बिहार: पूर्णिया में रसोई गैस सिलेंडर फटने से एक ही परिवार के 5 लोगों की मौत, 2 की हालत गंभीर

बिहार के पूर्णिया से बड़े हादसे की जानकारी सामने आ रही है. जहां गैस सिलेंडर फटने की वजह से एक परिवार के 5 लोगों की मौत हो गई है.

बिहार: पूर्णिया में रसोई गैस सिलेंडर फटने से एक ही परिवार के 5 लोगों की मौत, 2 की हालत गंभीर

बिहार के पूर्णिया में हुआ हादसा

पूर्णिया:

बिहार (Bihar) के पूर्णिया से बड़े हादसे की जानकारी सामने आ रही है. जहां गैस सिलेंडर फटने (Cylinder Blast) की वजह से एक परिवार के 5 लोगों की मौत हो गई है. घटना के बाद आस पड़ोस के लोग घायलों को लेकर सदर अस्पताल पहुंचे. जहां उनका इलाज चल रहा है. प्राप्त जानकारी के अनुसार घटना पूर्णिया के बयाना थाना इलाके के गवालगांव की है. बिहार इन दिनों कई परेशानियों से घिरा हुआ है, एक तरफ कोरोना वायरस के मामले बढ़ते जा रहे हैं तो वहीं बाढ़ ने मुश्किलों को और बढ़ा दिया. इस बीच हादसों में भी कमी नहीं देखने को मिल रही है. 

LPG सिलेंडर का इस्तेमाल करने में इन 8 बातों का जरूर रखें ध्यान

  1. गैस नली के साथ रबर ट्यूब बदलें. सुरक्षा नली अग्निरोधी हैं, इसलिए ज्यादा सुरक्षित है और लेकिन इसका इस्तेमाल 5 साल तक ही करें. खाना पकाते समय सूती कपड़ें पहने.
  2. लीक की जांच करने के लिए जलती माचिस की तीली का प्रयोग न करें. एक आसान तरीका है, कि कुछ सेकंड के लिए सिलेंडर वाल्व पर अंगूठा रखे, रिसाव के मामले में आप रिसने वाली गैस का दबाव महसूस कर सकते हैं. साबुन के घोल को डाट / लीक के लिये केवल जाँच के लिए इस्तेमाल किया जा सकता है.  
  3. पहले माचिस की तीली जलाए, फिर बर्नर नॉब को खोलें.
  4. गैस लीक होने की स्थिति में रेग्युलेटर और बर्नर नॉब्स को बंद करें. सभी दरवाजे और खिड़कियां खोल दें.  बिजली के स्विच ऑन ना करें. तुरंत डिस्ट्रीब्यूटर से संपर्क करें. 
  5. सिलेंडर से जुड़ी नायलॉन धागे के साथ सुरक्षा कैप को संभाल कर रखें. यदि कोई हो रिसाव हैं तो रोकने के लिए वाल्व पर कैप लगा दें
  6. कभी भी बर्तन को,  जलते बर्नर पर ना छोड़ें. उबाल आने पर लौ बुझ सकती हैं और गैस रिसाव का कारण बन सकता है.  गैस स्टोव हमेशा सिलेंडर से ऊपर प्लेटफॉर्म पर रखें.
  7. रात को सोते समय रेग्यूलेटर जरूर बंद कर दें.  बच्चों को एलपीजी लगी जगह पर खेलने की अनुमति न दें.  एलपीजी. लगाने के बाद से हर दो साल में जांच करवाएं.
  8. सिलेंडर की एक्सपाइरी डेट भी जरूर चेक करें.  
Newsbeep

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com