NDTV Khabar

संसद भवन में स्वतंत्रता दिवस पर लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला ने पहली बार फहराया तिरंगा

देशवासियों को बधाई देते हुए ओम बिरला ने कहा कि आजादी के इस पर्व पर संपूर्ण देश में उल्लास, उमंग और उत्साह का वातावरण

 Share
ईमेल करें
टिप्पणियां
संसद भवन में स्वतंत्रता दिवस पर लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला ने पहली बार फहराया तिरंगा

लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला ने संसद भवन में स्वतंत्रता दिवस पर तिरंगा फहराया.

खास बातें

  1. लोगों से कहा- जीवन में देश के लिए समर्पण और त्याग का संकल्प लें
  2. नागरिकों के जीवन में और अधिक प्रगति, समृद्धि और समरसता आए
  3. केंद्रीय रिजर्व पुलिस बल ने ओम बिरला को गार्ड ऑफ ऑनर दिया
नई दिल्ली:

लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला ने राष्ट्र के 73वें स्वतंत्रता दिवस पर राष्ट्रीय ध्वज फहराया. ओम बिरला ने आज संसद भवन परिसर में स्थित महात्मा गांधी की प्रतिमा के पास झंडा फहराया. संसद के इतिहास में ये पहला मौका है जब स्वंतत्रता दिवस के मौके पर किसी लोकसभा अध्यक्ष ने संसद भवन परिसर में तिरंगा फहराया. देशवासियों को बधाई देते हुए  बिरला ने कहा कि आजादी के इस पर्व पर संपूर्ण देश में उल्लास, उमंग और उत्साह का वातावरण है. लोकसभा अध्यक्ष ने लोगों से अनुरोध किया कि हम सब मिलकर आजादी के इस पर्व पर संकल्प लेकर इस नए भारत के निर्माण में अपना भी सहयोग दें और नए भारत के निर्माण में सहभागी भी बनें. उन्होंने ने यह भी कहा कि अपने जीवन के अंदर इस देश के लिए समर्पण और त्याग का संकल्प लें.

इससे पूर्व केंद्रीय रिजर्व पुलिस बल की एक टुकड़ी ने ओम बिरला को गार्ड ऑफ ऑनर दिया.


इससे पहले स्वतंत्रता दिवस की पूर्व संध्या पर देशवासियों के नाम अपने संदेश में बिरला ने कहा कि "मैं स्वतंत्रता दिवस के हर्षोल्लास से भरे इस अवसर पर देशवासियों को हार्दिक शुभकामनाएं देता हूं.  यह दिवस हमें हमारे स्वतंत्रता सेनानियों द्वारा किए गए सर्वोच्च बलिदानों की याद दिलाता है जिन्होंने ब्रिटिश शासन से हमारे देश की आज़ादी के लिए संघर्ष किया था और इस लक्ष्य की प्राप्ति के लिए अपने प्राणों की आहुति दी थी. यह एक ऐसा अवसर है जब हम अपने बहादुर सैनिकों के पराक्रम को नमन करते हैं जो किसी भी आक्रमण से हमारी सीमाओं की रक्षा कर रहे हैं और हमारी अमूल्य स्वतंत्रता की रक्षा कर रहे हैं.'  

vuba1nvo
टिप्पणियां

उन्होंने कहा कि 'मेरी कामना है कि यह दिवस सभी नागरिकों के जीवन में और अधिक प्रगति, समृद्धि और समरसता लाए.  हम यह भी संकल्प करते हैं कि हम सभी खतरों से अपने देश की स्वतंत्रता, एकता और अखंडता की रक्षा के लिए एकजुट होकर कार्य करेंगे और कंधे से कंधा मिलाकर राष्ट्र निर्माण का कार्य करेंगे ताकि हमारा देश सभी क्षेत्रों में विकास की नई ऊँचाइयों को प्राप्त करे."

vq6al5ho

संसद के इतिहास में ये पहला मौका है कि जब स्वंतत्रता दिवस के मौके पर किसी लोकसभा अध्यक्ष ने संसद भवन परिसर में तिरंगा फहराया.



Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर लाइक और ट्विटर पर फॉलो करें.


Advertisement