मध्य प्रदेशः लोकसभा चुनाव की तैयारी में जुटी बीजेपी, बनाए 11 नए जिलाध्यक्ष

भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) ने मध्य प्रदेश में आगामी लोकसभा चुनाव के मद्देनजर जमीनी स्तर पर संगठन में मजबूती लाने की कवायद तेज कर दी है.

मध्य प्रदेशः लोकसभा चुनाव की तैयारी में जुटी बीजेपी, बनाए 11 नए जिलाध्यक्ष

फाइल फोटो.

नई दिल्ली:

भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) ने मध्य प्रदेश में आगामी लोकसभा चुनाव के मद्देनजर जमीनी स्तर पर संगठन में मजबूती लाने की कवायद तेज कर दी है. इसी क्रम में राजधानी भोपाल सहित 11 जिलों में नए अध्यक्ष बनाए गए हैं, वहीं प्रदेश कार्यसमिति में 12 विशेष आमंत्रित सदस्य नियुक्त किए गए हैं. भाजपा संगठन में हुए इस बदलाव को महत्वपूर्ण माना जा रहा है.राज्य में हुए विधानसभा चुनाव में भाजपा को डेढ़ दशक बाद सत्ता से बाहर होना पड़ा था, साथ ही पार्टी आगामी लोकसभा चुनाव में किसी तरह का नुकसान को उठाने तैयार नहीं है। राज्य में भाजपा के पास लेाकसभा की 29 में से 26 सीटें हैं। भाजपा अपने पिछले प्रदर्शन को बरकरार रखना चाहती है, लिहाजा संगठन को निचले स्तर पर और मजबूत किया जा रहा है। 

पाटी के मुख्य प्रवक्ता डॉ. दीपक विजयवर्गीय ने आईएएनएस से कहा , "पार्टी आगामी लोकसभा चुनाव की तैयारी में लगी है, भाजपा कार्यकर्ता आधारित दल है, लिहाजा समय और जरूरत के अनुसार कार्यकर्ता की भूमिका बदलती रहती है। उसी के तहत नए जिलाध्यक्ष बनाए गए हैं और विशेष आमंत्रित सदस्य नियुक्त किए गए हैं."

वहीं सूत्रों का कहना है कि पार्टी में कई स्थानों पर गुटबाजी बढ़ी है, इस गुटबाजी को खत्म करने के लिए बदलाव जरूरी हो गया था. कई ऐसे जिलाध्यक्ष बदले गए हैं, जो या तो स्वयं या उनके परिवार के सदस्य विधानसभा का चुनाव लड़े थे. चुनाव के दौरान तत्कालीन अध्यक्षों को कई नेताओं का असहयोग मिला, जिससे पार्टी को नुकसान भी उठाना पड़ा, इस स्थिति में बदलाव जरूरी था, ताकि आगामी चुनाव में यह गुटबाजी फिर चुनाव नतीजों को प्रभावित न करे.लिहाजा पार्टी के प्रदेशाध्यक्ष राकेश सिंह और संगठन महामंत्री सुहास भगत ने राजधानी का जिलाध्यक्ष विकास वीरानी को बनाया है। इसके अलावा 10 अन्य जिलों में नए जिलाध्यक्ष नियुक्त किए हैं. 

भाजपा ने 11 जिलों में नए अध्यक्ष बनाए हैं. पार्टी ने श्योपुर का जिलाध्यक्ष गोपाल आचार्य, मुरैना का केदार सिह यादव, भिंड का नाथूसिह गुर्जर, अशोकनगर का धर्मेन्द्र रघुवंशी, छतरपुर का मलखान सिह, डिंडौरी का संजय साहू, अलीराजपुर का किशोर शाह, रतलाम का राजेन्द्र लुनेरा, मंदसौर का राजेन्द्र सुराना और अनूपपुर का जिलाध्यक्ष ब्रजेश गौतम को बनाया है.

वहीं प्रदेश कार्यसमिति में 12 नए विशेष आमंत्रित सदस्य बनाए गए हैं. इनमें से अधिकांश वे लोग हैं जो जिलाध्यक्ष थे. इसमें अशोक गर्ग, अनूप सिह भदौरिया, संजीव कांकर, जयकुमार सिघई, डॉ़ सुनील जैन, सुरेन्द्रनाथ सिह, राकेश अग्रवाल, कान्हसिह चैहान, चंदर सिह सिसोदिया, आधाराम वैश्य, पुष्पेन्द्र प्रताप सिह, अभय प्रताप सिह यादव शमिल हैं.(इनपुट-IANS)

 
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com