आजादी@70 : PM मोदी - हम ऐसा भारत बनाएंगे, जो स्वच्छ होगा, स्वस्थ होगा, सुराज के सपने को पूरा करेगा

लाल किला जाने से पहले पीएम मोदी राजघाट गए. उन्होंने वहां पर पुष्प अर्पित किए और श्रद्धांजलि दी.

आजादी@70 : PM मोदी - हम ऐसा भारत बनाएंगे, जो स्वच्छ होगा, स्वस्थ होगा, सुराज के सपने को पूरा करेगा

लाल किले से पीएम मोदी राष्ट्र को संबोधित करते हुए

खास बातें

  • देश आज आजादी की 70वीं वर्षगांठ मना रहा है.
  • पीएम मोदी ने लाल किले से राष्ट्र को संबोधित किया
  • जीएसटी, सर्जिकल स्ट्राइक और नोटबंदी पर पीएम ने कही बात
नई दिल्ली:

देश आज आजादी की 70वीं वर्षगांठ मना रहा है. पूरे देश में हर्षोल्लास का माहौल है. देश के हर राज्य में आजादी का जश्न मनाया जाता है. पीएम नरेंद्र मोदी ने आज चौथी बार लाल किले पर राष्ट्रध्वज फहराया. इसी मौके पर 15 अगस्त को स्वतंत्रता दिवस के उपलक्ष्य में लाल किले से पीएम नरेंद्र मोदी का भाषण हुआ. राष्ट्र को संबोधित करते हुए पीएम मोदी ने कहा -

आजादी के पावन अवसर पर देशवासियों को कोटि कोटि शुभकामनाएं. उन्होंने कहा कि आज पूरा देश स्वतंत्रता दिवस के साथ जन्माष्टमी का पर्व भी मना रहा है. उन्होंने कहा कि सुदर्शन चक्र धारी मोहन से लेकर चरखा धारी मोहन तक हमारी विरासत है. देश की आजादी के लिए, देश की आन बान शान के लिए, देश के गौरव के लिए हजारों लोगों ने बलिदान दिया, यातनाएं झेली हैं, उन सभी महानुभावों को, माता बहनों को सवा सौ करोड़ देश वासियों की ओर से उनको नमन करता हूं.

पीएम मोदी ने कहा कि कभी कभार प्राकृतिक आपदा हमारे लिए चुनौती बन जाती है. अच्छी वर्षा देश को फलने फूलने में योगदान देती है. लेकिन जलवायु परिवर्तन से प्राकृतिक आपदा भी आई. 
 

pm modi at red fort

गोरखपुर हादसा पर बोले पीएम
उन्होंने गोरखपुर की घटना का जिक्र भी किया. उन्होंने कहा ऐसे समय पूरा देश उनके साथ है. उन्होंने कहा कि लोगों की सुविधा के लिए हम सब कुछ करेंगे. उन्होंने कहा कि भारत छोड़ो के 75 वर्ष पूरे हुए हैं. पीएम ने कहा कि 1942-47 तक देश के लोगों जोरदार संघर्ष किया और  अंग्रेजों को हिंदुस्तान छोड़ कर जाने को मजबूर किया. उन्होंने कहा कि 'भारत छोड़ो' का नारा था, अब 'भारत जोड़ो' का नारा है.

सामूहिक शक्ति से परिवर्तन
पीएम मोदी ने कहा कि कोई छोटा नहीं होता कोई बड़ा नहीं होता. एक गिलहरी भी परिवर्तन की प्रक्रिया का हिस्सा बनती है. उन्होंने कहा कि 2022 में सामूहिक शक्ति के द्वारा हम परिवर्तन ला सकते हैं. न्यू इंडिया में हर किसी को समान अवसर मिले. यहां पर भारत का विश्व में दबदबा बने. पीएम मोदी ने कहा कि हम अगले पांच साल के लिए न्यू इंडिया का संकल्प लें.

