व्यापमं : SC के नोटिस से राज्यपाल परेशान नहीं, शाम को दी इफ़्तार पार्टी

व्यापमं : SC के नोटिस से राज्यपाल परेशान नहीं, शाम को दी इफ़्तार पार्टी

मध्य प्रदेश के राज्यपाल रामनरेश यादव (फाइल फोटो)

भोपाल:

व्यापमं मामले में चौतरफ़ा घिरे मध्य प्रदेश के राज्यपाल राम नरेश यादव ने गुरुवार शाम भोपाल में एक इफ़्तार पार्टी का आयोजन किया। कल ही सुप्रीम कोर्ट ने इस मामले में दायर याचिका पर सुनवाई करते हुए रामनरेश यादव को नोटिस जारी किया है।

इसी मामले में चारों तरफ़ से दबाव झेल रहे मुख़्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान भोपाल में रहने के बावजूद इस इफ़्तार पार्टी में शामिल नहीं होंगे। उनकी जगह गृहमंत्री बाबूलाल गौड़ इसमें शिरकत करेंगे।

इससे पहले शिवराज सिंह चौहान ने सुप्रीम कोर्ट के उस फ़ैसले का स्वागत किया, जिसमें व्यापमं घोटाले की जांच सीबीआई से कराने का आदेश दिया गया है, जिसमें व्यापमं घोटाले से जुड़ी मौतों की जांच की भी बात कही गई है।

शिवराज सिंह चौहान ने अपने राजनीतिक जीवन के इस सबसे कठिन दौर को अग्निपरीक्षा बताते हुए कहा, 'इस केस की निष्पक्ष जांच और सिस्टम को साफ़  कराने का श्रेय मध्यप्रदेश सरकार को दिया जाना चाहिए।'

राष्ट्रपति से समय मांगा

87-वर्षीय रामनरेश यादव ने इस मामले में हुई गतिविधियों पर फ़िलहाल कोई प्रतिक्रिया नहीं दी है। पद से इस्तीफ़ा देने की अफ़वाह के बीच राज्यपाल के दफ़्तर ने सिर्फ़ ये बताया है कि रामनरेश यादव ने राष्ट्रपति महोदय से मिलने का वक्त़ मांगा है। हालांकि ये भी कहा गया कि वे हाल-फ़िलहाल में दिल्ली नहीं आ रहे हैं।

सुप्रीम कोर्ट ने राज्यपाल रामनरेश यादव को नोटिस का जवाब देने के लिए चार हफ़्ते का समय दिया है। इस नोटिस में रामनरेश यादव से व्यापमं मामले में उनके ख़िलाफ़ दर्ज एफ़आईआर को मध्य प्रदेश हाईकोर्ट द्वारा रद्द किए जाने पर जवाब-तलब किया गया है।

इस एफआईआर में उन पर व्यापमं स्कैम में शामिल होने का आरोप लगाया गया था, लेकिन हाईकोर्ट ने ये कहते हुए एफआईआर निरस्त कर दिया था कि उनके पद में बने रहने के दौरान उनके ख़िलाफ़ कार्रवाई नहीं की जा सकती है।
सूत्रों के मुताबिक दिनभर टीवी पर छाए रहने के बावजूद रामनरेश यादव ने गुरुवार दोपहर रोज़ की तरह खाना खाया और फिर सोने चले गए।

विदाई की तैयारी

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

दिल्ली में मौजूद सूत्र बताते हैं कि, 'यहां रामनरेश यादव की विदाई की तैयारियां शुरू हो गईं हैं।' वरिष्ठ कांग्रेस नेता दिग्विजय सिंह के अनुसार, 'जिस दिन मेरा नाम किसी एफआईआर में आता मैं उसी दिन अपने पद से इस्तीफ़ा दे देता, मेरी उनसे अपील है कि वे तुरंत अपने पद से इस्तीफ़ा दें।' सूत्रों के अनुसार, दिग्विजय सिंह की अपील के बाद रामनरेश यादव ने इस मुद्दे पर सोच-विचार करने का वादा का किया।