राज्यसभा में नारेबाजी और हंगामा जबकि लोकसभा दिनभर के लिए स्थगित की गई

राज्यसभा में नारेबाजी और हंगामा जबकि लोकसभा दिनभर के लिए स्थगित की गई

राज्यसभा में मायावती ने आज उठाया उना में दलित उत्पीड़न का मुद्दा (फाइल फोटो)

खास बातें

  • आज से संसद का मॉनसून सत्र शुरू हो गया
  • सांसद के निधन के चलते लोकसभा आज दिनभर के लिए स्थगित कर दी गई
  • राज्यसभा में मायावती ने उठाया उना में दलित उत्पीड़न का मसला, हुआ हंगामा
नई दिल्ली:

सोमवार से शुरू हुए संसद के मॉनसून सत्र में जहां लोकसभा दिनभर के लिए स्थगित कर दी गई वहीं राज्यसभा की कार्यवाही हंगामेदार रही। लोकसभा के मौजूदा सदस्य दलपत सिंह परास्ते के निधन के चलते आज उन्हें श्रद्धांजलि देने के बाद सदन की कार्यवाही पूरे के दिन स्थगित कर दी गयी। वहीं राज्यभा में बीएसपी सुप्रीमो मायावती ने गुजरात राज्य के उना में दलित उत्पीड़न का मुद्दा उठाया। उन्होंने कहा कि राज्य सरकार ने इस घटना पर कोई ठोस कार्रवाई नहीं की।

--- --- ---- ----
10 बिन्दुओं में जानें आज से शुरू हुए संसद सत्र के बारे में खास बातें
--- --- ---- ----

अपने बयान में मायावती ने सभा में बीजेपी सरकार का नाम लिया जिसका केंद्रीय मंत्री वेंकैया नायडू ने विरोध किया। जब मायावती ने अपनी बात पूरी की उसके बाद पार्टी के अन्य सांसद वेल में आ गए और नारेबाजी करने लगे। इसके बाद सदन की कार्यवाही को स्थगित कर दिया गया।

लोकसभा में छह अन्य पूर्व दिवंगत सदस्यों को भी श्रद्धांजलि दी गयी। अध्यक्ष सुमित्रा महाजन ने मध्य प्रदेश के शहडोल से निर्वाचित दलपत सिंह परास्ते के निधन की सूचना सदन को दी। परास्ते का निधन एक जून 2016 को हरियाणा के गुड़गांव में हुआ था। अध्यक्ष ने इसके साथ ही पूर्व सदस्यों प्रभुलाल रावत, शकीलुर्रहमान, प्रवीण राष्ट्रपाल, के अनिरूद्धन, रूद्र माधव राय और नील ओब्रायन के निधन का भी उल्लेख किया। इसके बाद सदस्यों ने अपने स्थान पर खड़े होकर दिवंगत नेताओं के सम्मान में कुछ क्षण का मौन रखा जिसके बाद अध्यक्ष ने सदन की बैठक दिनभर के लिए स्थगित कर दी।

प्रभुलाल रावत आठवीं और दसवीं लोकसभा के सदस्य थे। राजस्थान के बांसवाड़ा से सांसद रहे रावत का 78 वर्ष की आयु में नौ मई 2016 को गुड़गांव में निधन हुआ। बिहार के दरभंगा से नौंवी लोकसभा के सदस्य रहे शकीलुर्रहमान का नौ मई 2016 को 84 वर्ष की आयु में निधन हो गया।

गुजरात के पाटन से 13वीं लोकसभा के सदस्य रहे प्रवीण राष्ट्रपाल का 12 मई 2016 को नयी दिल्ली में 76 वर्ष की आयु में निधन हो गया। केरल के तिरूअनंतपुरम से चौथी लोकसभा के सदस्य रहे के अनिरूद्धन का 22 मई 2016 को 90 वर्ष की आयु में निधन हो गया। ओडिशा के कंधमाल से 15वीं लोकसभा के सदस्य रहे रूद्र माधव राय का 31 मई 2016 को भुवनेश्वर में 78 वर्ष की उम्र में निधन हो गया। 11वीं लोकसभा में नामित सदस्य रहे नील अलासियस ओब्रायन का 24 जून 2016 को 82 वर्ष की आयु में निधन हो गया।


Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com