NDTV Khabar

LG किरण बेदी ने पुदुच्चेरी को बताया 'पूर्व फ्रांसीसी क्षेत्र', ट्विटर पर हो गईं ट्रोल

किरण बेदी ने ट्विटर पर लिखा, "हम पुदुच्चेरियनों (पूर्व फ्रांसीसी क्षेत्र) ने वर्ल्डकप जीत लिया है... बधाई हो, मित्रों..."

 Share
ईमेल करें
टिप्पणियां
LG किरण बेदी ने पुदुच्चेरी को बताया 'पूर्व फ्रांसीसी क्षेत्र', ट्विटर पर हो गईं ट्रोल

किरण बेदी ने ट्विटर पर लिखा, "हम पुदुच्चेरियनों (पूर्व फ्रांसीसी क्षेत्र) ने वर्ल्डकप जीत लिया है... बधाई हो"

FIFA विश्वकप 2018 के दौरान पहली बार फाइनल में पहुंचने का करिश्मा करने वाली क्रोएशिया की टीम को रविवार को मॉस्को में खेले गए मैच में 4-2 से हराकर फ्रांस ने दूसरी बार वर्ल्डकप का खिताब जीता, और ऐसा कर पाने वाली वह दुनिया की छठी टीम बन गई है. इससे पहले ब्राज़ील पांच बार, जर्मनी व इटली चार-चार बार तथा अर्जेन्टीना व उरुग्वे दो-दो बार खिताब जीत चुके थे. अब इन छह टीमों के अलावा इंग्लैंड और स्पेन ही ऐसी टीमें हैं, जिन्होंने एक-एक बार वर्ल्डकप का खिताब जीता है.

टिप्पणियां
फ्रांस की रविवार की जीत पर दुनियाभर में फुटबॉल के दीवानों ने जश्न मनाया, जिसमें शामिल होते हुए भारतीय केंद्रशासित प्रदेश पुदुच्चेरी की उपराज्यपाल किरण बेदी ने भी एक ट्वीट किया, जिस पर उन्हें आलोचना का सामना करना पड़ा.

भारत की पहली महिला IPS अधिकारी होने का गौरव हासिल कर चुकीं किरण बेदी ने रविवार रात को माइक्रो-ब्लॉगिंग वेबसाइट ट्विटर पर लिखा, "हम पुदुच्चेरियनों (पूर्व फ्रांसीसी क्षेत्र) ने वर्ल्डकप जीत लिया है... बधाई हो, मित्रों... मिली-जुली टीम - सभी फ्रांसीसी थे... खेल सभी को जोड़ता है..."
 
इसके कुछ ही देर बाद जाने-माने पत्रकार शेखर गुप्ता ने ट्विटर पर ही किरण बेदी को जवाब देते हुए कहा, "छोटा-सा सुधार करना होगा, मैडम... पुदुच्चेरी कभी फ्रांसीसी क्षेत्र नहीं रहा है... वह हमेशा भारतीय क्षेत्र रहा है, जिस पर कब्ज़ा कर फ्रांस ने उपनिवेश बना लिया था... कभी किसी की हिम्मत नहीं हो सकती, गोवा को पूर्व पुर्तगाली क्षेत्र बताए..."
 
इस ट्वीट को लेकर सिर्फ शेखर गुप्ता ही नहीं, ढेरों और ट्विटर यूज़रों ने भी किरण बेदी की आलोचना की... @KplLeader नामक यूज़र ने लिखा, "हम भारतीय हैं, मैडम... आपके पब्लिसिटी स्टंट अब बंद कर दिए जाने चाहिए..." एक अन्य यूज़र @uncle_scoobydoo ने पुदुच्चेरी की उपराज्यपाल को याद दिलाया, "पर मैडम @thekiranbedi, अपन तो 'भारत माता की जय' वाली टीम में आते हैं..."
   
@baligavenkatesh ने लिखा, "क्या इस ट्वीट को राष्ट्रविरोधी माना जाएगा...", जबकि एक अन्य यूज़र @BalramKhan ने व्यंग्यात्मक ट्वीट करते हुए किरण बेदी के ही स्टाइल में भारत को 'पूर्व ब्रिटिश क्षेत्र' बताया, और लिखा, "पूरा भारत (पूर्व ब्रिटिश क्षेत्र) उदास है, क्योंकि वे चौथे स्थान पर रहे..."
   
लेकिन इस ट्वीट को लेकर किरण बेदी की सिर्फ आलोचना ही हुई हो, ऐसा भी नहीं है... एक यूज़र ने उपराज्यपाल का पक्ष लेते हुए उन्हें ट्रोल करने वालों को पुदुच्चेरी के निवासियों से प्यार बांटने की सीख लेने की सलाह दे डाली.
 


Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और गूगल प्लस पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करे...

Advertisement