धार्मिक सौहार्द की अनोखी मिसाल, मां दुर्गा और ताजिया एक ही पंडाल में

धार्मिक सौहार्द की अनोखी मिसाल, मां दुर्गा और ताजिया एक ही पंडाल में

दुर्गा पूजा पंडाल की सांकेतिक तस्वीर

झांसी:

उत्तर प्रदेश के झांसी महानगर के एक मोहल्ले में हिन्दू-मुस्लिम भाई-चारे का अनोखा नजारा देखने को मिल रहा है। यहां पर एक ही पंडाल में दुर्गा प्रतिमा और ताजिया रखे गए हैं।

झांसी के पुलिया नंबर नौ मोहल्ले में आठ घिरी का कुआं पर कौमी एकता की मिसाल देखने को मिल रही है। यहां पर नौ दुर्गा समिति व क्षेत्रीय जनता के सहयोग से एक ही पंडाल में लम्बे समय से आपस में मिलकर दुर्गा मां की प्रतिमा स्थापित की जाती है वहीं, बगल में ताजिया रखी जाती है।

इस बार भी वहां पर पंडाल में एक तरफ हिन्दुओं द्वारा देवी जगदम्बे की प्रतिमा स्थापित की गई है वहीं बगल में मुस्लिम भाइयों ने ताजिया रखा हुआ है। वह अपने मतानुसार मन्नतें मांगते हैं तथा हिन्दू देवी का पूजन, भजन व कीर्तन करते हैं।

इस प्रकार के बंधुत्व की परंपरा बुंदेलखंड के लोगों की सहृदयता का प्रतीक है। अन्यथा अन्य जगहों पर दो समुदायों में हुई तकरार को राजनीति का चोला पहनाकर विष घोलने की कोशिश की जा रही है।

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

समिति के संयोजक जितेंद्र कुमार ने बताया कि हमारी यह परंपरा काफी पुरानी है, जिसे हम लोग निभाते चले आ रहे हैं। वहीं, बहुब खान ने बताया कि ऐसा कार्य करने में हम लोगों को काफी सुकून मिलता है। उन्होंने बताया कि नौमी को ताजिया का जुलूस निकाला जाएगा।