NDTV Khabar

UP and Bihar ByPolls 2018: गोरखपुर में 43, फूलपुर में 37.39 प्रतिशत मतदान, अररिया में 59 फीसदी वोटिंग

राज्य निर्वाचन कार्यालय के मुताबिक मतदान सुबह सात बजे शुरू होकर शाम पांच बजे तक चला और यह शांतिपूर्वक संपन्न हो गया.

 Share
ईमेल करें
टिप्पणियां
UP and Bihar ByPolls 2018: गोरखपुर में 43, फूलपुर में 37.39 प्रतिशत मतदान, अररिया में 59 फीसदी वोटिंग

बिहार के जहानाबाद में वोटिंग के लिए लाइन में खड़े लोग

खास बातें

  1. आज है यूपी-बिहार में उपचुनाव के लिए मतदान
  2. गोरखपुर-फूलपुर में आज है वोटिंग
  3. बिहार में सीएम नीतीश का भी इम्तेहान
नई दिल्ली:

गोरखपुर व फूलपुर  लोकसभा सीट पर उपचुनाव के लिए मतदान संपन्‍न हो गया है. चुनाव कार्यालय के अनुसार गोरखपुर लोकसभा उपचुनाव में 43 प्रतिशत और फूलपुर में 37.39 प्रतिशत मतदाताओं ने अपने मताधिकार का प्रयोग किया. राज्य निर्वाचन कार्यालय के मुताबिक मतदान सुबह सात बजे शुरू होकर शाम पांच बजे तक चला और यह शांतिपूर्वक संपन्न हो गया. कार्यालय ने बताया कि गोरखपुर में 43 प्रतिशत और फूलपुर में 37.39 प्रतिशत मतदान हुआ. कार्यालय से संबद्ध एक अधिकारी ने बताया कि कुछ बूथों पर ईवीएम (इलेक्ट्रानिक वोटिंग मशीन) के खराब होने की शिकायतें आयीं. तत्काल मशीनों को बदल दिया गया. इस बार मतदाताओं में उत्साह की कमी नजर आयी, जिसकी वजह से कम लोगों ने मतदान किया.

स्वच्छ एवं निष्पक्ष मतदान सुनिश्चित करने के लिए कड़े सुरक्षा इंतजाम किये गये थे. गोरखपुर लोकसभा सीट से मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ और फूलपुर सीट से उप मुख्यमंत्री केशव प्रसाद मौर्य सांसद थे. दोनों के इस्तीफे के बाद ये सीटें रिक्त हुई थीं. गोरखपुर में मतदान के बाद योगी ने कहा कि भाजपा को जनता का व्यापक समर्थन मिल रहा है. सपा-बसपा को आड़े हाथ लेते हुए योगी ने कहा कि ये पार्टियां नकारात्मक राजनीति कर रही हैं. ये मोलतोल की राजनीति कर रही हैं और अवसरवादिता की राजनीति में लिप्त हैं.


चुनाव के लिए प्रदेश को 65 कंपनी केंद्रीय सशस्त्र पुलिस बल (सीएपीएफ) भी आबंटित की गई थी. इसके अलावा पुलिस, पीएसी व होमगार्ड के जवानों की अलग से तैनाती की गई.

भाजपा ने गोरखपुर से उपेन्द्र दत्त शुक्ला को तथा फूलपुर सीट से कौशलेन्द्र सिंह पटेल को उम्मीदवार बनाया है. सपा ने गोरखपुर से प्रवीण निषाद तथा फूलपुर से नागेन्द्र सिंह पटेल को मैदान में उतारा है. वहीं, कांग्रेस ने गोरखपुर से सुरहिता करीम तथा फूलपुर से मनीष मिश्र को टिकट दिया है. बसपा ने उपचुनाव में प्रत्याशी नहीं खड़े किए हैं.

टिप्पणियां
गोरखपुर उपचुनाव : योगी की सीट पर पहले जैसा 'योग' नहीं, चौंका भी सकते हैं परिणाम

बिहार में अररिया लोकसभा सीट एवं विधानसभा जहानाबाद और भभुआ सीटों में कड़ी सुरक्षा के बीच शांतिपूर्ण ठंग से मतदान संपन्न हो गया. बिहार के मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी अजय नायक ने बताया कि अररिया, भभुआ और जहानाबद में मतदान का प्रतिशत क्रमश: मतदान का प्रतिशत 59, 48 एवं 48 रहा. नायक ने बताया कि मतदान के दौरान अररिया लोकसभा क्षेत्र एक व्यक्ति तथा भभुआ विधानसभा क्षेत्र में 10 लोगों को गिरफ्तार किया गया है. उन्होंने बताया कि जहानाबाद विधानसभा क्षेत्र में मतदान प्रभावित करने के लिए शकूराबाद थाना क्षेत्र में फायरिंग की घटना गलत साबित हुई है.


Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और गूगल प्लस पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करे...

विधानसभा चुनाव परिणाम (Election Results in Hindi) से जुड़ी ताज़ा ख़बरों (Latest News), लाइव टीवी (LIVE TV) और विस्‍तृत कवरेज के लिए लॉग ऑन करें ndtv.in. आप हमें फेसबुक और ट्विटर पर भी फॉलो कर सकते हैं.


Advertisement