हमारे हर कर्तव्य में राष्ट्रभाव होना चाहिए
पीएम मोदी ने कहा कि सभी अपना काम कर रहे थे और सभी के मन में यह भाव था कि वह देश की आजादी के लिए अपना योगदान दे रहा है. पीएम मोदी ने कहा कि देश को गरीबी से मुक्त कराने के लिए हमारे हर कर्तव्य में राष्ट्रभाव होना चाहिए. इससे परिणाम की ताकत अनेक गुणा बढ़ जाती है. पीएम ने कहा कि 21वीं शताब्दी में जन्मे लोगों के लिए 2018 खास है. उन्होंने कहा कि वह सब इस साल 18 वर्ष के हो जाएंगे. वे देश में अपना योगदान दे सकते हैं. 

चलता है का जमाना चला गया : पीएम
पीएम मोदी ने कहा कि चलता है का जमाना चला गया है. उन्होंने कहा कि हमे अब बदल रहा है, बदल गया का विश्वास होना चाहिए. पीएम मोदी ने कहा कि साधन हो और विश्वास हो, तभी परिवर्तन आता है. 


पीएम ने कहा कि आजाद भारत में देश की सुरक्षा स्वाभाविक बात है. उन्होंने कहा कि हर यूनिफॉर्म फोर्स ने हर जरूरी मौके पर अपना कर्तव्य निभाया है. उन्होंने कहा कि आतंकवाद हो या नक्सलवाद इन वर्दिधारियों ने बलिदान दिया. जब सर्जिकल स्ट्राइक हुई दुनिया ने हमारे लोगों की ताकत को माना, हमारा लोहा माना. उन्होंने कहा कि देश की सुरक्षा हमारी प्राथमिकता है. सागर हो या स्पेश हो हमारी सुरक्षा प्राथमिकता है.

लोग ईमानदारी का महोत्सव मना रहे हैं : पीएम
पीएम मोदी ने कहा कि गरीबों को लूटकर तिजोरी भरने वाले लोग चैन की नींद नहीं सो पा रहे हैं. लोग ईमानदारी का महोत्सव मना रहे हैं. लोगों में नया भरोसा आया है. उन्होंने कहा कि बेनामी संपत्ति का कानून सालों से रखा था. हमने लागू किया. इतने कम समय में 800 करोड़ की बेनामी संपत्ति जब्त की गई.

वन रैंक वन पेंशन लागू किया
उन्होंने कहा कि 30-40 वर्ष से ओआरओपी का मामला अटका था. इस सरकार ने उसे पूरा किया.  उन्होंने कहा कि जीएसटी के द्वारा फेडरलिज्म को बढ़ावा मिला है. पीएम ने कहा कि जीएसटी को सफलता से लागू किया गया है. इतने कम समय में यह कामयाबी से लागू हुआ. आज दोगुनी रफ्तार से सड़क बन रही है. आज दोगुनी रफ्तार से रेल पटरी बिछाई जा रही है.

पीएम का दावा - आज जो सरकार कहती है वह करती है 
उन्होंने कहा कि 29 करोड़ गरीबों के बैंक खाते खुलते हैं. 9 करोड़ किसानो ंको सॉयल हेल्थ कार्ड बनता है तब देश प्रगति पर आगे बढ़ता है. युवाओं को रोजगार के लिए कर्ज मिलता है. कम ब्याज पर पैसा मिलता है. तब जाकर देश आगे बढ़ता है और लोगों में विश्वास आता है. उन्होंने कहा कि आज जो सरकार कहती है वह करती है. तीसरी और चौथी श्रेणी  नौकरी में इंटरव्यू  खत्म किया गया है. 

भारत की साख विश्व में बढ़ रही है
पीएम मोदी ने कहा कि आज भारत की साख विश्व में बढ़ रही है. आज आतंकवाद के खिलाफ कार्रवाई में पूरा विश्व हमारे साथ है. लोग हमें तमाम जानकारी दे रहे हैं. कालेधन पर हमारा साथ दे रहा है. उन्होंने कहा कि भारत की शांति और सुरक्षा में भी वैश्विक संबंध हमारे काम आ रहा है.

