Lockdown:ओला, उबर का ग्रीन, ऑरेंज जोन शहरों में परिचालन फिर शुरू

मोबाइल एप से टैक्सी बुक करने की सुविधा देने वाली ओला और उबर ने लॉकडाउन (बंद) की बढ़ी अवधि में ऑरेंज और ग्रीन जोन में फिर से अपनी सेवाएं शुरू कर दी हैं.

Lockdown:ओला, उबर का ग्रीन, ऑरेंज जोन शहरों में परिचालन फिर शुरू

प्रतीकात्मक तस्वीर

नई दिल्ली:

मोबाइल एप से टैक्सी बुक करने की सुविधा देने वाली ओला और उबर ने लॉकडाउन (बंद) की बढ़ी अवधि में ऑरेंज और ग्रीन जोन में फिर से अपनी सेवाएं शुरू कर दी हैं. हालांकि यात्रियों और ड्राइवरों की सुरक्षा को ध्यान में रखते हुए कंपनियों ने मास्क पहनना अनिवार्य करने जैसे कुछ नियम भी बनाए हैं.केंद्र सरकार ने शुक्रवार को बंद की अवधि 17 मई तक बढ़ा दी. हालांकि रंगों के आधार पर क्षेत्रों का वर्गीकरण कर इसमें कुछ रियायतें दी गयी हैं. कोरोना वायरस से बुरी तरह प्रभावित क्षेत्रों को रेड जोन, आंशिक प्रभावित क्षेत्रों को ऑरेंज जोन और इसके प्रभाव से बचे क्षेत्रों को ग्रीन जोन में रखा गया है.

सरकार ने ऑरेंज और ग्रीन जोन में सशर्त कुछ रियायतें दी हैं. इसमें सीमित यात्रियों के साथ कैब चलाने की अनुमति भी शामिल है.दोनों कंपनियों ने देश में 24 मार्च से बंद की घोषणा के बाद अपना परिचालन बंद कर दिया था.ओला ने एक बयान में कहा कि उसने सरकार के दिशानिर्देशों के मुताबिक 100 से अधिक शहरों अपनी सेवाएं फिर शुरू कर दी हैं. इसके अलावा लॉकडाउन के दौरान अस्पतालों से कोरोना वायरस से गैर संक्रमित लोगों की आवाजाही के लिए शुरू की गयी ‘ओला इमरजेंसी' सेवा 15 शहरों में चलती रहेगी.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com


कंपनी ने यात्रा रद्द करने की एक लचीली व्यवस्था भी शुरू की है. इसके तहत यदि ग्राहक या ड्राइवर किसी को भी लगता है कि वह मास्क पहनने जैसे अनिवार्य नियम का पालन नहीं कर रहा है तो वह यात्रा रद्द कर सकता है.कैब में यात्रा के दौरान एक बार में केवल दो यात्री सफर कर सकेंगे. कार के एसी बंद रहेंगे और खिड़कियां खुली रहेंगी ताकि हवा के पुनर्चक्रण को रोका जा सके.इसी तरह उबर ने 25 शहरों में अपना परिचालन शुरू करने की सूचना दी. इसमें ग्रीन जोन में शामिल जमशेदपुर, कोच्चि, कटक और गुवाहाटी के साथ ऑरेंज जोन वाले अमृतसर, रोहतक, गुरुग्राम और विशाखापत्तनम जैसे शहर शामिल हैं.