Lockdown 4.0: पूरे देश में 31 मई तक बढ़ाया गया Lockdown, गृह मंत्रालय जारी करेगा दिशा-निर्देश

Lockdown Extension Updates: कोरोनावायरस के प्रसार को कम करने के लिए पूरे देश में 54 दिनों से लॉकडाउन जारी है. इस बीच लॉकडाउन को बढ़ाकर 31 मई तक कर दिया है.

Lockdown 4.0: पूरे देश में 31 मई तक बढ़ाया गया Lockdown, गृह मंत्रालय जारी करेगा दिशा-निर्देश

Lockdown Extension News : कोरोना संकट को देखते हुए बढ़ाया गया लॉकडाउन.

नई दिल्ली:

Lockdown Extension Updates: देश में कोरोनावायरस (Coronavirus) का कहर बढ़ता जा रहा है. भारत में कोरोना से 90 हजार से ज्यादा लोग संक्रमित हो चुके हैं वहीं 2000 से ज्यादा लोगों की अब तक मौत हो चुकी है. कोरोनावायरस के प्रसार को कम करने के लिए पूरे देश में 54 दिनों से लॉकडाउन जारी है. इस बीच लॉकडाउन को बढ़ाकर 31 मई तक कर दिया है. राष्ट्रीय आपदा प्रबंधन प्राधिकरण (एनडीएमए) ने प्रेस रिलीज जारी कर कहा कि कोरोनावायरस से निपटने के लिए लागू लॉकडाउन की अवधि 31 मई तक बढ़ाई गई. NDMA ने कहा कि कोविड-19 को फैलने से रोकने के लिए लॉकडाउन की अवधि को बढ़ाया गया है, नए दिशा-निर्देश जारी किए जाएंगे.

लॉकडाउन का यह चौथा चरण (Lockdown-4) होगा. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Modi) ने राष्ट्र के नाम संबोधन में चौथे चरण की लॉकडाउन की घोषणा की थी. उन्होंने कहा था कि लॉकडाउन का चौथा चरण नए रंग रूप वाला होगा. गृह मंत्रालय आज रात तक लॉकडाउन-4 को लेकर नए दिशा निर्देश जारी करेगा.

गृह मंत्रालय की तरफ से लॉकडाउन-4 की घोषणा होने से पहले ही महाराष्ट्र और तमिलनाडु की सरकार ने राज्य में लॉकडाउन की अवधि 31 मई तक के लिए बढ़ा दी. एक अधिकारी ने बताया कि महाराष्ट्र के मुख्य सचिव अजॉय मेहता ने लॉकडाउन की अवधि के विस्तार का एक आदेश जारी किया है. आदेश में कहा गया है, 'लॉकडाउन के आदेशों में चरणबद्ध तरीके से रियायतों को अधिसूचित किया जाएगा.'

उन्होंने कहा, 'लॉकडाउन 3.0 आज खत्म हो गया. लॉकडाउन 4.0 कल से प्रभाव में आएगा और 31 मई तक लागू रहेगा. चौथे चरण में कुछ रियायतें दी जाएंगी.' उन्होंने बताया कि और अधिक सेवाओं को शुरू करने के लिहाज से ग्रीन तथा ओरेंज जोन को अधिक रियायतें मिलेंगी. अभी के लिए केवल अनिवार्य सेवाएं चालू हैं. 


बता दें कि देश लॉकडाउन पहला फेज- 25 मार्च से 14 अप्रैल तक  21 दिनों के लिए लगाया गया था. इसके बाद दूसरे चरण के लॉकडाउन (Lockdown) की घोषणा की गई, जो 15 अप्रैल से 3 मई तक (19 दिन) रहा. वही, इसके बाद 14 दिनों के लिए 4 मई को लॉकडाउन के तीसरे फेज की घोषणा की गई जो 17 मई यानी आज खत्म हो रहा था. बता दें कि देश में पिछले 54 दिनों से लॉकडाउन लागू है. हालांकि इसके बावजदू भी कोरोना संक्रमण के मामले दिन बन दिन बढ़ते जा रहे हैं. 

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com


भारत में Covid-19 संक्रमितों का कुल आंकड़ा बढ़कर 90927 पर पहुंच गया है. स्वास्थ्य मंत्रालय (Health Ministry) की ओर से रविवार को जारी आंकड़ों के मुताबिक, देश में कोरोनावायरस से अब तक 2872 लोगों की मौत हो चुकी है जबकि संक्रमितों की संख्या 90927 हो गई है. वहीं, पिछले 24 घंटों में कोरोना के 4987 नए मरीज़ मिले हैं और 120 लोगों की जान गई है. बीते 24 घंटे में अब तक सबसे ज्यादा नए मामले सामने आए हैं. हालांकि, राहत की बात यह है कि 34109 मरीज कोरोना  को मात देने में सफल रहे हैं. रिकवरी रेट सुधर कर 37.51 प्रतिशत पर पहुंच गया है.