सोमवार से फिर ट्रैक पर दौड़ेगी दिल्ली मेट्रो, LG ने दिखाई हरी झंडी : सूत्र

देश में मेट्रो ट्रेन चलाने के लिए जारी होने वाले स्टैंडर्ड ऑपरेटिंग प्रोसीजर (SOP) आज शाम 6:00 बजे जारी होंगे.

सोमवार से फिर ट्रैक पर दौड़ेगी दिल्ली मेट्रो, LG ने दिखाई हरी झंडी : सूत्र

दिल्ली में मेट्रो के परिचालन को उप राज्यपाल की हरी झंडी : सूत्र (प्रतीकात्मक तस्वीर)

नई दिल्ली:

कोरोना वायरस (Coronavirus) संकट के बीच दिल्ली मेट्रो (Delhi Metro) के परिचालन  को अनमुति मिल गई है. सूत्रों ने बुधवार को यह जानकारी दी. सूत्रों के मुताबिक, दिल्ली के उप राज्यपाल अनिल बैजल (Anil Baijal) ने सात सितंबर से राजधानी में मेट्रो सेवा फिर से शुरू करने के केजरीवाल सरकार के प्रस्ताव को मंजूरी दे दी है. दिल्ली डिजास्टर मैनेजमेंट अथॉरिटी की बैठक में यह फैसला लिया गया है. डीडीएमए की बैठक करीब डेढ़ घंटे चली. बता दें कि अनलॉक 4 के तहत केंद्र सरकार ने मेट्रो के परिचालन की अनुमति दे दी है.

दिल्ली मेट्रो में यात्रा करने के लिए मास्क और स्मार्ट कार्ड का उपयोग अनिवार्य होगा. दिल्ली के परिवहन मंत्री कैलाश गहलोत ने कहा कि मेट्रो के कोच के अंदर लगे एयर कंडीशनिंग सिस्टम को नए सिरे से तैयार किया जाएगा ताकि ताजी हवा का सर्कुलेशन बना रहे हैं. 

परिवहन मंत्री ने एनडीटीवी को बताया, "हम अभी तक इस बारे में निर्णय नहीं ले पाए हैं कि ट्रेनों के अंदर का अधिकतम तापमान क्या होना चाहिए." उन्होंने कहा कि स्टेशनों पर हैंड सेनिटाइजर उपलब्ध होगा और थर्मल स्क्रीनिंग की जाएगी. 

मंत्री ने यह भी कहा कि ट्रेनें सभी स्टेशनों पर नहीं रूकेंगी, सेवा शुरू होने के पहले दिन जो स्टेशन बंद रहेंगे, उन्हें चरणबद्ध तरीके से खोला जाएगा. इसके अलावा कंटेनमेंट जोन में आने वाले स्टेशन भी बंद रहेंगे.

देश में मेट्रो ट्रेन चलाने के लिए जारी होने वाले स्टैंडर्ड ऑपरेटिंग प्रोसीजर (SOP) आज शाम 6:00 बजे जारी होंगे. पहले यह 3 बजे जारी होने थे, लेकिन क्योंकि अब कैबिनेट की ब्रीफिंग आ गई है इस वजह से अब एसओपी 6:00 बजे जारी होंगे. केंद्रीय आवास एवं शहरी मामलों के मंत्री हरदीप सिंह पुरी प्रेस कॉन्फ्रेंस कर जारी करेंगे. 

कोरोना वायरस महामारी की वजह से दिल्ली में करीब पांच महीने से मेट्रो सेवायें बंद हैं. गृह मंत्रालय ने ‘अनलॉक-4' के तहत शनिवार को जारी दिशानिर्देशों में सात सितंबर से चरणबद्ध तरीके से मेट्रो सेवाओं का संचालन शुरू करने की इजाजत दी है.

भाषा की एक खबर के मुताबिक, गृह मंत्रालय की ओर से गाइडलाइंस जारी होने के अगले दिन डीएमआरसी के कार्यकारी निदेशक, कॉरपोरेट कम्यूनिकेशंस अनुज दयाल ने कहा, “कोविड-19 महामारी के बीच सात सितंबर से जब मेट्रो सेवाएं शुरू होंगी, तो यात्रियों को सुरक्षित सफर का अनुभव देने के लिये मेट्रो परिसर में हर जरूरी ऐहतियात बरते जाएंगे और उपाय किये जाएंगे.”


(भाषा के इनपुट के साथ)

वीडियो: मेट्रो में यात्रा के लिए नियम तय

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com