NDTV Khabar

रसोई गैस की कीमत फिर बढ़ी, अब खर्च करने होंगे इतने रुपये...

इंडियन ऑयल ने कहा कि सिलेंडर की कीमतों में यह बढ़ोतरी अंतरराष्ट्रीय बाजार में कीमतें बढ़ने और विदेशी मुद्रा विनिमय दर में उतार-चढ़ाव के चलते की गई है.

 Share
ईमेल करें
टिप्पणियां
रसोई गैस की कीमत फिर बढ़ी, अब खर्च करने होंगे इतने रुपये...

रसोई गैस हुआ महंगा. (फाइल फोटो)

नई दिल्ली:

सब्सिडी वाले रसोई गैस सिलेंडर की कीमत (LPG Cylinder Price Hiked ) दिल्ली में 2.89 रुपये बढ़कर 502.4 रुपये प्रति सिलेंडर हो गई है. वहीं, दिल्ली में बिना सब्सिडी वाला सिलेंडर अक्तूबर में 59 रुपये महंगा हो गया. इंडियन ऑयल ने एक बयान में कहा कि सिलेंडर की कीमतों में यह बढ़ोतरी मुख्य तौर पर अंतरराष्ट्रीय बाजार में कीमतें बढ़ने और विदेशी मुद्रा विनिमय दर में उतार-चढ़ाव के चलते की गई है.

यह भी पढ़ें : सब्सिडी वाला रसोई गैस सिलेंडर पौने दो रुपये महंगा, जानें क्‍या है वजह

कंपनी ने बताया कि सब्सिडी वाले सिलेंडर की कीमत पर वास्तिवक प्रभाव मात्र 2.89 रुपये प्रति सिलेंडर पड़ेगा. इसकी प्रमुख वजह उस पर जीएसटी का लगना है. अक्टूबर में ग्राहकों के खाते में 376.60 रुपये प्रति सिलेंडर सब्सिडी जमा की जाएगी जो सितंबर 2018 में 320.49 रुपये थी. 

यह भी पढ़ें : सब्सिडी वाला रसोई गैस सिलेंडर महंगा, जानिये अब क्या होगी कीमत...

बता दें कि इससे पहले शुक्रवार को सरकार ने घरेलू प्राकृतिक गैस (PNG) का दाम 10 प्रतिशत बढ़ाने की घोषणा की थी. बढ़ी दर 1 अक्टूबर से लागू होगी. सरकार के इस कदम से सीएनजी की कीमतें बढ़ सकती हैं और विद्युत एवं यूरिया उत्पादन की लागत भी बढ़ेगी. पेट्रोलियम मंत्रालय के पेट्रोलियम योजना एवं विश्लेषण सेल के अनुसार, प्राकृतिक गैस के अधिकांश घरेलू उत्पादकों को दी जाने वाली कीमत मौजूदा 3.06 डॉलर प्रति 10 लाख ब्रिटिश थर्मल यूनिट (एमएमबीटीयू) से बढ़ाकर 3.36 डॉलर प्रति एमएमबीटीयू कर दी गई है. बढ़ी दर एक अक्टूबर से प्रभावी होगी.


VIDEO : रसोई गैस सिलेंडर हुआ महंगा

टिप्पणियां

प्राकृतिक गैस की कीमतें गैस की अधिक्ता वाले देशों जैसे अमेरिका, रूस और कनाडा की औसत दरों के आधार पर हर छह महीने में संशोधित की जाती हैं. भारत आधे से अधिक गैस का आयात करता है, जिसकी लागत घरेलू दर के दो गुने से अधिक होती है. संशोधित दर एक अक्टूबर से अगले छह महीने के लिए प्रभावी होगी. 

(इनपुट : भाषा)


Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और गूगल प्लस पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करे...

लोकसभा चुनाव 2019 के दौरान प्रत्येक संसदीय सीट से जुड़ी ताज़ातरीन ख़बरों, LIVE अपडेट तथा चुनाव कार्यक्रम के लिए हमें फेसबुक पर लाइक और ट्विटर पर फॉलो करें.


Advertisement