कश्मीर को फिर स्वर्ग बनाएंगे
उन्होंने कहा कि जम्मू कश्मीर की सरकार के साथ-साथ देश उनके साथ है. हम कश्मीर को फिर स्वर्ग बनाएंगे. पीएम मोदी ने कहा कि न गाली से समस्या सुलझेगी, न गोली से समस्या सुलझेगी, सिर्फ उन्हें गले लगाकर समस्या का हल होगा. साथ ही पीएम मोदी ने कहा  कि आतंकवाद से कोई समझौता नहीं होगा. सभी को मुख्यधारा से जोड़ा जाएगा. उन्होंने कहा कि सुरक्षाबलों के प्रयासों से लोग अब मुख्यधारा से जुड़ रहे हैं. नक्सलवाद कम हो रहा है. 

कालेधन के खिलाफ हमारी लड़ाई जारी रहेगी​
उन्होंने कहा कि भारत सरकार एक वेबसाइट लॉन्च कर रही है जिसमें गैलेंट्री अवार्ड प्राप्त लोगों के बारे में पूरी जानकारी प्राप्त हो सके. उन्होंने कहा कि तकनीकि मदद से कालेधन के खिलाफ हमारी लड़ाई जारी  रहेगी. उन्होंने कहा कि आधार पारदर्शिता लाई जा रही है. भ्रष्टाचार पर रोक लगाई गई है.

कम्पीटीटिव कॉपरेटिव फेडरलिज्म का है जमाना
पीएम मोदी ने कहा कि पहले कई मुद्दों पर केंद्र और राज्यों में हमेशा द्वंद्व चलता था. इसमें यूरिया भी एक मुद्दा था. वह अब खत्म हो चुका है. उन्होंने कहा कि अब कम्पीटीटिव कॉपरेटिव फेडरलिज्म का जमाना है. बिजली के कारोबार में भी केंद्र और राज्य मिलकर काम कर रहे हैं. 

स्वराज्य मेरा जन्मसिद्ध अधिकार है
हमारे देश के सभी राज्य भारत सरकार के साथ कंधे से कंधा मिलाकर काम कर रहे हैं. लोकतंत्र मतपत्र तक सीमित नहीं रह सकता है. उन्होंने कहा कि स्वराज्य मेरा जन्मसिद्ध अधिकार है. सुराज्य में अधिकार है. उन्होंने कहा कि जब गैस सब्सिडी छोड़ने की बात आई, लोग अपने आप आगे आए. नोटबंदी में लोगों ने सरकार का साथ दिया. आज भ्रष्टाचार के खिलाफ नकेल लगाने में सरकार सफल हो रही है.

दाल का रिकॉर्ड उत्पादन हुआ है
उन्होंने कहा कि लोगों की भागीदारी की परंपरा से देश आगे बढ़ रहा है. उन्होंने कहा, लाल बहादुर शास्त्री का जिक्र कर जय जवान जय किसान की बात कही. उन्होंने कहा कि दाल का रिकॉर्ड उत्पादन हुआ है. उन्होंने कहा कि देश में दाल खरीदने की परंपरा नहीं रही. पीएम मोदी ने कहा कि देश के किसानों को पानी की समस्या है हम इस दिशा में काम कर रहे हैं और जल्द ही उनकी यह समस्या खत्म हो. उन्होंने कहा कि बीज से बाजार तक किसानों की समस्या को खत्म किया जाएगा.

तीन तलाक पर बोले पीएम
पीएम मोदी ने कहा कि मुद्रा योजना से युवाओं ने रोजगार पैदा किए हैं. उन्होंने कहा कि शिक्षा के क्षेत्र में सरकार ने बहुत काम किया है. शिक्षा को नौकरी से जोड़ने का काम किया जा रहा है. माताओं बहनों के लिए रोजगार कानून में  बदलाव किए गए हैं. उन्होंने तीन तलाक के मुद्दे पर अपनी बात रखी. उन्होंने कहा  कि पीड़ित महिलाओं ने जोरदार आंदोलन किया. उन्होंने कहा कि देश में माहौल बनाया. उन्होंने कहा इन महिलाओं की इस लड़ाई में हिंदुस्तान उनकी मदद करेगा.

