कोरोनावायरस : जनधन खाते में आए पैसे निकलने के लिए बैंकों के बाहर महिलाओं की लंबी कतारें, सोशल डिस्टेंसिंग की उड़ीं धज्जियां

जन धन योजना में भेजे गए 500 रुपये. प्रधानमंत्री गरीब कल्याण योजना के तहत जनधन खातों में आए पांच सौ रुपए निकालने के लिए भीड़ लगी हुई है.

कोरोनावायरस : जनधन खाते में आए पैसे निकलने के लिए बैंकों के बाहर महिलाओं की लंबी कतारें, सोशल डिस्टेंसिंग की उड़ीं धज्जियां

Coronavirus impact, Jan Dhan Yojana: जनधन खातों से पैसे निकालने के लिए महिलाओं की भीड़

खास बातें

  • जनधन खाते में आए पैसे निकलने के लिए बैंकों में लंबी लाइनें
  • महिलाओं ने सोशल डिस्टेंसिंग नियमों का उल्लंघन किया
  • महिलाओं ने कहा- सरकार ने सब कुछ बंद कर दिया
पटना/हापुड़:

कोरोनावायरस (Coronavirus) के खतरे से निपटने के लिए सरकार ने पिछले महीने गरीब कल्याण पैकेज की घोषणा की. इसके तहत देश के गरीबों, जरूरतमंदों, महिलाओं, बुजुर्गों और दिव्यांगजनों को वित्तीय मदद दी गई ताकि उन्हें इन संकट के दिनों में गुजारा करने में दिक्कत न हो. इस बीच, देश के कई हिस्सों में प्रधानमंत्री जनधन खातों में आए पैसों को निकलने के लिए बैंकों में महिलाओं की काफी भीड़ देखी गई. यूपी के हापुड़ में सोशल डिस्टेंसिंग के नियमों की धज्जियां उड़ाई गईं. बिहार की राजधानी पटना में बड़ी संख्या में महिलाएं बैंकों के बाहर खड़ी रहीं. पटना में अधिकांश जगहों पर बैंकों के खुलने से पहले ही महिलाओं की भीड़ देखी गई. 

बैंक के बाहर कतारों में खड़ी महिलाओं का कहना है कि सरकार ने उनके खातों में विभिन्न मदों में पैसे दिए हैं. एक महिला ने कहा है कि हमारे घर में खाने के लिए कुछ नहीं है. सरकार ने 500 रुपये दिए वो निकल जाए तो कुछ समस्या हल जाएगी. एक अन्य महिला ने कहा कि लॉकडाउन की वजह से हमारी रोजी-रोटी बंद हो गई है. सरकार ने सब कुछ बंद कर दिया गया है, वहीं कुछ महिलाएं बैंक में यह चेक करने आई हैं कि उनके खाते में पैसे आए हैं या नहीं. 
 
कुछ ऐसा ही नजारा उत्तर प्रदेश के हापुड़ जिले में भी दिखा. प्रधानमंत्री गरीब कल्याण योजना के तहत जनधन खातों में आए पांच सौ रुपए निकालने के लिए भीड़ लगी हुई है. इस दौरान, महिलाओं ने सोशल डिस्टेंसिंग के नियमों की धज्जियां उड़ाईं. हापुड़ के बैंकों के सामने भी महिलाओं की लंबी कतार देखने को मिल रही है. लॉक डाउन के चलते पांच सौ रुपए की रकम इन महिलाओं के खाते में डाले गए हैं. उसी को लेने के लिए बैंकों के सामने अफरा तफरी का माहौल है. 

बता दें कि 21 दिनों के राष्ट्रव्यापी बंद को देखते हुए वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने 26 मार्च को प्रधानमंत्री गरीब कल्याण योजना की घोषणा की थी. सीतारमण ने कहा था कि महिलाओं के जनधन खातों में अगले तीन महीने तक 500 रुपये हर महीने डाले जाएंगे ताकि वे घर की जरूरतें पूरी कर सकें. प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना के तहत आठ करोड़ महिलाओं को गैस सिलेंडर कनेक्शन दिए गए हैं. उन्हें रसोई गैस की दिक्कत न हो इसलिए उन्हें अगले तीन महीने तक मुफ्त में रसोई गैस के सिलेंडर मिलते रहेंगे.  

वीडियो: प्रधानमंत्री को ओर से खातों में पैसे, लॉकडाउन में 500 रुपए की मदद"

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com