लोकसभा अध्यक्ष ने संसद सदस्यों से 'स्वच्छता अभियान' के संकल्प को गांव-गांव तक पहुंचाने की अपील की

लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला ने आज संसद भवन परिसर में दो दिवसीय स्वच्छता अभियान का शुभारंभ किया. उन्होंने संसद सदस्यों से स्वच्छता अभियान के इस संकल्प को संसद से प्रत्येक गांव तक ले जाने का आग्रह किया.

लोकसभा अध्यक्ष ने संसद सदस्यों से 'स्वच्छता अभियान' के संकल्प को गांव-गांव तक पहुंचाने की अपील की

संसद भवन परिसर में दो दिवसीय स्वच्छता अभियान का शुभारंभ

नई दिल्ली:

लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला ने आज संसद भवन परिसर में दो दिवसीय स्वच्छता अभियान का शुभारंभ किया. उन्होंने संसद सदस्यों से स्वच्छता अभियान के इस संकल्प को संसद से प्रत्येक गांव तक ले जाने का आग्रह किया. केंद्रीय रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह, केंद्रीय स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण, विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी तथा पृथ्वी विज्ञान मंत्री डॉ हर्षवर्धन,केंद्रीय संसदीय कार्य, कोयला और खान मंत्री प्रहलाद जोशी समेत कई अन्य केंद्रीय मंत्री, राज्य मंत्री, संसद सदस्य इस अवसर पर उपस्थित थे. इस अवसर पर मौजूद प्रतिनिधियों को संबोधित करते हुए ओम बिरला ने कहा कि संसद भवन परिसर में आज आयोजित स्वच्छता अभियान का शुभारंभ गांधी जी द्वारा दिखाए गए स्वच्छता के सपने को साकार करने का एक प्रयास है. 

इसका उद्देश्य स्वच्छता के संदेश को घर-घर तक पहुंचाना है. इस बात को ध्यान में रखते हुए कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा आयोजित स्वच्छता अभियान गांधी जी की 150वीं वर्षगांठ के दृष्टिगत शुरू किया गया था. ओम बिरला ने कहा कि संसद सदस्य लोकतंत्र के मंदिर अर्थात संसद में भारत की 130 करोड़ जनता के प्रतिनिधि हैं और इस अभियान के प्रति जनता को जागरूक एवं सजग बनाने में उनकी महत्वपूर्ण भूमिका है. बिरला ने आगे कहा की स्वच्छता का महत्व देव-भक्ति के समान ही है और यह स्वच्छता अभियान  मात्र संसद भवन तक सीमित अभियान ही नहीं है अपितु इस अभियान का उद्देश्य स्वच्छता के संदेश को देश के प्रत्येक गांव व नगर तक पहुंचाने का है ताकि समाज के लोग स्वस्थ रह सकें. 


 मध्य प्रदेश: स्वच्छ भारत के तहत बनाए गए टॉयलेट यूज करने लायक नहीं, लोग बोले- खुले में शौच को मजबूर

a3u56gu

         

इससे पहले राजनाथ सिंह ने कहा कि यह पहला ऐसा अवसर है जब संसद भवन में स्वच्छता अभियान का शुभारंभ किया गया. उन्होंने लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला को उनकी इस पहल के लिए धन्यवाद ज्ञापित किया. रक्षा मंत्री ने कहा कि स्वच्छता अभियान अब तक एक आंदोलन बन गया है और देश का जन-जन अपने परिवेश और वातावरण की स्वच्छता तथा उससे संबंधित  स्वास्थ्यगत लाभों के प्रति सजग एवं सतर्क है. इस मौके पर लोकसभा अध्यक्ष  ओम बिरला, केंद्रीय मंत्रियों, संसद सदस्यों और अन्य गण्यमान्य प्रतिनिधियों ने भी गांधी जी की प्रतिमा पर पुष्पांजलि अर्पित कर उन्हें श्रद्धांजलि दी तथा देश में 'स्वच्छता' के संदेश को फैलाने की प्रतिज्ञा की जिसमें अन्य बातों के साथ-साथ यह बताया गया कि स्वच्छता ईश्वर की भक्ति के समान है और समाज को स्वस्थ रखने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाती है. एक स्वस्थ व्यक्ति ही एक स्वस्थ समाज का निर्माण कर सकता है.

कुंभ का कचरा बन रहा इलाहाबादियों के लिए मुसीबत और अधिकारियों के लिए कमाई का जरिया

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

बता दें कि संसद भवन परिसर में आयोजित दो दिवसीय स्वच्छता अभियान 13 और 14 जुलाई 2019 को होंगे. ये अभियान दोनों ही दिन सुबह 9:00 से 10:30 बजे तक आयोजित किया जा रहा है.