लोकपाल की नियुक्ति का मामला: केंद्र ने सुप्रीम कोर्ट को बताया, 19 को होगी पीएम की हाई पावर सर्च कमेटी की मीटिंग

लोकपाल की नियुक्ति के मामले में केंद्र सरकार ने सुप्रीम कोर्ट को बताया है कि 19 जुलाई को प्रधानमंत्री की हाई पॉवर सर्च कमेटी की मीटिंग होगी.

लोकपाल की नियुक्ति का मामला: केंद्र ने सुप्रीम कोर्ट को बताया, 19 को होगी पीएम की हाई पावर सर्च कमेटी की मीटिंग

केंद्र सरकार ने सुप्रीम कोर्ट को बताया है कि 19 जुलाई को प्रधानमंत्री की हाई पॉवर सर्च कमेटी की मीटिंग होगी.

नई दिल्ली :

लोकपाल की नियुक्ति के मामले में केंद्र सरकार ने सुप्रीम कोर्ट को बताया है कि 19 जुलाई को प्रधानमंत्री की हाई पॉवर सर्च कमेटी की मीटिंग होगी. यह कमेटी लोकपाल के नामों पर सुझाव देगी.  सुप्रीम कोर्ट ने कहा कि उम्मीद है कि मीटिंग में लोकपाल के नाम को फाइनल कर लिया जाएगा. इस मामले में केंद्र सरकार को सोमवार को रिपोर्ट दाखिल करने के आदेशदिए गए हैं. अगली सुनवाई 24 जुलाई को होगी. आपको बता दें कि लोकपाल की नियुक्ति में देरी के मामले में दाखिल याचिका पर सुप्रीम कोर्ट सुनवाई कर रहा है. सुप्रीम कोर्ट ने केंद्र सरकार से पूछा है कि लोकपाल की नियुक्ति कब होगी ? पिछली बार सुप्रीम कोर्ट ने केंद्र सरकार से दस दिनों के भीतर लोकपाल की नियुक्ति के लिए उठाए जाने वाले कदमों की समय सीमा बताने को कहा था.

सुप्रीम कोर्ट ने केंद्र सरकार से पूछा- कब होगी लोकपाल की नियुक्ति?

सुप्रीम कोर्ट ने कहा कि इस मुद्दे पर कोई आदेश जारी करने से पहले वो केंद्र का पक्ष सुनना चाहता है. वहीं AG के वेणुगोपाल ने बताया कि लोकपाल कमेटी की मीटिंग जल्द होने वाली है. प्रक्रिया जारी है. पिछली सुनवाई के दौरान  याचिकाकर्ता की ओर से पेश वकील शांति भूषण ने कोर्ट से कहा कि जनवरी 2013 में लोकपाल बिल पास हुआ था. साढ़े चार साल बीत चुके हैं. अब वक्त आ गया है जब कोर्ट को अपने संविधान के अनुच्छेद 142 के तहत अधिकार का इस्तेमाल कर लोकपाल की नियुक्ति करनी चाहिए. कॉमन कॉज की ओर से प्रशांत भूषण ने कहा था कि सरकार जानबूझकर नियुक्ति को लटका रही है.

लोकपाल नियुक्ति मामला: मुकुल रोहतगी को चयन पैनल में शामिल किया 


Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com