने की जरूरत है और उनके स्‍वास्‍थ्‍य में धीरे-धीरे लगातार सुधार हो रहा है. यह बात 68 वर्षीय राजनेता का इलाज कर रहे डॉक्‍टरों ने कही. शाम को मुख्‍यमंत्री के स्‍वास्‍थ्‍य को लेकर उपलब्‍ध कराई गई अपडेट में यह पुष्टि की गई कि फेफड़ों की समस्याओं के लिए जयललिता का इलाज यूके के एक विशेषज्ञ द्वारा भी किया जा रहा है.

9. नवाजुद्दीन सिद्दीकी को शिवसेना ने उनके गांव में नहीं करने दी 'रामलीला'
फिल्म अभिनेता नवाजुद्दीन सिद्दीकी को शिवसेना ने उनके गांव में रामलीला नहीं करने दी. नवाजुद्दीन मुजफ्फरनगर के बुढ़ाना गांव के रहने वाले हैं. उनके गांव की रामलीला कमेटी के लोग चाहते थे कि नवाजुद्दीन सिद्दीकी रामलीला में मारीच का रोल करें. नवाजुद्दीन ने इसके लिए काफी रिहर्सल की थी. वह कल रामलीला में शामिल होने के लिए वहां पहुंचे. वहां ग्रीन रूम में तैयार हो रहे थे तभी शिवसेना के लोगों ने वहां पहुंचकर उनका विरोध किया, जिसके बाद नवाज़ चुपचाप वहां से घर वापस चले गए.

10. दिल्‍ली समेत 22 एयरपोर्ट पर जारी की गई संभावित हमले की चेतावनी
खुफिया एजेंसियों ने दिल्‍ली समेत चार राज्‍यों के एयरपोर्ट पर संभावित हमले की चेतावनी जारी की है. चार शहरों में 22 हवाई अड्डों पर चेतावनी की विस्‍तृत सूचना भेजी गई है और अधिकारियों ने इस बात की तस्‍दीक है कि इन जगहों पर उच्‍च सुरक्षा उपाय की व्‍यवस्‍था सुनिश्चित की जा रही है.

 


Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com