यूपी के महोबा के पास महाकौशल एक्सप्रेस के आठ डिब्बे पटरी से उतरे, 52 यात्री घायल, जांच जारी

खास बातें

  • यूपी के महोबा में कुलपहाड़ स्टेशन के पास महाकौशल एक्सप्रेस पटरी से उतरी
  • ट्रेन पटरी से कैसे उतरी इसकी जांच जारी
  • मध्य प्रदेश के जबलपुर से दिल्ली के निजामुद्दीन जा रही थी ट्रेन
महोबा:

यूपी के महोबा के पास देर रात एक ट्रेन हादसा हुआ. महाकौशल एक्सप्रेस के 8 डिब्बे पटरी से उतर गए.  इस हादसे में 52 यात्री घायल हुए हैं. जिनका इलाज जारी है. मध्य प्रदेश के जबलपुर से दिल्ली के हज़रत निज़ामुद्दीन स्टेशन आ रही ट्रेन के बेपटरी हुए डिब्बों में 4 एसी, एक स्लीपर, 2 जनरल और एक SLR बोगी शामिल हैं. यह हादसा रात क़रीब 2 से सवा दो बजे महोबा और कुलपहाड़ स्टेशन के बीच हुआ. हादसे के बाद इलाहाबाद-झांसी रूट प्रभावित हुआ है.

प्रदेश सरकार ने इस हादसे में गंभीर रूप से घायल यात्रियों को 50-50 हजार रुपये और मामूली रूप से जख्मी मुसाफिरों को 25-25 हजार रुपये की मदद का ऐलान किया है. अपर पुलिस महानिदेशक :कानून-व्यवस्था: दलजीत सिंह चौधरी ने यहां बताया कि जबलपुर से निजामुद्दीन जा रही महाकौशल एक्सप्रेस के आठ डिब्बे देर रात करीब ढाई बजे महोबा जिले के कुलपहाड़ स्थित सूपा गांव के पास पटरी से उतर गए. उन्होंने बताया कि इस हादसे में 52 लोग घायल हुए हैं. उनमें से दो लोगों को रेफर किया गया है जबकि बाकी घायलों को स्थानीय अस्पतालों में भर्ती कराया गया है. चौधरी ने बताया कि आतंकवाद रोधी दस्ता, एम्बुलेंस, यूपी-100 के कर्मी और अधिकारी मौके पर पहुंचे. राष्ट्रीय आपदा राहत बल की टीम भी घटनास्थल पहुंची। घटना के कारणों की जांच चल रही है.

इस घटना के पीछे आतंकवादी तत्वों का हाथ होने की आशंका के बारे में पूछे जाने पर अपर पुलिस महानिदेशक ने बताया कि प्रथम दृष्ट्या इस प्रकार का कोई संदिग्ध मामला नजर नहीं आ रहा है, हालांकि हर तरह से जांच की जा रही है. बहरहाल, रेल अधिकारी ही जांच करेंगे कि किन कारणों से ट्रेन पटरी से उतरी. मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने हालात का जायजा लेने के लिये स्वास्थ्य मंत्री सिद्धार्थनाथ सिंह को घटनास्थल पर भेजा है. सिंह राहत कार्यों पर व्यक्तिगत रूप से नजर रख रहे हैं. इस बीच, महोबा के पुलिस अधीक्षक गौरव सिंह ने बताया कि राहत एवं बचाव कार्य तेजी से चल रहा है और यात्रियों तथा उनके परिजन की मदद के लिए दो हेल्पलाइन नम्बर 05101072 तथा 051921072 शुरू किये गए हैं.
 

train accident
महाकौशल एक्सप्रेस के डिब्बे पटरी से उतरे

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

इस बीच, महोबा के पुलिस अधीक्षक गौरव सिंह ने बताया कि राहत एवं बचाव कार्य तेजी से चल रहा है और यात्रियों तथा उनके परिजन की मदद के लिए दो हेल्पलाइन नम्बर 05101072 तथा 051921072 शुरू किये गए हैं.
 

train accident
महोबा के पास हुए ट्रेन हादसे के बाद डिब्बे ऐसे गिरे दिखे

हालिया ट्रेन हादसों पर नजर डालें तो इसी साल 22 जनवरी को आंध्र प्रदेश में विजयनगरम जिले के कुनेरू स्टेशन के पास जगदलपुर- भुवनेश्वर हीराखंड एक्सप्रेस (18448) दुर्घटनाग्रस्त होने से 32 लोगों की मौत हो गई और 50 से ज्यादा लोग घायल हो गए थे.  वहीं 20 नवंबर 2016 को उत्तर प्रदेश के कानपुर के पास पुखरायां में बड़ा रेल हादसा हुआ था. इसमें 150 से ज्यादा लोगों की मौत हो गई और 200 से ज्यादा लोग घायल हो गए थे. इसके अलावा 20 मार्च 2015 को देहरादून से वाराणसी जा रही जनता एक्सप्रेस पटरी से उतर गई थी. इस हादसे में 34 लोग मारे गए थे. यह हादसा रायबरेली के बछरावां रेलवे स्टेशन के पास हुई हुआ था. (इनपुट्स भाषा से भी)