NDTV Khabar

लोकसभा चुनाव 2019 : कर्नाटक में सीटों के बंटवारे को लेकर कांग्रेस और जेडी-एस में खींचतान शुरू

पूर्व प्रधानमंत्री एचडी देवेगौड़ा की पार्टी जेडी-एस ने साफ किया कि वह 2:1 फॉर्मूला के तहत सीटों का बंटवारा चाहती है

 Share
ईमेल करें
टिप्पणियां
लोकसभा चुनाव 2019 : कर्नाटक में सीटों के बंटवारे को लेकर कांग्रेस और जेडी-एस में खींचतान शुरू

प्रतीकात्मक फोटो.

खास बातें

  1. कर्नाटक में 2:1 फॉर्मूला के तहत मंत्री परिषद का गठन पिछले साल हुआ था
  2. जेडी-एस ने कहा- दोनों दलों के बीच लिखित समझौते का अनुपालन होना चाहिए
  3. विधान परिषद का पद जेडीएस को मिलना चाहिए था, कांग्रेस ने झटक लिया
नई दिल्ली:

लोकसभा चुनावों के दौरान सीट शेयरिंग को लेकर कर्नाटक में कांग्रेस और जेडी-एस के बीच खींचतान शुरू हो गई है. कर्नाटक में लोकसभा चुनावों के दौरान कांग्रेस और जेडी-एस के बीच सीट शेयरिंग का फॉर्मूला क्या हो, इस पर जेडी-एस ने अपनी राय कांग्रेस के सामने रख दी है.

मंगलवार को पूर्व प्रधानमंत्री एचडी देवेगौड़ा की जेडी-एस ने साफ कर दिया कि वह 2:1 फॉर्मूला के तहत सीटों का बंटवारा चाहती है, जिसके आधार पर कर्नाटक में गठबंधन सरकार में मंत्री परिषद का गठन पिछले साल मई में किया गया.

एनडीटीवी से बातचीत में जेडी-एस के प्रधान महासचिव के दानिश अली ने कहा कि पिछले साल मई में सत्ता के बंटवारे के लिए दोनों दलों के बीच जो लिखित समझौता हुआ था उसका अनुपालन किया जाना चाहिए. दानिश अली ने कहा, "कर्नाटक में लोकसभा चुनाव के लिए कांग्रेस और जेडी (एस) के बीच सीट शेयरिंग का फॉर्मूला 2:1 के तहत ही होना चाहिए. 18 सीटों पर कांग्रेस लड़े और 10 सीटों पर जेडी (एस) लड़े."

यह भी पढ़ें :  लोकसभा चुनाव के लिए सीट बंटवारे से पहले मायावती की शर्त पर कांग्रेस ने दी यह सफाई



इससे पहले मीडिया में खबरें थीं कि पूर्व प्रधानमंत्री देवगौड़ा 12 सीटों पर चुनाव लड़ने के पक्ष में हैं. दानिश अली ने कहा कि कुछ सीटों पर फ्रैंडली फाइट आखिरी विकल्प के तौर पर होनी चाहिए लेकिन दोनों दलों को ऐसी किसी भी परिस्थिति से बचने की कोशिश करनी चाहिए.

जेडी-एस के नेता मानते हैं कि कर्नाटक में पदों के बंटवारे में कांग्रेस 2:1 के सिद्धांत का पालन नहीं कर रही है. कर्नाटक विधान परिषद का पद जेडीएस को जाना चाहिए था लेकिन वह कांग्रेस ने झटक लिया. कांग्रेस ने कहा है कि कौन दल कितनी सीटों पर चुनाव लड़ेगा, यह दोनों दलों का नेतृत्व जमीनी हालात का आकलन करने के बाद तय करेगा.

VIDEO : कर्नाटक में जेडी-एस को चाहिए आधी सीटें

टिप्पणियां

अब देखना होगा कि देश में विपक्षी दलों को एकजुट करने की कवायद में जुटी कांग्रेस कर्नाटक में अपने सहयोगी दल से कैसी निबटती है.


Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और गूगल प्लस पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करे...

लोकसभा चुनाव 2019 के दौरान प्रत्येक संसदीय सीट से जुड़ी ताज़ातरीन ख़बरों (Election News in Hindi), LIVE अपडेट तथा इलेक्शन रिजल्ट (Election Results) के लिए हमें फेसबुक पर लाइक और ट्विटर पर फॉलो करें.


Advertisement