NDTV Khabar

दिल्ली टू वाराणसी जाने वाली महामना एक्सप्रेस के जनरल बोगी में यात्रा करना होगा महंगा

पिछले साल भी बढ़ा था महामना का किराया: पिछले साल जनवरी में महामना एक्सप्रेस का किराया 15 फीसदी बढ़ाया गया था.

770 Shares
ईमेल करें
टिप्पणियां
दिल्ली टू वाराणसी जाने वाली महामना एक्सप्रेस के जनरल बोगी में यात्रा करना होगा महंगा

महामना एक्सप्रेस की फाइल तस्वीर.

खास बातें

  1. महामना में सामान्य एक्सप्रेस ट्रेनों से ज्यादा सुविधाएं
  2. आरक्षित श्रेणी में पहले से है ज्यादा किराया
  3. जनरल बोगी में भी ज्यादा किराया वसूलने की तैयारी में रेलवे
नई दिल्ली: देश की राजधानी दिल्ली से प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के संसदीय क्षेत्र वाराणसी जाने वाली ट्रेन महामना एक्सप्रेस में यात्रा करना महंगा होने वाला है. विशेष कोच वाले इस ट्रेन के आरक्षित क्लास में यात्र करने वालों को पहले से ज्यादा किराया देना पड़ता है, लेकिन रेलवे ने अनारक्षित वर्ग के यात्रियों से भी ज्यादा किराया वसूलने की तैयारी है. हालांकि इस बात का खुलासा नहीं हो पाया है कि महामना एक्सप्रेस के जनरल बोगी के किराए में कितनी बढ़ोत्तरी होगी. मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक इसके लिए अलग से जनरल टिकट जारी किया जाएगा, जिस पर महामना लिखा होगा. इससे सामान्य जनरल टिकट लेकर कोई यात्री महामना एक्सप्रेस में सफर नहीं कर सकेगा. 

ये भी पढ़ें: पीएम मोदी की संसदीय सीट वाराणसी जाना हुआ महंगा

पिछले साल भी बढ़ा था महामना का किराया: पिछले साल जनवरी में महामना एक्सप्रेस का किराया 15 फीसदी बढ़ाया गया था. रेलवे की किराया सूची के मुताबिक लखनऊ से इस गाड़ी का बेस किराया साधारण श्रेणी के लिए 173 रुपये और एसी फर्स्ट क्लास के लिए 1968 रुपये किया गया था.

वीडियो: ट्रेनों में रोशनी और हवा के लिए सौर ऊर्जा का इस्तेमाल करने की कोशिश


मालूम हो कि इस रूट पर चलने वाली दूसरी एक्सप्रेस ट्रेनों की तुलना में महामना एक्सप्रेस में यात्रियों को ज्यादा सुविधाएं मिलती है. यात्री सुरक्षा पर भी विशेष ध्यान दिया गया है. बेहतर सुविधाओं को ध्यान में रखते हुए शुरू से ही इसके वातानुकूलित श्रेणी और शयनयान श्रेणी का किराया अन्य मेल व एक्सप्रेस ट्रेनों से 20 फीसद अधिक रखा गया था. वहीं, जनरल कोच के यात्रियों को अतिरिक्त किराया नहीं देना पड़ता था. उनसे अन्य सुपरफास्ट ट्रेनों के बराबर किराया लिया जाता था. इस तरह वे सामान्य किराया पर वीआइपी यात्र का आनंद उठाते थे. अब वह ऐसा नहीं कर सकेंगे.


Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और गूगल प्लस पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करे...

Advertisement