दिल्ली में महंगी हुई शराब, केजरीवाल सरकार ने 'स्पेशल कोरोना फीस' नाम से MRP पर लगाया 70% टैक्स

दिल्ली सरकार ने शराब पर 'स्पेशल कोरोना फीस' नाम से नया टैक्स लगाने की घोषणा कर दी है. दिल्ली में अब मंगलवार से शराब महंगी हो जाएगी.

दिल्ली में महंगी हुई शराब, केजरीवाल सरकार ने 'स्पेशल कोरोना फीस' नाम से MRP पर लगाया 70% टैक्स

दिल्ली में मंगलवार से 70% महंगी हो जाएगी शराब.

नई दिल्ली:

देश में जारी कोरोना संकट के बीच तीसरे चरण के लॉकडाउन यानी सोमवार से देश के कई शहरों में शराब की बिक्री की इजाजत दी गई थी. इस दौरान सोशल डिस्टेंसिंग का ध्यान रखने की हिदायत दी गई थी. हालांकि जैसे ही शराब की दुकानें खोली गईं लोगों की भीड़ उमड़ पड़ी. इस बीच दिल्ली में भीड़ को देखते हुए कई शराब की दुकानों को बंद भी करवा दिया गया. इस बीच दिल्ली सरकार ने शराब पर 'स्पेशल कोरोना फीस' नाम से नया टैक्स लगाने की घोषणा कर दी है. दिल्ली में अब मंगलवार से शराब महंगी हो जाएगी. दिल्ली सरकार के मुताबिक अब दिल्ली में एमआरपी पर 70% टैक्स लगेगा.

इससे पहले दिल्ली सरकार के एक्साइज कमिश्नर ने दिल्ली के पुलिस कमिश्नर को चिट्ठी लिखी थी और कहा था कि पुलिस शराब की दुकान नहीं खुलने दे रही, क्योंकि उन्हें (पुलिस को) दुकान बंद रखने के लिए कहा गया है. फील्ड के पुलिस वालों को यह निर्देश बता दिए जाएं की दिल्ली सरकार की शराब की चार कॉरपोरेशन को शराब बेचने की इजाजत दी गई है. सुबह 9:00 से शाम के 6:30 बजे तक दुकान खोलने की इजाजत दी जाए. निवेदन है कि स्थानीय पुलिस को निर्देश दिए जाएं कि सोशल डिस्टेंसिंग और दूसरे नियमों का पालन कराते हुए दुकान खुलवाई जाएं.

उधर, इससे पहले दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने कहा कि सरकार उन इलाकों से लॉकडाउन रियायतें वापस ले लेगी, जहां के लोग सामाजिक दूरी संबंधी नियमों का पालन नहीं करेंगे. उनकी यह घोषणा उन खबरों के बीच की गई है जिनमें कहा गया था कि राष्ट्रीय राजधानी के कई इलाकों में लोगों ने शराब की दुकानों पर सामाजिक दूरी संबंधी नियमों का पालन नहीं किया. ये दुकानें सोमवार को खुलीं. 

केजरीवाल ने कहा कि यह दुखद है कि लोग कुछ दुकानों पर छह फुट या दो मीटर की अनिवार्य दूरी नहीं रख रहे थे. उन्होंने लोगों से कोई भी जोखिम नहीं लेने का अनुरोध किया. केजरीवाल ने ऑनलाइन मीडिया ब्रीफिंग में कहा, 'दुकानें बंद नहीं हो रही हैं. हमें सख्त कदम उठाने होंगे. हम सभी को जिम्मेदार नागरिकों की तरह आचरण करना होगा.'

मुख्यमंत्री ने कहा कि अगर किसी दुकान के बाहर सामाजिक दूरी नियमों का पालन नहीं किया जाता है तो सरकार उसे सील कर देगी. केजरीवाल ने कहा, 'हमें कोरोना वायरस को हराना है.  मैं लोगों से मास्क पहनने, सामाजिक दूरी बनाए रखने और अपने हाथों की सफाई करते रहने की अपील करता हूं.'

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com