Monsoon Session Updates: संसद ने दिवाला और शोधन अक्षमता संहिता दूसरा संशोधन विधेयक को मंजूरी दी

Parliament Monsoon Session: किसान बिल पर कल राज्यसभा में हंगामा करने वाले आठ विपक्षी सांसदों को एक हफ्ते के लिए सस्पेंड कर दिया गया है

Monsoon Session Updates: संसद ने दिवाला और शोधन अक्षमता संहिता दूसरा संशोधन विधेयक को मंजूरी दी

Parliament Monsoon Session 2020 Updates: राज्यसभा में हंगामा करने पर 8 विपक्षी सांसद निलंबित

विपक्ष के जोरदार हंगामे और विरोध के बीच रविवार को कृषि क्षेत्र से जुड़े दो विधेयक राज्यसभा (Rajya Sabha) में ध्वनि मत से पास हो गए. कृषि से जुड़ा तीसरा विधेयक आज राज्यसभा में पेश किया जाएगा. विपक्ष का दावा है कि सरकार के पास पर्याप्त संख्या नहीं है और बीजेपी को मदद पहुंचाने के लिए नियमों का उल्लंघन किया गया है.  किसान बिल पर कल राज्यसभा में हंगामा करने वाले आठ विपक्षी सांसदों को एक हफ्ते के लिए सस्पेंड कर दिया गया है. निलंबन के विरोध में सांसद संसद भवन में धरने पर बैठे हैं. जिन सांसदों को सस्पेंड किया गया है, उनमें टीएमसी सांसद डेरेक ओ ब्रायन, संजय सिंह, डोला सेन, राजीव साटव शामिल हैं. विपक्ष के कई सांसदों ने सदन में जमकर हंगामा किया था. संजय सिंह और राजीव साटव महासचिव के सामने टेबल पर चढ़ गए थे. वहीं तृणमूल कांग्रेस के नेता डेरेक ओ ब्रायन ने आसन के सामने रूल बुक लहराई थी.  

