NDTV Khabar

Madhya Pradesh Bypolls : सेमीफ़ाइनल कांग्रेस के नाम, मुंगावली, कोलारस में मिली जीत

इस चुनाव को दिसंबर में होने वाले विधानसभा चुनाव का सेमीफाइनल माना जा रहा था और मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान और कांग्रेस के ज्योतिरादित्य सिंधिया की ये सीधी लड़ाई के रूप में देखा जा रहा था.

 Share
ईमेल करें
टिप्पणियां
Madhya Pradesh Bypolls : सेमीफ़ाइनल कांग्रेस के नाम, मुंगावली, कोलारस में मिली जीत

मध्‍यप्रदेश के मुंगावली और कोलारस उपचुनाव में मिली जीत का जश्न मनाते कांग्रेस कार्यकर्ता.

खास बातें

  1. मध्‍यप्रदेश में पिछली बार दोनों सीटों पर कांग्रेस का क़ब्ज़ा था
  2. मध्‍यप्रदेश में कांग्रेस के लिए ये नतीजे बेहद महत्वपूर्ण होंगे
  3. बीजेपी के लिए ये उपचुनाव साख का सवाल बना हुआ था
नई दिल्ली: मध्य प्रदेश में मुंगावली सीट और कोलारस सीट पर विधानसभा का उपचुनाव कांग्रेस ने जीत लिया है और दोनों सीटों पर अपना कब्जा बरकरार रखा. इस चुनाव को दिसंबर में होने वाले विधानसभा चुनाव का सेमीफाइनल माना जा रहा था और मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान और कांग्रेस के ज्योतिरादित्य सिंधिया की ये सीधी लड़ाई के रूप में देखा जा रहा था. अब कांग्रेस का कहना है कि 8 महीने बाद मध्यप्रेदश से बीजेपी की रवानगी तय है.

निर्वाचन अधिकारी ने बताया कि मुंगावली से कांग्रेस उम्मीदवार बृजेन्द्र सिंह यादव ने भाजपा की प्रत्याशी बाई साहब यादव को 2124 मतों के अंतर से पराजित किया. कांग्रेस उम्मीदवार बृजेन्द्र सिंह यादव को कुल 70,808 वोट मिले, जबकि भाजपा की उम्मीदवार बाई साहब यादव को 68,684 मत मिले. वर्ष 2013 के विधानसभा चुनाव में कांग्रेस ने यह सीट 20,765 मतों के अंतर से जीती थी. उधर,  सत्तारूढ़ बीजू जनता दल (बीजद) ने कांग्रेस से ओड़िशा की बीजेपुर विधानसभा सीट छीन ली. बीजद उम्मीदवार रीता साहू ने अपने निकटतम प्रतिद्वंद्वी भाजपा उम्मीदवार अशोक पाणिग्रही को 41,933 मतों से शिकस्त दी.

यह भी पढ़ें : मध्य प्रदेश : वोटिंग खत्म, कोलारस में 70.40 और मुंगावली में 77.05 फीसदी मतदान

दूसरी ओर, कोलारस से कांग्रेस उम्मीदवार महेन्द्र सिंह यादव ने भाजपा के उम्मीदवार देवेन्द्र जैन को 8086 मतों के अंतर से हराया. कांग्रेस उम्मीदवार महेन्द्र सिंह यादव को कुल 82,523 मत मिले, जबकि भाजपा के देवेन्द्र जैन को कुल 74,437 मत हासिल किए. वर्ष 2013 के विधानसभा के आम चुनाव में कांग्रेस ने यह सीट 24,953 मतों के बड़े अंतर से यह सीट जीती थी. दोनों विधानसभा क्षेत्रों पर 24 फरवरी को मतदान हुआ था. मुंगावली में कांग्रेस के विधायक महेन्द्र सिंह कालूखेड़ा और कोलारस में कांग्रेस के विधायक राम सिंह यादव के निधन के कारण उपचुनाव कराये गए हैं.

यह भी पढ़ें : मध्य प्रदेश : उपचुनाव से पहले बीजेपी-कांग्रेस के कार्यकर्ताओं के बीच मारपीट, पैसा बांटने का आरोप

कांग्रेस के वरिष्ठ नेता ज्योतिरादित्य सिंधिया ने मुंगावली और कोलारस विधानसभा उपचुनाव में कांग्रेस की जीत पर ट्वीट में कहा, 'मुंगावली और कोलारस की जीत सत्य की जीत है. धनबल के ऊपर जनबल की जीत है. आपके विश्वास की जीत है. अन्नदाताओं की जीत है. सबसे ऊपर ये जीत मेरी आन, बान और शान मेरी प्यारी जनता की जीत है. मेरे कंधे से कंधा मिलाकर चले कांग्रेस के जांबाज़ सिपाहियों, मेरे कार्यकर्ताओं की जीत है.

उन्होंने कहा, 'सभी का दिल की गहराइयों से धन्यवाद. सभी को इस विजय पर बधाई. आगे भी सदैव आपके साथ, आपके विश्वास को कायम रखूंगा.' मध्यप्रदेश विधानसभा में नेता प्रतिपक्ष अजय सिंह ने कहा, 'इस साल के अंत में होने वाले विधानसभा के आम चुनावों में 200 सीटों जीतने का दावा करने वाली भाजपा उपचुनाव में दो सीटें भी जीत नहीं सकी है. इस उपचुनाव को जीतने के लिए मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान सहित पूरे मंत्रिमंडल ने ताकत झोंक दी और सत्ता का दुरुपयोग किया, लेकिन परिणामों से पता चलता है कि मुख्यमंत्री शिवराज जनता का विश्वास खो चुके हैं, बेहतर होगा कि वे इन नतीजों के बाद अपना पद छोड़ दें.' 

VIDEO : उपचुनाव में शिवराज सिंह चौहान और ज्योतिरादित्य सिंधिया की प्रतिष्ठा दांव पर


टिप्पणियां
इससे पहले कोलारस और मुंगावली के उपचुनावों के रुझानों पर कांग्रेस के वरिष्ठ नेता सांसद कमलनाथ ने कहा कि शिवराज सिंह ने इतने दौरे किए, रात्रि विश्राम और 30 मंत्री को यहां की जनता ने रिजेक्ट किया है. मुंगावली और कोलारस चुनाव की तरह आने वाले विधानसभा चुनाव में मध्य प्रदेश की जनता भाजपा को रिजेक्ट करेगी. आज मध्यप्रदेश में हर वर्ग परेशान है. किसान हो, युवा हो, अध्यापक को मुंडन करवाना पड़ रहा है. भीख मांगना पड़ रहा है. उपचुनावों में पिछले चुनाव के जीत के अंतर कम होने पर कमलनाथ ने कहा कि पैसों का उपयोग किया गया. शराब का उपयोग किया शासकीय कर्मचारी का उपयोग किया यह उसका कारण है लेकिन आने वाले आम चुनावों में नही हो पायेगा.

(इनपुट : भाषा)


Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और गूगल प्लस पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करे...

Advertisement