पीएम : जातिवाद का जहर देश को नुकसान पहुंचाता है
उन्होंने कहा कि आस्था के नाम पर कुछ लोग गलत काम करते हैं. उन्होंने कहा कि सांप्रदायिकता और जातिवाद का जहर देश को नुकसान पहुंचाता है. उन्होंने कहा कि आस्था के नाम पर हिंसा को जगह नहीं दी जा सकती.

पीएम मोदी ने कहा कि तीन सालों में सरकार ने कई काम किए.उन्होंने कहा कि हम देश को नए ट्रैक पर ले जाने का प्रयास कर रहे हैं और कोशिश कर रहे हैं कि देश के प्रगति की गति कम न हो. हमने हर प्रकार के इंफ्रास्ट्रक्चर को बढ़ावा दिया है.

कालेधन पर बोले पीएम
कालेधन पर एसआईटी बनाने के बाद पीएम मोदी ने कहा कि अब तक सवा लाख करोड़ रुपये कालाधन पकड़ा है. उन्होंने कहा कि नोटबंदी के जरिए भी सरकार ने कालाधन बाहर निकाला. उन्होंने कहा कि करीब तीन लाख करोड़ रुपये नोटबंदी के बाद  बैंकिंग सिस्टम में वापस आया है. उन्होंने कहा कि पौने दो लाख करोड़ की राशि शक के घेरे में है. उन्होंने कहा कि अब सभी को जवाब देना है. उन्होंने कहा कि लाखों नए लोगों ने आईटीआर भरा है. उन्होंने कहा कि 18 लाख लोगों को पहचाना गया है जिनकी आय बहुत ज्यादा है.

पीएम मोदी ने कहा कि नोटबंदी के बाद यह पता लगा कि तीन लाख ऐसी कंपनियां पाई गईं जो हवाला का काम कर रही थीं. पौने दो लाख का रजिस्ट्रेशन रद्द कर दिया. एक ही पते पर 400 कंपनियां चल रही थी.  उन्होंने कहा कि देश के नौजवानों भविष्य के लिए यह लड़ाई जारी है. उन्होंने कहा कि जीएसटी के कारण इस लड़ाई में मदद मिलेगी.

GST पर बोले पीएम 
उन्होंने कहा कि जीएसटी के कारण ट्रांसपोर्ट जगत में लाभ हुआ है. उन्होंने कहा कि 30 प्रतिशत एफिसिएंसी बढ़ गई है. उन्होंने कहा कि डिजिटल लेन देन बढ़ रहा है. हमे कम कैश वाली योजना पर आगे बढ़ना चाहिए.  उन्होंने कहा कि हिंदुस्तान के हर जिले में डायलिसिस पहुंचाया गया है. 

2022 तक न्यू इंडिया का संकल्प लें
हम तेजस हवाई जहाज के द्वारा दुनिया में नाम कमा रहे हैं. भीम ऐप का इस्तेमाल बढ़ा है. उन्होंने कहा कि हम न्यू इंडिया का संकल्प लेकर आगे बढ़ें. सही समय पर अगर कोई कार्य पूरा नहीं किया गया तो इच्छित परिणाम नहीं मिलते. टीम इंडिया के लिए हमें संकल्प लेना होगा. 2022 तक न्यू इंडिया का संकल्प लें. गरीब के पास पक्का घर, बिजली पानी हो. देश का किसान चिंता में नहीं चैन से सोए. 
-
लाल किला जाने से पहले पीएम मोदी राजघाट गए. उन्होंने वहां पर पुष्प अर्पित किए और श्रद्धांजलि दी. आज पीएम ने ट्वीट के जरिए देश के लोगों को स्वतंत्रता दिवस की बधाई भी दी है. 
 
pm modi guard of honour
(लाल किले पहुंचने से ठीक पहले गॉर्ड ऑफ ऑनर लेते पीएम नरेंद्र मोदी)

लाल किले के पास सुरक्षा के खास इंतजाम किए गए. पुलिस के अलावा एनएसजी के कमांडो को भी यहां पर तैनात किया गया. यहां पर नो फ्लाई जोन बनाया गया. एयरफोर्स के अलावा किसी और हवाई जहाज को इस क्षेत्र से उड़ने की इजाजत नहीं थी.

क्लिक करें: आजादी@70 पर हमारी खास पेशकश. 

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com