NDTV Khabar

लोकसभा चुनाव में पहली बार उठेंगे यह मुद्दे, सरकार की घेराबंदी के लिए विपक्ष ने भी कसी कमर

पाकिस्तान के बालकोट में भारतीय वायुसेना के हवाई हमले के बाद राष्ट्रीय सुरक्षा और आतंकवाद सबसे ऊपर आ गया है.

 Share
ईमेल करें
टिप्पणियां
नई दिल्ली:

अगले दस हफ्तों तक देश उन मुद्दों से उलझता रहेगा जिन्हें लेकर सभी पार्टियां जनता दरबार में जाएंगी. ऐसे कई मुद्दे हैं जो इस चुनाव में पहली बार उठेंगे तो कई ऐसे सदाबहार मुद्दे भी हैं जो पहले लोकसभा चुनाव से लेकर इस चुनाव तक हर बार उठते रहे हैं. हमने कुछ ऐसे मुद्दों की फेहरिस्त तैयार की है. पाकिस्तान के बालकोट में भारतीय वायुसेना के हवाई हमले के बाद राष्ट्रीय सुरक्षा और आतंकवाद सबसे ऊपर आ गया है. नोटबंदी भी एक बड़ा मुद्दा बन कर उभरा है. बता दें कि इस चुनाव में पीएम मोदी की शख्सियत और स्थाई सरकार भी एक फैक्टर रहने वाला है.

कांग्रेस के वरिष्ठ नेता का बड़ा बयान, कहा-इस वजह से दोबारा पीएम नहीं बनेंगे नरेंद्र मोदी


इसके अलावा महंगाई, बेरोजगारी, भ्रष्टाचार जैसे सदाबहार मुद्दे हैं. ग्रामीण क्षेत्रों में मायूसी जिसमें किसानों की आमदनी में कमी और कृषि क्षेत्र में वृद्धि दर का मुंह के बल गिरना बड़ा मुद्दा रहेगा. इस बार चुनाव में ध्रुवीकरण भी एक मुद्दा है क्योंकि हिंदुत्व का कार्ड चलने में कोई पीछे नहीं है. उधर, हिंदी पट्टी में जातिवाद के आधार पर टिकट बांटना और उसी हिसाब से वोट डालने का सिलसिला रुकता नहीं दिखता. एक मुददा गौरक्षा का भी है.

टिप्पणियां

लोकसभा चुनाव से पहले नोटबंदी पर घिर सकती है मोदी सरकार, RTI से हुआ है बड़ा खुलासा

जिसके चलते कई जगहों पर मुस्लिमों को निशाना बनाया गया तो यूपी जैसे राज्य में आवारा पशुओं की संख्या में इजाफा भी एक सिरदर्द बन गया है. इनके अलावा सोशल मीडिया, सामाजिक सुरक्षा योजना, युवाओं से जुड़े मुद्दों, महिला सुरक्षा और अनुसूचित जाति-जनजाति के हितों के सवाल भी प्रमुखता से उठते रहेंगे. कुछ भावनात्मक मुद्दे होंगे तो कुछ जमीनी और ठोस. 


Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और गूगल प्लस पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करे...

लोकसभा चुनाव 2019 के दौरान प्रत्येक संसदीय सीट से जुड़ी ताज़ातरीन ख़बरों, LIVE अपडेट तथा चुनाव कार्यक्रम के लिए हमें फेसबुक पर लाइक और ट्विटर पर फॉलो करें.


Advertisement