NDTV Khabar

भारत दौरे पर आए अमेरिकी विदेश मंत्री माइक पोम्पिओ बोले- 'धार्मिक आज़ादी के लिए एक साथ खड़े हों'

भारत दौरे पर आए अमेरिकी विदेश मंत्री माइक पोम्पिओ (Mike Pompeo) ने कहा कि सबके लिए धार्मिक आज़ादी को लेकर एक साथ खड़े होना चाहिए.

 Share
ईमेल करें
टिप्पणियां

खास बातें

  1. 'धार्मिक आज़ादी को लेकर एक साथ खड़े हों'
  2. 'भारत दुनिया के 4 बड़े धर्मों का जन्म स्थान है'
  3. भारत दौरे पर हैं अमेरिकी विदेश मंत्री पोम्पिओ

कई मुद्दों पर अमेरिका से तनातनी के बीच अमेरिकी विदेश मंत्री माइक पोम्पिओ (Mike Pompeo) और विदेश मंत्री एस जयशंकर (S Jaishankar) के बीच दिल्ली में मुलाकात हुई. मुलाकात के दौरान कई अहम मुद्दों पर बातचीत हुई और समाधान खोजने पर सहमति बनी. इस दौरान माइक पोम्पिओ (Mike Pompeo) ने कहा कि सबके लिए धार्मिक आज़ादी को लेकर एक साथ खड़े होना चाहिए. अमेरिकी विदेश मंत्री ने कहा कि भारत दुनिया के 4 बड़े धर्मों का जन्म स्थान है. आइये उठ खड़े हों. सबके लिए धर्म की आज़ादी को लेकर एक साथ खड़े हों. अधिकारों के लिए खुलकर बोलें, क्योंकि जब भी हम इन पर समझौता करते हैं, दुनिया का नुकसान ही होता है. 


अमेरिकी विदेश मंत्री पोम्पिओ के साथ बैठक में एस-400 पर बोले एस जयशंकर- 'वही करेंगे जो देशहित में होगा'

इसके अलावा अमेरिकी विदेश मंत्री माइक पोम्पिओ ने कहा कि दुनिया में दो ही ऐसे नेता हैं जो रिस्क लेने से नहीं डरते हैं. ये नेता प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप हैं. उन्होंने कहा कि भारत और अमेरिका को दुनिया को वैसे ही देखना चाहिए और एक-दूसरे को भी वैसे ही देखना चाहिए, जो हम हैं. पोम्पिओ ने कहा कि हमें खुशी है कि संयुक्त राष्ट्र ने जैश-ए-मोहम्मद प्रमुख मसूद अजहर को वैश्विक आतंकवादी घोषित किया. उन्होंने कहा कि भारत वैश्विक मंच पर अधिक से अधिक उपस्थिति दर्ज करा रहा है और अमेरिका इसका स्वागत करता है.

इससे पहले भारत ने अमेरिका से कहा था कि वह प्रतिबंधों से प्रभावित रूस सहित अन्य देशों के साथ संबंधों में राष्ट्रीय हितों को सर्वोपरि रखेगा. भारत रूस से एस-400 मिसाइल रक्षा प्रणाली खरीद रहा है. विदेश मंत्री एस जयशंकर ने अपने अमेरिकी समकक्ष माइक पोम्पिओ से व्यापक द्विपक्षीय बैठक के दौरान यह बात कहीं. पोम्पिओ ने संयुक्त संवाददाता सम्मेलन में कहा कि भारत अमेरिका एक महत्वपूर्ण साझेदार हैं और अमेरिकी-भारत साझेदारी नई ऊंचाइयों पर पहुंचने लगी है. 'काउंटरिंग अमेरिकाज ऐडवरसरीज थ्रू सैंक्शन्स एक्ट' (काटसा) के तहत प्रतिबंधों के मुद्दे पर एक सवाल के जवाब में जयशंकर ने कहा कि भारत के कई देशों के साथ संबंध हैं.

टिप्पणियां

VIDEO: भारत पहुंचे अमेरिकी विदेश मंत्री माइक पॉम्पियो, पीएम मोदी से की मुलाकात



Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर लाइक और ट्विटर पर फॉलो करें.


Advertisement