कोरोना से जंग : अब ट्रेन टिकट बुक करते समय IRCTC पर पूछी जाएगी यह जानकारी

वहीं, दूसरी ओर एक अन्य खबर के मुताबिक भारतीय रेल (Indian Railways) ने सामान्य यात्री ट्रेनों में 30 जून तक की यात्रा के लिए बुक सभी टिकटों को रद्द कर दिया है, इसमें मेल/एक्सप्रेस ट्रेनों और उपनगरीय सेवाएं भी शामिल हैं.

कोरोना से जंग : अब ट्रेन टिकट बुक करते समय IRCTC पर पूछी जाएगी यह जानकारी

प्रतीकात्मक तस्वीर.

नई दिल्ली:

भारतीय रेलवे ने ट्रेन टिकटों की ऑनलाइन बुकिंग में बदलाव किया है. लॉकडाउन के बीच अगर आप विशेष ट्रेन से घर जाना चाहते हैं तो आपको टिकट बुक कराते हुए एक और जानकारी देनी होगी. अब सभी रेलवे यात्रियों को अपने गंतव्य का पूरा पता देना होगा. यानी टिकट बुक करते समय आपको बताना होगा आप किस पते पर जा रहे हैं.  यह इसलिए किया गया है ताकि अगर जरूरत पड़े तो आसानी से कॉन्टेक्ट ट्रेसिंग हो सके. यह 13 मई से शुरू किया गया है.  वहीं, दूसरी ओर एक अन्य खबर के मुताबिक भारतीय रेल (Indian Railways) ने सामान्य यात्री ट्रेनों में 30 जून तक की यात्रा के लिए बुक सभी टिकटों को रद्द कर दिया है, इसमें मेल/एक्सप्रेस ट्रेनों और उपनगरीय सेवाएं भी शामिल हैं. सभी यात्रियों को पूरा किराया रिफंड कर दिया जाएगा. रेलवे ने गुरुवार को बयान में यह जानकारी दी. हालांकि, रेलवे ने कहा कि इस दौरान, प्रवासी मजदूरों को उनके घर पहुंचाने के लिए चलाई जा रहीं 'श्रमिक' ट्रेनें और नई दिल्ली तथा प्रमुख स्टेशनों के बीच चल रही 15 जोड़ी विशेष ट्रेनों का परिचालन जारी रहेगा. 

देश में अगर कोरोनावायरस की स्थिति की बात करें तो गुरुवार को Covid-19 संक्रमितों का कुल आंकड़ा बढ़कर 78,003 पर पहुंच गया है. स्वास्थ्य मंत्रालय (Health Ministry) की ओर से जारी आंकड़ों के मुताबिक, देश में कोरोनावायरस से अब तक 2549 लोगों की मौत हो चुकी है जबकि संक्रमितों की संख्या 78,003 हो गई है. वहीं, पिछले 24 घंटों में कोरोना के 3,722 नए मरीज़ मिले हैं और 134 लोग अपनी जान गंवा चुके हैं. हालांकि, राहत की बात यह है कि कोरोना को अब तक 26,235 मरीज़ मात दे चुके हैं. रिकवरी रेट सुधर कर 33.63 प्रतिशत हो गया है. कोरोना संक्रमण को फैलने से रोकने के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने देश में लॉकडाउन (Lockdown) बढ़ाने की घोषणा की है.

गौरतलब है कि इससे पहले बुधवार को रेलवे ने स्पेशल ट्रेनों में 22 मई से वेटिंग टिकट की शुरुआत करने की घोषणा की थी. रेलवे बोर्ड ने बुधवार को न केवल अपनी वर्तमान विशेष ट्रेनों, बल्कि आगामी सभी ट्रेनों में यात्रा के लिए 22 मई से प्रतीक्षा सूची का प्रावधान शुरू करने संबंधी आदेश जारी किया. वर्तमान विशेष ट्रेनों में केवल कंफर्म टिकट बुक किये जा रहे हैं, वहीं 22 मई से शुरू हो रही यात्राओं के वास्ते 15 मई से टिकटों की बुकिंग में प्रतीक्षा सूची में टिकट बुक कराने का प्रावधान होगा. अब 1 AC में 20, एग्जीक्यूटिव क्लास में 20, 2AC में 50, 3AC में 100, AC चेयर कार में 100 और स्लिपर में 200 तक वेटिंग टिकट काटे जाएंगे.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com