Sep 21, 2020 22:28 (IST)
भारतीय रेल के निजीकरण का कोई प्रस्ताव नहीं है : रेल मंत्री
सरकार ने सोमवार को स्पष्ट किया कि भारतीय रेल के निजीकरण का कोई प्रस्ताव नहीं है. लोकसभा में अब्दुल खालिक के प्रश्न के लिखित उत्तर में रेल मंत्री पीयूष गोयल ने यह बात कही. रेल मंत्री ने कहा कि ऐसा अनुमान है कि भारतीय रेल को 2030 तक नेटवर्क विस्तार और क्षमता संवर्द्धन करने, चल स्टॉक शामिल करने और अन्य आधुनिकीकरण कार्यों के लिये 50 लाख करोड़ रुपये के पूंजीगत निवेश की जरूरत होगी ताकि बेहतर ढंग से यात्री एवं माल सेवाएं मुहैया करायी जा सकें.
Sep 21, 2020 21:14 (IST)
संसद ने दिवाला और शोधन अक्षमता संहिता दूसरा संशोधन विधेयक को मंजूरी दी
संसद ने सोमवार को 'दिवाला और शोधन अक्षमता संहिता (दूसरा संशोधन) विधेयक, 2020' को मंजूरी दे दी. वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने कहा कि दिवाला एवं शोधन अक्षमता संहिता (आईबीसी) के तहत कर्ज भुगतान में चूक करने वाली कंपनियों तथा व्यक्तिगत गारंटी देने वालों के खिलाफ साथ-साथ दिवाला कार्रवाई चल सकती है.
Sep 21, 2020 17:57 (IST)
केंद्र सरकार ने रबी फसलों की नई एमएसपी को दी मंजूरी. लोकसभा में केंद्रीय कृषि मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर ने किया ऐलान. एमएसपी में 50 रुपये से 300 रुपये प्रति क्विंटल तक की वृद्धि की गई. एफसीआई व अन्य सरकारी एजेंसियां एमएसपी पर करेंगी खरीद. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अध्यक्षता में हुई आर्थिक मामलों की मंत्रिमंडलीय समिति (सीसीईए) ने एमएसपी को मंजूरी दी.
Sep 21, 2020 17:55 (IST)
कांग्रेस ने राज्यसभा से विपक्षी सदस्यों के निलंबन को ‘अलोकतांत्रिक’ बताया
कांग्रेस ने सोमवार को आठ विपक्षी सदस्यों के निलंबन को ''अलोकतांत्रिक'' और ''एकतरफा'' करार दिया. निलंबित सदस्यों में कांग्रेस के भी तीन सदस्य शामिल हैं. पार्टी के नेता राहुल गांधी ने कहा कि पहले तो सदस्यों की आवाज दबाई गई और बाद में उन्हें निलंबित कर दिया.
Sep 21, 2020 17:53 (IST)
लोकसभा ने विदेशी अभिदाय (विनियमन) संशोधन विधेयक, 2020 को मंजूरी दी
लोकसभा ने सोमवार को विदेशी अभिदाय विनियमन संशोधन विधेयक 2020 को मंजूरी दे दी जिसमें एनजीओ के पंजीकरण के लिए पदाधिकारियों का आधार नंबर जरूरी होने और लोक सेवक के विदेशों से रकम हासिल करने पर पाबंदी का प्रावधान किया गया है.
Sep 21, 2020 17:04 (IST)
लोकसभा ने चार पूर्व सदस्यों के निधन पर उन्हें श्रद्धांजलि दी
लोकसभा में सोमवार को चार पूर्व सदस्यों के निधन पर उन्हें श्रद्धांजलि दी गयी. लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला ने अपराह्न तीन बजे सदन की बैठक शुरू होने पर चार पूर्व सदस्यों-नंदी येलैया, विजय अन्नाजी मुंडे, रामदेव राय और रोजा विद्याधर देशपांडे के निधन की जानकारी सभा को दी. इसके बाद सदस्यों ने चारों दिवंगत पूर्व सदस्यों के सम्मान में कुछ क्षण का मौन रखा.
Sep 21, 2020 15:41 (IST)
निलंबित सांसदों के प्रदर्शन में फारुक अब्दुला, शिवसेना भी शामिल
एनडीटीवी के संवाददाता के अनुसार निलंबित विपक्षी सांसदों के प्रदर्शन में नेशनल कॉन्फ्रेंस और शिवसेना भी शामिल हुई. प्रदर्शन में नेशनल कॉन्फ्रेंस के नेता फारूक अब्दुल्ला ने भी हिस्सा लिया.
Sep 21, 2020 15:31 (IST)
विपक्ष ने राष्ट्रपति से कृषि विधेयक पर मंजूरी नहीं देने का किया आग्रह
राज्यसभा में पास हुए दो कृषि विधेयकों को लेकर विपक्ष राष्ट्रपति के पास जाने की तैयारी कर रहा है. समाचार एजेंसी एएनआई के मुताबिक, कांग्रेस सांसद शक्ति सिंह गोहिल ने कहा कि राज्यसभा में बिना वोटिंग के पास हुए विधेयकों के सिलसिले में 12 राजनीतिक दलों ने राष्ट्रपति से मिलने का समय मांगा है. दलों ने राष्ट्रपति से बिल पर मुहर नहीं लगाने की गुहार की है.
Sep 21, 2020 15:22 (IST)
सस्पेंशन के विरोध में निलंबित सांसद धरने पर बैठे
समाचार एजेंसी एएनआई के मुताबिक, राज्यसभा के उपसभापति के साथ बुरा व्यवहार करने के लिए आठ सांसदों को एक हफ्ते के लिए निलंबित कर दिया गया है. सस्पेंशन के विरोध में निलंबित सांसद, संसद परिसर में बैठे हैं.
Sep 21, 2020 14:33 (IST)
लोकसभा में कांग्रेस के नेता अधीर रंजन चौधरी ने सांसदों के निलंबन की निंदा की
समाचार एजेंसी एएनआई के मुताबिक, लोकसभा में कांग्रेस के नेता अधीर रंजन चौधरी ने कहा, "मैं राज्यसभा के सदस्यों के इस तरह से बर्बर और अलोकतांत्रिक तरीके से निष्कासन की निंदा करता हूं. हम अपने सांसदों के बहाल होने तक प्रदर्शन करेंगे."
Sep 21, 2020 14:22 (IST)
सभी 8 सांसदों का निलंबन रद्द किया जाए : निलबिंत सीपीएम सांसद
सीपीएम के निलंबिल राज्यसभा सांसद केके रगेश ने एनडीटीवी से कहा, "मैं मांग करता हूं कि राज्यसभा से मेरे सस्पेंशन के फैसले को वापस लिया जाए. विपक्ष की मांग है कि सभी 8 राज्यसभा के सस्पेंडेड सांसदों का निलंबन वापस होना चाहिए. हमने कोई गलती नहीं की थी और ना ही सदन के किसी नियम को तोड़ा था. हमने यह मांग की थी कि राज्यसभा के उपसभापति कृषि बिल पर डिवीजन कराएं, सदन में वोटिंग हो... लेकिन उपसभापति ने हमारी मांग को नहीं माना और उनकी वजह से ही राज्यसभा में तनाव बढ़ा और हंगामा हुआ. 

