NDTV Khabar

छत्तीसगढ़ की कांग्रेस सरकार पर BJP का बड़ा आरोप, कहा- किसानों की कर्जमाफी पर भूपेश बघेल ने लिया 'यू-टर्न'

छत्तीसगढ़ की कांग्रेस (Congress) सरकार पर भारतीय जनता पार्टी (BJP) ने चुनावी वादे से मुकरने का आरोप लगाया है. बीजेपी (BJP) का आरोप है कि किसानों की कर्जमाफी पर भूपेश बघेल सरकार यू-टर्न ले रही है.

 Share
ईमेल करें
टिप्पणियां
छत्तीसगढ़ की कांग्रेस सरकार पर BJP का बड़ा आरोप, कहा- किसानों की कर्जमाफी पर भूपेश बघेल ने लिया 'यू-टर्न'

छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री भूपेश बघेल. (फाइल फोटो)

खास बातें

  1. छत्तीसगढ़ की कांग्रेस सरकार पर BJP का बड़ा आरोप
  2. किसानों की कर्जमाफी पर यू-टर्न लेने का लगाया आरोप
  3. किसानों की कर्जमाफी के बूते सत्ता में आई थी कांग्रेस
रायपुर:

छत्तीसगढ़ की कांग्रेस (Congress) सरकार पर भारतीय जनता पार्टी (BJP) ने चुनावी वादे से मुकरने का आरोप लगाया है. बीजेपी (BJP) का आरोप है कि किसानों की कर्जमाफी पर भूपेश बघेल सरकार यू-टर्न ले रही है. छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री भूपेश बघेल (Bhupesh Baghel) ने आबकारी और उद्योग मंत्री कवासी लखमा के बयान पर मुहर लगाते हुए कहा है कि राज्य में अब किसानों के लिए कर्ज़माफी नहीं होगी. बता दें कि विधानसभा चुनावों में कांग्रेस ने किसान कर्जमाफी के वादे की बदौलत बड़ी जीत हासिल की थी. ये हालात तब है जब राज्य में कई किसान संगठन कर्जमाफी के मुद्दे पर सरकार को घेरने में जुटे हैं.

Republic Day:  छत्तीसगढ़ के सीएम भूपेश बघेल का किसानों को बड़ा तोहफा, 15 लाख किसानों का सिंचाई कर माफ


धमतरी ज़िले में बरसात से धान की फसल को खासा नुकसान पहुंचा है. कटने के लिए तैयार फसल बर्बाद हो गई. गिरधारी और रामकुमार जैसे किसानों की परेशानी भी दूनी हो गई. नाराजगी राज्य सरकार के बयान से भी है, जिसमें उसने अब कर्जमाफी नहीं देने की बात कही है. राजकुमार ने कहा कि कॉपरेटिव बैंक का कर्ज़ माफ किया गया है. कुछ किसानों का कर्ज माफ हुआ है कुछ का बकाया है. वहीं गिरधारी का कहना था कि सभी किसानों का कर्ज बराबर का माफ होना चाहिए. आधा का हुआ आधा का रुका. पानी में नुकसान हुआ धान पानी में लेट गया. लेकिन उसी धमतरी ज़िले के दौरे पर आए कैबिनेट मंत्री कवासी लखमा ने कहा कर्ज़माफी एक बार हुआ है, अगले साल नहीं होगा. 2500 रुपया ज़रूर मिलेगा. बाद में मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने भी कहा कि कर्जमाफ तो हो गया, एक बार की बात बोले थे हर साल नहीं बोला था. धान खरीदी हर साल करेंगे ये हमारे घोषणापत्र में है, लेकिन कर्जमाफी एक बार था.

छत्तीसगढ़: पूर्व मंत्री ने ही करवाई BJP की किरकिरी, कहा- कांग्रेस सरकार ने तो मेरा भी कर्ज माफ कर दिया

बीजेपी ने अब इस मुद्दे पर पलटवार किया है. पार्टी प्रवक्ता कवींद्र जैन ने कहा कि किसानों ने जिस उम्मीद से कांग्रेस को वोट दिया था वो टूट चुकी है. चाहे कर्ज लेने की बात हो या कर्जमाफी की या अन्य सुविधाएं वो धराशाई हो गई है. छत्तीसगढ़ सरकार ने वायदे के मुताबिक राज्य के 19 लाख किसानों का करीब 11 हजार करोड़ रुपये का अल्पकालीन कृषि ऋण माफ किया है. पहले सिर्फ सहकारी बैंकों से लिए गए 6100 करोड़ की कर्ज माफी का फैसला किया गया, फिर इसके दायरे में राष्ट्रीयकृत और व्यावसायिक बैंक को भी शामिल कर दिया गया.

मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ के बाद अब राजस्थान सरकार ने भी किया किसानों का कर्ज माफ

टिप्पणियां

कुछ दिनों पहले राजनांदगांव में जिला किसान संघ के बैनर तले किसानों ने संपूर्ण कर्जमाफी, फसल क्षति का मुआवजा और दो साल के बकाया बोनस की मांग को लेकर तगादा रैली निकाली थी. किसानों का कहना है कि कांग्रेस सरकार ने कर्जमाफी के नाम पर वाहवाही तो लूटी है पर सभी किसानों की ऋण माफी नहीं हुई है.

VIDEO: किसानों की क्या हैं मांगें और समस्याएं ?



Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर लाइक और ट्विटर पर फॉलो करें.


Advertisement