Lufthansa ने केंद्र से विवाद के बाद 20 अक्टूबर तक कैंसिल की भारत-जर्मनी की सभी फ्लाइट्स

दुनिया के सबसे बड़े ऑपरेटरों में से एक जर्मन एयरलाइन लुफ्थांसा (German airline Lufthansa) ने 30 सितंबर से 20 अक्टूबर के बीच भारत के लिए सभी उड़ानों को रद्द कर दिया है.

Lufthansa ने केंद्र से विवाद के बाद 20 अक्टूबर तक कैंसिल की भारत-जर्मनी की सभी फ्लाइट्स

प्रतीकात्मक तस्वीर

दुनिया के सबसे बड़े फ्लाइट्स ऑपरेटरों में से एक जर्मन एयरलाइन लुफ्थांसा (German airline Lufthansa) ने 30 सितंबर से 20 अक्टूबर के बीच भारत के लिए सभी उड़ानों को रद्द कर दी है. इस मामले में लुफ्थांसा की ओर से बयान आया, ''भारत सरकार द्वारा अक्टूबर की लुफ्थांसा की शेड्यूल फ्लाइट्स रद्द कर दी गई. दुर्भाग्यपूर्ण, लुफ्थांसा अब 30 सिंतबर और 20 अक्टूबर के बीच भारत और जर्मनी में निर्धारित उड़ानों को कैंसिल करना पड़ेगा.''

देश में बढ़ते कोरोना मामलों का असर, सउदी अरब ने भारत से आने-जाने वाली फ्लाइट्स पर लगाया बैन

उड्डयन मंत्रालय के सूत्रों ने NDTV को बताया कि लुफ्थांसा (भारत और जर्मनी के बीच एयर बबल के हिस्से के रूप में) के दौरान संचालित होने वाली साप्ताहिक उड़ानों की संख्या 20 है. इस बीच, भारतीय कैरियर्स हर सप्ताह तीन से चार उड़ानों के बीच काम करते हैं. सरकारी सूत्रों ने एनडीटीवी को बताया कि इसका मतलब है कि डोमेस्टिक कैरियर्स एक महत्वपूर्ण नुकसान पर हैं.

सरकार ने लुफ्थांसा की उड़ानों को हर सप्ताह सात तक सीमित करने का प्रस्ताव दिया, जिसे एयरलाइन ने अस्वीकार कर दिया. फिलहाल दोनों पक्षों के बीच बातचीत जारी है.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

विमानों में फोटो, वीडियो खींचने की छूट, पर ऐसे उपकरणों पर रोक जिनसे अव्यवस्था फैले : डीजीसीए

कुछ दिन पहले एक आधिकारिक बयान के मुताबिक, सउदी अरब ने भारत में बढ़ते कोरोनावायरस के मामलों (Surge in Covid-19 Cases) को देखते हुए यहां से आने-जाने वाली उड़ानों पर बैन (Flights Ban) लगा दिया था. 22 सितंबर को सउदी अरब के General Authority of Civil Aviation (GACA) की ओर से एक सर्कुलर जारी कर कहा गया कि 'इन देशों से आने-जाने वाली उड़ानों को प्रतिबंधित किया जा रहा है: भारत, ब्राज़ील और अर्जेंटीना, साथ ही ऐसा कोई भी व्यक्ति जो यहां आने के पिछले 14 दिनों में इनमें से किसी देश में गया हो.'