17वीं लोकसभा में लाल कृष्ण आडवाणी, एचडी देवगौड़ा, सुषमा स्वराज समेत कई दिग्गज नेता नहीं आए नजर...

दशकों से संसद के निचले सदन के नियमित सदस्य रहे लाल कृष्ण आडवाणी (LK Advani), पूर्व PM एचडी देवगौड़ा (HD Deve Gowda) और सुषमा स्वराज (Sushma Swaraj) सहित कई वरिष्ठ नेता चुनाव नहीं लड़ने या हार जाने के कारण सोमवार को 17वीं लोकसभा में नहीं दिखे.

17वीं लोकसभा में लाल कृष्ण आडवाणी, एचडी देवगौड़ा, सुषमा स्वराज समेत कई दिग्गज नेता नहीं आए नजर...

पूर्व केंद्रीय मंत्री सुषमा स्वराज ने अपनी सेहत के कारण लोकसभा चुनाव नहीं लड़ा था. (फाइल फोटो)

नई दिल्ली:

दशकों से संसद के निचले सदन के नियमित सदस्य रहे लाल कृष्ण आडवाणी (LK Advani), पूर्व प्रधानमंत्री एचडी देवगौड़ा (HD Deve Gowda) और सुषमा स्वराज (Sushma Swaraj) सहित कई वरिष्ठ नेता चुनाव नहीं लड़ने या हार जाने के कारण सोमवार को 17वीं लोकसभा में नहीं दिखे. भाजपा के वरिष्ठ नेता मुरली मनोहर जोशी, पूर्व लोकसभा अध्यक्ष सुमित्रा महाजन, कांग्रेस नेता मल्लिकार्जुन खड़गे, एम वीरप्पा मोइली और ज्योतिरादित्य सिंधिया जैसे चर्चित चेहरे इस बार नजर नहीं आए.

यह भी पढ़ें: 17वीं लोकसभा का पहला सत्र आज से, बजट और तीन तलाक एजेंडे में प्रमुख

भाजपा के 75 साल से अधिक उम्र के नेता को मुकाबले में नहीं उतारने के प्रावधान के कारण आडवाणी, जोशी और महाजन इस बार चुनाव में नहीं उतरे, जबकि सुषमा स्वराज ने खराब स्वास्थ्य के कारण चुनाव नहीं लड़ा. पूर्व प्रधानमंत्री देवगौड़ा और कांग्रेस के नेता खड़गे तथा सिंधिया लोकसभा चुनाव हार गए थे.

यह भी पढ़ें: ...जब संसद सदस्य की शपथ लेने के बाद दस्तखत करना भूल गए राहुल गांधी, राजनाथ सिंह ने दिलाई याद

अन्नाद्रमुक नेता और पूर्व उपाध्यक्ष एम थंबीदुरई और शिरोमणि अकाली दल के नेता प्रेम सिंह चांदूमाजरा चुनाव हार गए. बीजद नेता तथागत सत्पथी चुनाव नहीं लड़े थे. महाराष्ट्र के पूर्व मुख्यमंत्री अशोक चव्हाण भी चुनाव हार गए. 

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

VIDEO:17वीं लोकसभा के पहले सत्र में PM मोदी ने ली सांसद के रूप में शपथ​

(इनपुट: भाषा)