NDTV Khabar

उपचुनावों में भी दिखी पीएम मोदी की लहर, 10 में से 5 सीटों पर बीजेपी का कब्जा

465 Shares
ईमेल करें
टिप्पणियां
उपचुनावों में भी दिखी पीएम मोदी की लहर, 10 में से 5 सीटों पर बीजेपी का कब्जा

10 विधानसभा सीटों के उपचुनाव के नतीजों में बीजेपी ने मारी बाजी

खास बातें

  1. 8 राज्यों की 10 विधानसभा सीटों पर हुए थे उपचुनाव
  2. 10 विधास सभा सीटों में से बीजेपी ने 5 पर जीत दर्ज की
  3. दिल्ली की राजौरी गार्डन सीट पर 'आप' की जमानत जब्त
नई दिल्ली: रविवार को हुए दस विधानसभा उपचुनावों के नतीजे से बीजेपी एक बार फिर जोश में है. कांग्रेस के लिए भी थोड़ी बहुत राहत है, लेकिन दिल्ली में आम आदमी पार्टी के लिए ये नतीजा झटका लेकर आया है. उसके उम्मीदवार की जमानत जब्त हो गई. दिल्ली और सात राज्यों में फैली 10 विधानसभा सीटों पर हुए उपचुनाव में बीजेपी ने पांच सीटों पर अपना परचम लहराया, जबकि कांग्रेस ने तीन, तृणमूल कांग्रेस आौर जेएमएम ने एक-एक सीट पर कब्जा किया.

बीजेपी ने जिन पांच सीटों में जीत दर्ज की हैं, उनमें से तीन सीटों पर बीजेपी पहले से काबिज है. इसके अलावा पार्टी ने दिल्ली की राजौरी गार्डन सीट आप से और राजस्थान की धौलपुर सीट बसपा से छीन ली. बीजेपी ने मध्य प्रदेश, हिमाचल प्रदेश और असम में क्रमश: बांधवगढ, भोरंज (एससी) और धेमाजी सीट बरकरार रखी.

कर्नाटक में सत्तारूढ़ कांग्रेस ने अपनी पकड़ बरकरार रखते हुए नंजनगुंड और गुंडलुपेट विधानसभा सीटों पर जीत दर्ज की. इन सीटों के चुनाव में कांग्रेस और बीजेपी का काफी कुछ दांव पर था. इसके अलावा कांग्रेस ने मध्य प्रदेश के भिंड जिले में अटेर सीट पर 857 मतों के मामूली अंतर से आगे रहकर अपनी जीत बरकरार रखी. अटेर में मतदान के दिन हिंसा देखने को मिली थी. तृणमूल ने पश्चिम बंगाल की कंठी दक्षिण सीट पर जीत दर्ज की, जहां बीजेपी दूसरे नंबर पर रही. जेएमएम ने झारखंड की लिट्टीपाड़ा (एसटी) विधानसभा सीट पर सत्तारूढ़ बीजेपी को हराकर जीत दर्ज की.

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने देश के विभिन्न भागों में हुए विधानसभा उपचुनावों में बीजेपी के शानदार प्रदर्शन की प्रशंसा की. उन्होंने विकास एवं सुशासन की राजनीति में अटूट भरोसा जताने के लिए जनता का धन्यवाद दिया.

बीजेपी अध्यक्ष अमित शाह ने कहा है कि उपचुनावों में बीजेपी की जीत से प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की नीतियों में लोगों का विश्वास स्पष्ट हुआ है. अमित शाह ने विशेष तौर पर पश्चिम बंगाल के लोगों को धन्यवाद दिया जिन्होंने राज्य में एक सीट पर हुए उपचुनाव में उसे मुख्य विपक्षी दल बनाया. बीजेपी को बंगाल में उपचुनाव में वामदलों और कांग्रेस से अधिक वोट मिले और वह दूसरे स्थान पर रही. यह सीट तृणमूल कांग्रेस ने जीती.

कांग्रेस उपाध्यक्ष राहुल गांधी ने उपचुनावों के नतीजों में कर्नाटक की नानजनगुड और गुंडलूपेट विधानसभा सीटें और मध्य प्रदेश की अटेर विधानसभा सीट पार्टी के उम्मीदवारों द्वारा जीते जाने पर पार्टी कार्यकर्ताओं, नेताओं एवं समर्थकों को बधाई दी. (इनपुट एजेंसियों से)
 
राज्यनिर्वाचन क्षेत्रजीतेपार्टी का नाम
असमधेमाजीरनोज पेगुबीजेपी
हिमाचल प्रदेशभोरांजडॉ अनिल धीमनबीजेपी
मध्यप्रदेशअटेरहेमंत कटारेकांग्रेस
मध्यप्रदेशबांधवगढ़शिवनारायण सिंह (लल्लू भैया)बीजेपी
पश्चिम बंगालकांथी दक्षिणचंद्रीमा भट्टाचार्यटीएमसी
राजस्थानधौलपुरशोभा रानी कुशवाहाबीजेपी
कर्नाटकननजुंगड़कलाले एन केशवमूर्तिकांग्रेस
कर्नाटकगुंडलुपेठएमसी मोहन कुमार उर्फ गीताकांग्रेस
झारखंडलिट्टीपाढ़ासायमन मरांडीजेएमएम
दिल्लीराजौरी गार्डनमनजिंदर सिंह सिरसाबीजेपी



Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और गूगल प्लस पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करे...

Advertisement