NDTV Khabar

महाराष्ट्र में मैगी के 9 सैंपल पास, 6 फेल!

 Share
ईमेल करें
टिप्पणियां
महाराष्ट्र में मैगी के 9 सैंपल पास, 6 फेल!
मुंबई:

महाराष्ट्र में मैगी को एफडीए ने तो पास कर दिया, लेकिन राज्य सरकार ने इसपर रोक लगा दी है। राज्य में मैगी पर लगा प्रतिबंध आज से लागू हो गया है। जांच के लिए भेजे गए 15 नमूनों में से 9 में सीसे की मात्रा तय मानक से कम ही निकली, लेकिन बाकि के नमूनों में सीसे की मात्रा तय मानक से ज्यादा थी।

टिप्पणियां

राज्य में मैगी के 9 सैंपल में सीसा - 0.1-1.4 पीपीएम तक मिला, सीसे की तय सीमा 2.5 पीपीएम है जिन नमूनों के नतीजे आए उनमें 4 मुंबई, 4 ठाणे और एक सांगली से था। लेकिन सरकार ने पुणे, नागपुर और औरंगाबाद के 6 सैंपल्स की जांच के बाद मैगी पर पाबंदी लगाने का फैसला कर लिया।


राज्य के खाद्य एवं नागरिक आपूर्ति मंत्री गिरीश बापट ने कहा, "अलग-अलग बैच और अलग-अलग नमूनों की जांच के बाद सरकार ने फैसला किया है कहीं मैगी की बिक्री नहीं होगी... जिन दुकानदारों के पास स्टॉक पड़ा हुआ है वो कंपनी को वापस भेज सकते हैं। कुछ नूमनों में सीसा बहुत कम है, कुछ में बहुत ज्यादा है... इसलिए लोगों की सेहत को ध्यान में रखते हुए सरकार ने ये फैसला किया है।"
 
एफडीए ने मैगी में मोनोसोडियम ग्लूटामेट का परीक्षण नहीं करवाया है। महाराष्ट्र में अब कोई मैगी बेचता हुआ भी पाया गया तो उस पर कार्रवाई होगी। इससे पहले दिल्ली सहित दूसरे कई राज्यों में मैगी पर पाबंदी लग चुकी है।



Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर लाइक और ट्विटर पर फॉलो करें.


Advertisement