मुश्किल में कश्मीर के फल उत्पादक, उप राज्यपाल ने सरकारी खरीद के लिए गृह मंत्रालय को पत्र लिखा

कोविड-19 महामारी के चलते फल उत्पादक और व्यापारी अपनी फसल नहीं बेच पा रहे, सरकार से बाजार हस्तक्षेप योजना का विस्तार करने का अनुरोध

मुश्किल में कश्मीर के फल उत्पादक, उप राज्यपाल ने सरकारी खरीद के लिए गृह मंत्रालय को पत्र लिखा

कश्मीर के सेब उत्पादक बिक्री न होने के कारण परेशान हैं.

नई दिल्ली:

कोरोना वायरस (Coronavirus) महामारी  और लॉकडाउन (Lockdown) के कारण जम्मू और कश्मीर (Jammu and Kashmir) के सेब उत्पादक मुश्किलों का सामना कर रहे हैं. उनकी समस्याओं को लेकर उप राज्यपाल जीसी मुर्मू ने गृह मंत्रालय को पत्र लिखा है. उन्होंने मंत्रालय से बाजार हस्तक्षेप योजना के विस्तार की मांग की है. इसके तहत सरकार उपज खरीदती है. कोविड-19 महामारी के चलते फल उत्पादक और व्यापारी अपनी फसल नहीं बेच पा रहे हैं.

मुर्मू ने पत्र में कहा है कि "कोविड​​-19 के ब्रेकआउट ने बाजार की आपूर्ति श्रृंखला को फिर से बाधित कर दिया है. इसने सेब के विपणन में चुनौतियां पैदा कर दी हैं. मैं भारत सरकार से बाजार हस्तक्षेप योजना का विस्तार करने का अनुरोध करता हूं. कम से कम एक और वर्ष के लिए योजना के विस्तार की आवश्यकता है.'' पत्र में कहा गया है कि जम्मू और कश्मीर के सेब के लिए 2020-21 के लिए एक सहमत कार्यान्वयन तंत्र पहले से ही लागू है.

पिछले साल केंद्र ने 2019 सत्र के लिए सेब के लिए बाजार हस्तक्षेप योजना पेश की थी. इससे कुल 70.52 करोड़ रुपये की लागत से 15.9 हजार मीट्रिक टन सेब की खरीद की गई थी. इस कदम ने मूल्य को स्थिर करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई थी.

अफसर योजना को आगे बढ़ाने के लिए सरकार के फैसले का इंतजार कर रहे हैं. NDTV के गृह मंत्रालय के एक वरिष्ठ नौकरशाह ने कहा, 'हम आगे बढ़ने के लिए इंतजार कर रहे हैं और फिर हम इस सीजन की भी खरीद शुरू कर देंगे.' उन्होंने कहा कि योजना की टोकन प्रणाली सेब व्यापारियों के बीच सामाजिक दूरियां बनाए रखने में मदद करेगी. उन्होंने कहा, "व्यापारियों को टोकन दिए जाते हैं ताकि वे बाजारों में भीड़ न लगाएं. उनके सेब की गुणवत्ता, ग्रेडिंग और मात्रा के अनुसार एक पर्ची दी जाती है और फिर सरकार ऑनलाइन के माध्यम से सीधे उनके बैंकों में धन हस्तांतरित करती है." 

ro5amu1g

सेब उत्पादन जम्मू और कश्मीर की अर्थव्यवस्था की रीढ़ है. दो मिलियन से अधिक मीट्रिक टन के उत्पादन और 10000 करोड़ रुपये के बाजार आकार के साथ देश में फल के कुल उत्पादन का केंद्र शासित प्रदेश का 84 प्रतिशत है. जम्मू और कश्मीर में लगभग 27 प्रतिशत लोगों को रोजगार प्रदान करने वाला यह उद्योग मुख्य रूप से श्रीनगर और जम्मू के बीच राष्ट्रीय राजमार्ग के लगातार बंद होने, बाजार एकीकरण और सूचना विषमता के कारण लगातार नुकसान का सामना कर रहा है. घाटी के एक वरिष्ठ अधिकारी ने कहा कि "जम्मू और कश्मीर के लिए सेब के लिए एमआईएस ने सेब उत्पादक को सशक्त बनाया और उनका आत्मविश्वास बढ़ाया. इसने बेहद चुनौतीपूर्ण परिस्थितियों में निजी व्यापार को रोकना सुनिश्चित किया. खरीद सीधे उत्पादकों से हुई और योजना की प्रतिक्रिया बहुत अधिक थी." 

v8l0j02

सेब उत्पादकों का कहना है कि इस योजना ने उन्हें पिछले साल बहुत मदद की, जब विशेष स्थिति के निरसन के बाद पूर्व राज्य बंद रहा. शोपियां के अब्दुल वानी ने कहा, "यह योजना हमारे लिए बहुत अच्छी है. पिछले साल अनुच्छेद 370 को समाप्त करने के बाद हम अपनी उपज को लेकर बहुत चिंतित थे लेकिन केंद्र ने हमारी मदद की. हमें कोई नुकसान नहीं हुआ. उम्मीद है कि इस साल भी वे इस योजना को मंजूरी देंगे." 

ac1gjo3o
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

जफर ने कहा, "इस साल कोरोना के कारण हमें परिवहन से संबंधित कई मुद्दों का सामना करना पड़ रहा है. हमें राज्य से बाहर जाने की अनुमति देने से पहले परीक्षण करना होगा. इसलिए हम चाहते हैं कि सरकार इस साल भी नैफेड के माध्यम से खरीद की अनुमति दे." एक सेब उत्पादक अहमद मीर के अनुसार पिछले साल एमआईएस के माध्यम से पैसा सीधे व्यक्तिगत बैंक खातों में स्थानांतरित किया गया था. घाटी में फल उत्पादकों के योजना को लेकर समान अनुभव हैं.