Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

महंत नृत्य गोपाल दास होंगे राम मंदिर ट्रस्ट के अध्यक्ष, VHP उपाध्यक्ष चंपत राय को मिली यह जिम्मेदारी

अयोध्या (Ayodhya) में राम मंदिर निर्माण (Ram Mandir) के लिए बने श्रीराम जन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र ट्रस्ट की आज पहली बैठक हुई है. बैठक में कई अहम फैसले लिए गए.

महंत नृत्य गोपाल दास होंगे राम मंदिर ट्रस्ट के अध्यक्ष, VHP उपाध्यक्ष चंपत राय को मिली यह जिम्मेदारी

राम मंदिर ट्रस्ट की पहली बैठक में लिए गए कई अहम फैसले.

खास बातें

  • नृत्यगोपाल दास मंदिर ट्रस्ट के अध्यक्ष बने
  • VHP के चंपत राय को महासचिव बनाया गया
  • गोविंद गिरी को ट्रस्ट के कोषाध्यक्ष की जिम्मेदारी
नई दिल्ली:

अयोध्या (Ayodhya) में राम मंदिर निर्माण (Ram Mandir) के लिए बने श्रीराम जन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र ट्रस्ट की आज पहली बैठक हुई है. बैठक में कई अहम फैसले लिए गए. महंत नृत्य गोपाल दास (Nritya Gopal Das) को राम मंदिर ट्रस्ट (Ram Mandir Trust) का अध्यक्ष बनाया गया, जबकि विश्व हिन्दू परिषद (VHP) के उपाध्यक्ष चंपत राय को महासचिव बनाया गया. वहीं, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के पूर्व प्रिंसिपल सेक्रेटरी नृपेंद्र मिश्रा निर्माण समिति के अध्यक्ष होंगे. इसके साथ गोविंद गिरी को मंदिर ट्रस्ट का कोषाध्यक्ष बनाया गया है. रामलला के वकील रहे केशवन अय्यंगर परासरण के दिल्ली के ग्रेटर कैलाश स्थित घर में ये बैठक हुई. बैठक में तमाम मुद्दों पर चर्चा की गई. शिलान्यास के मुहुर्त, रामलला की स्थापना से लेकर निर्माण ख़त्म होने की समय सीमा निर्धारित करने जैसे तमाम मुद्दों पर बैठक के दौरान बातचीत हुई.
 

राम मंदिर ट्रस्ट के अध्यक्ष बनाए जाने के बाद महंत नृत्य गोपाल दास ने न्यूज एजेंसी ANI से बात करते हुए कहा कि लोगों की भावना का आदर किया जाएगा और जल्द से जल्द मंदिर का निर्माण होगा.
 


राम नवमी पर शुरू नहीं हो पाएगा राम मंदिर का निर्माण, ये है वजह

रामजन्मभूमि ट्रस्ट के सदस्य विश्व प्रसन्न तीर्थ स्वामी ने NDTV से बात करते हुए कहा कि मंदिर निर्माण समिति की बैठक अगले महीने होगी, जिसमें मंदिर निर्माण की तारीख पर चर्चा होगी. मुझे नहीं लगता कि 2 अप्रैल उपयुक्त दिन होगा, क्योंकि उस दिन लाखों लोग अयोध्या में होते हैं. 
 

बीजेपी अध्यक्ष जेपी नड्डा ने महंत नृत्य गोपाल दास और चंपत राय को ट्वीट कर बधाई दी. नड्डा ने लिखा, 'आज श्रीराम जन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र ट्रस्ट की पहली बैठक में राम मंदिर के लिए सदैव संघर्षरत महंत नृत्य गोपाल दास जी को अध्यक्ष, विश्व हिंदू परिषद के उपाध्यक्ष चंपत राय जी को महामंत्री तथा पूज्य गोविंद देव गिरी जी महाराज को कोषाध्यक्ष बनाए जाने पर मैं हृदय से अभिनंदन करता हूं. उन्होंने आगे लिखा, '500 वर्षों तक चले इस संघर्ष को अंतिम चरण तक पहुंचाने में महती भूमिका निभाने वाले समस्त संत वृंद, सामाजिक संगठनों तथा आंदोलन से जुड़े सभी कार्यकर्ताओं एवं देश की जनता को हृदय से नमन करता हूं. यह राम मंदिर के प्रति हमारे संकल्प और भावनाओं को मूर्तरूप देने की दिशा में बड़ा कदम है.

इससे पहले ट्रस्ट में महंत नृत्यगोपाल दास का नाम नही होने पर अयोध्या के संतों ने नाराजगी जताई थी. संतों ने आंदोलन शुरू करने की चेतावनी भी दी थी. संतों के रुख को देखते हुए केंद्रीय गृहमंत्री अमित शाह ने महंत नृत्यगोपाल दास से बातचीत करने का आश्वासन दिया था. बता दें कि महंत नृत्यगोपाल दास शुरू से ही मंदिर आंदोलन से जुड़े रहे हैं. उन्हीं के मठ से मंदिर आंदोलन का संचालन होता था.

VIDEO: राम मंदिर निर्माण को लेकर राम मंदिर ट्रस्ट की पहली बैठक