Sep 21, 2020 13:50 (IST)
निलंबन के विरोध में धरने पर विपक्षी सांसद
एएनआई के मुताबिक, विपक्षी पार्टियों के सांसद आठ सांसदों के निलंबन के विरोध में संसद में गांधी प्रतिमा के सामने धरने पर बैठे हैं. इनमें निलंबित सांसद भी शामिल हैं.
Sep 21, 2020 13:44 (IST)
संसद में धरने पर बैठे AAP सांसद
एनडीटीवी के संवाददाता के मुताबिक, राज्यसभा में हंगामा करने की वजह से निलंबित किए गए आप सांसद संजय सिंह संसद में चद्दर और तकिया लगाकर धरने पर बैठे हैं. उन्होंने इस संबंध में एक ट्वीट भी किया है.
Sep 21, 2020 13:15 (IST)
राज्यसभा कल सुबह तक के लिए स्थगित
समाचार एजेंसी एएनआई के मुताबिक, हंगामे के चलते राज्यसभा को मंगलवार सुबह 9 बजे तक के लिए स्थगित कर दिया गया है. अध्यक्षता कर रहे भुवनेश्वर कलिता ने निलंबित सांसदों से बाहर जाने का अनुरोध किया.
Sep 21, 2020 12:41 (IST)
तब्लीगी जमात पर राज्यसभा में गृह मंत्रालय का जवाब
एनडीटीवी के संवाददाता के मुताबिक, केंद्रीय गृह राज्य मंत्री जी किशन रेड्डी ने कहा कि बिना मास्क, सैनिटाइजर और सामाजिक दूरी का पालन किए भीड़ लंबी अवधि के लिए बंद परिसर में इकट्ठा हुई. इसके कारण कई व्यक्तियों में कोरोना का संक्रमण फैल गया. पुलिस ने वहाँ से 2361 लोगों को निकला. दिल्ली पुलिस ने जमात के 233 लोगों को गिरफ्तार किया. मौलाना साद के बारे में जांच जारी है.
Sep 21, 2020 12:36 (IST)
निलंबित विपक्षी सांसदों ने सदन से बाहर जाने से किया मना
एनडीटीवी के संवाददाता के अनुसार, राज्यसभा में हंगामा करने के लिए निलंबित विपक्षी सांसदों ने सदन से बाहर जाने से इनकार कर दिया है.
Sep 21, 2020 12:27 (IST)
दिल्ली में 5 साल में NSA के तहत एक भी केस दर्ज नहीं : रेड्डी
एएनआई के मुताबिक, केंद्रीय गृह राज्य मंत्री जी किशन रेड्डी ने राज्यसभा में लिखित जवाब में कहा कि पिछले 5 साल के दौरान दिल्ली में राष्ट्रीय सुरक्षा कानून (NSA) के तहत एक भी मामला दर्ज नहीं किया गया है. राष्ट्रीय सुरक्षा अधिनियम को निरस्त करने के किसी प्रस्ताव पर विचार नहीं किया जा रहा है.
Sep 21, 2020 10:50 (IST)
निलंबित सांसदों ने सदन से बाहर जाने से किया मना
एनडीटीवी संवाददाता के अनुसार, राज्यसभा की कार्यवाही को 11 बजकर 7 मिनट तक के लिए स्थगित कर दिया गया है. निलंबित सांसदों ने सदन से बाहर जाने से इनकार किया है. 
Sep 21, 2020 10:48 (IST)
आठ विपक्षी सांसदों को किया गया सस्पेंड
एनडीटीवी के संवाददाता के मुताबिक, किसान बिल को लेकर राज्यसभा में रविवार को हुए हंगामे के चलते तृणमूल कांग्रेस के डेरेक ओ'ब्रायन सहित आठ विपक्षी सांसद निलंबित कर दिया गया है. जिन सांसदों को सस्पेंड किया गया है, उनमें डेरेक ओ'ब्रायन (तृणमूल कांग्रेस), संजय सिंह (आप), राजीव साटव (कांग्रेस), के.के. रागेश (सीपीएम), सैयद नासिर हुसैन (कांग्रेस), रिपुन बोरा (कांग्रेस), डोला सेन (तृणमूल कांग्रेस), एलामरम करीम (सीपीएम) शामिल हैं.