भोपाल में बदतर हो रही है स्थिति, बढ़ते कोरोना मरीजों के बीच नाकाफी पड़ता इंतजाम

भोपाल में लगातार मामले बढ़ते जा रहे हैं, ऐसे में मरीजोंं के लिए इंतजाम करने में प्रशासन के हाथ-पांव फूलने लगे हैं. सरकार कह रही है कि वो बेड बढ़ा रही है, लेकिन मामले लगातार तेजी से बढ़ते जा रहे हैं.

भोपाल में बदतर हो रही है स्थिति, बढ़ते कोरोना मरीजों के बीच नाकाफी पड़ता इंतजाम

शिवराज सिंह अस्पताल से काम-काज देख रहे हैं, लेकिन भोपाल की स्थिति बहुत अच्छी नहीं है.

भोपाल:

Madhya Pradesh Coronavirus Updates: मध्यप्रदेश की राजधानी भोपाल में कोरोनावायरस (Bhopal Coronavirus) की स्थिति लगातार बिगड़ती जा रही है. प्रदेश के मुखिया शिवराज सिंह चौहान (Shivraj Singh Chouhan) खुद कोरोना संक्रमित हैं, राज्य में लगातार मामले बढ़ते जा रहे हैं, ऐसे में मरीजोंं के लिए इंतजाम करने में प्रशासन के हाथ-पांव फूलने लगे हैं. सरकार कह रही है कि वो बेड बढ़ा रही है, लेकिन मामले लगातार तेजी से बढ़ते जा रहे हैं. खासकर भोपाल और इंदौर जैसे जिलों में स्थिति लगातार खराब हो रही है. विपक्ष का आरोप है कि शहर में लॉकडाउन लगाने की बड़ी वजह घटते संसाधन और बढ़ते मरीज़ भी हैं. 

इस बीच मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान कोरोना संक्रमित हैं और भोपाल के चिरायु अस्पताल में भर्ती हैं. वो यहीं से सरकार के कामकाज भी निपटा रहे हैं लेकिन राज्य खासकर भोपाल की स्थिति ठीक नहीं है. राजधानी भोपाल में संक्रमितों का आंकड़ा 5314 पहुंच गया है, 158 लोगों की मौत हो चुकी है. यहां फिलहाल 1675 एक्टिव केस हैं.

यह भी पढ़ें: MP सरकार का बड़ा कदम, शुरू की "रुक जाना नहीं" योजना, फेल हो चुके छात्रों को मिलेगा आगे बढ़ने मौका

चिरायु अस्पताल में सिर्फ कोरोना के मरीज़ों का इलाज हो रहा है. यहां फिलहाल 750 बिस्तर उपलब्ध हैं, लेकिन इनपर 680 मरीज़ हैं. सरकारी हमीदिया अस्पताल में 220 बिस्तर हैं जिसमें 200 मरीज भर्ती हैं. वहीं एम्स में 330 बिस्तर हैं जिसमें 288 मरीज़ भर्ती हैं. यानी शहर में कोविड-19 अस्पतालों में 1300 बिस्तर हैं, जहां 1168 मरीज़ भर्ती हैं. बाकी के मरीज़ जिनमें लक्षण नहीं हैं, उन्हें कोविड केयर सेंटर्स में भर्ती किया गया है.

स्थिति पर मंत्रीजी का कहना है कि लगातार इंतजाम कर रहे हैं, लेकिन वहीं विपक्ष का कहना है कि प्रशासन का इंतज़ाम नाकाफी है. चिकित्सा शिक्षा मंत्री विश्वास सारंग ने कहा, 'मैं स्पष्ट करना चाहता हूं कि बढ़ते मामलों को देखते हुए 10 दिन पहले मुख्यमंत्री ने 31 अगस्त तक का प्लान बनाने का निर्देश दिया था. हमारे पास बेड की संख्या बढ़ाने के लिए चिरायु, हमीदिया और एम्स तो हैं ही, प्राइवेट अस्पतालों को तैयार करवाया जा रहा है. इसके लिए निर्देश के अनुसार, बंसल हॉस्पिटल को तैयार करवा दिया है, कहीं कोई दिक्कत नहीं है.'

हालांकि, विपक्षी पार्टी कांग्रेस इंतजाम को नाकाफी बता रही है. कांग्रेस नेता जीतू पटवारी ने कहा, 'आज भोपाल में लगभग जितने बेड हैं उतने फुल हैं, रोज जितने मरीज आते हैं उसके आधे भी डिस्चार्ज नहीं होते. मुख्यमंत्री तो मुख्यमंत्री हैं बाकी लोग अभाव में दम तोड़ चुके हैं.

यह भी पढ़ें: मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान कोरोना पॉजिटव, खुद ट्वीट कर दी जानकारी

वैसे पूरे राज्य में सामान्य बिस्तर 27613 है, ऑक्सीजन युक्त सामान्य बिस्तर 10138 है, जबकि आईसीयू बिस्तर 1618 है. सरकार का दावा है कि पूरे प्रदेश में आईसीयू के सिर्फ 29 फीसद बिस्तर पर मरीज़ हैं. वैसे भी राज्य में 75,000 लोगों पर एक वेंटिलेटर और 47,000 लोगों पर एक आईसीयू बेड है.

Video: वैक्सीन आई तो धीरे-धीरे खत्म हो जाएंगी जानलेवा बीमारियां

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com